बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार का जीवन परिचय~ शिक्षा, परिवार, उम्र जाने सब कुछ

नमस्कार, दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता राजीव हरी ओम भाटिया उर्फ अक्षय कुमार के बारे में जी हां आपने सही सुना अक्षय कुमार नाम के मशहूर फिल्म अभिनेता का वास्तविक नाम राजीव हरिओम भाटिया है। अक्षय एक फिल्म अभिनेता के साथ टेलिविजन प्रेजेंटर व फिल्म प्रोड्यूसर के कार्य कर चुके हैं, उन्होंने अपना फिल्मी कैरियर एक्शन मूवी से शुरू किया और

उसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने नेगेटिव, कॉमेडी, और कई किरदार का रोल निभाते हुए वे एक मशहूर अभिनेता बन गए हैं। उन्होंने अपने जीवन में कई संघर्ष किया और आज उस मुकाम पर हैं कि उनके फैन फॉलोअर्स बढ़ते ही जा रहे हैं। आजकल वे देशभक्ति और सामाजिक मुद्दों पर बनी फिल्मों में नजर आ रहे हैं जिससे उनकी आय में कमी तो आई है लेकिन उससे उन पर कोई फर्क नहीं नजर आ रहा तो चलिए आगे अक्षय के बारे में और विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

अक्षय कुमार का जीवन परिचय (सामान्य)

  • जन्म – 9 सितंबर 1967
  • जन्म स्थान – अमृतसर, पंजाब
  • नाम – अक्षय कुमार
  • उपनाम – अक्की, मैक, राजू, व खिलाड़ी कुमार
  • जन्मनाम – राजीव हरी ओम भाटिया
  • पिता – हरि ओम भाटिया
  • माता – अरूणा भाटिया
  • बहन – अलिया भाटिया
  • पत्नी – ट्विंकल खन्ना
  • पुत्र – आरव भाटिया
  • पुत्री – नितारा भाटिया

प्रारंभिक जीवन तथा शिक्षा

इनका जन्म अमृतसर, पंजाब में 9 सितंबर 1967 को पंजाबी परिवार में हुआ। इनके पिता हरि ओम भाटिया मिलिट्री ऑफिसर एवं माता अरुणा भाटिया ने इनका नाम ‘राजीव हरी ओम भाटिया’ रखा। इनकी बहन अलिया भाटिया ने सुरेंद्र हिरनंदानी जो कि बिजनेसमैन है के साथ दूसरा विवाह किया है, इनका बचपन दिल्ली में बीता और बाद में ये सब मुंबई आ गए। अक्षय कुमार की जीवनी।

अब बात करते हैं इनकी शिक्षा की तो इन्होंने दार्जिलिंग के डॉन बॉस्को हाई स्कूल मिरिक से ग्रहण की है। सातवीं कक्षा में अपने पड़ोसी से प्रभावित होकर कराटे क्लास शुरू किया तथा 11वीं कक्षा में गुरु नानक खालसा कॉलेज में जनपाल सिंह के साथ स्पोर्ट्स में भाग लिया। वे मार्शल आर्ट सीखने बैंकॉक गए और वहा एक शेफ का काम करने लगे। स्वयं की मार्शल आर्ट स्कूल खोलने के लिए वे पुनः मुंबई आ गए।

अक्षय के अफेयर्स

पूजा बन्ना-: फिल्मों में कदम रखने से पहले अक्षय मॉडल थे वही इन्हें मशहूर मॉडल पूजा बन्ना से प्रेम हुआ और उन दोनों ने सगाई भी की लेकिन फिल्मी दुनिया की चकाचौंध ने इन दोनों को अलग कर दिया।

रेखा-: फिल्म ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ की शूटिंग के दौरान अक्षय व रेखा दोनों काफी करीब आ गए लेकिन मीडिया के सामने इस बात के जिक्र से हमेशा बचते रहे हालांकि रेखा उम्र में अक्षय से बड़ी है और इसी कारण उनका रिश्ता कुछ समय तक ही चल पाया।

रवीना टंडन-: अपने समय के सबसे ज्यादा ग्लैमरस हीरोइन में एक रवीना टंडन भी शामिल है जिन्हें उस वक्त अक्षर डेट कर रहे थे लेकिन इनका रिश्ता ज्यादा वक्त नहीं चल पाया क्योंकि शायद उसी वक्त अक्षय रवीना के साथ शिल्पा को भी डेट कर रहे थे
और इसी बात से वे दोनों अलग हो गए।

शिल्पा शेट्टी-: शिल्पा और अक्षय दोनों 90 के दशक में बॉलीवुड के हॉट कपल्स थे शिल्पा ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि उन दोनों ने मंगनी भी की परंतु किसी कारण से वे दोनों अलग हो गए। (अक्षय कुमार के अफैयर)

प्रियंका चोपड़ा-: शादी के बाद भी अक्षय के अफेयर्स बंद नहीं हुए ‘अंदाज’ फिल्म की शूटिंग के दौरान वे और प्रियंका काफी करीब आ गए जिसकी भनक उनकी पत्नी ट्विंकल को पड़ी और उसी कारण दोनों पति-पत्नी में मनमुटाव हो गए परंतु अपने परिवार और रिश्तो के खातिर उन्होंने प्रियंका से रिश्ता तोड़ दिया ।

शादी

अक्षय कुमार का जीवन परिचय
अक्षय कुमार की जीवनी
अक्षय कुमार का परिवार
अक्षय कुमार कैसे बने हीरो
अक्षय कुमार बायोग्राफी इन हिंदी

राजेश खन्ना व डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना से अक्षय कुमार ने 17 जनवरी 2001 को शादी की एवं आज ये खुशहाल जोड़ी है। (अक्षय कुमार का परिवार) उनके दो बच्चे हैं उनके लड़के का नाम आरव भाटिया व लड़की का नाम नितारा भाटिया है।

राजीव भाटिया से अभिनेता अक्षय बनने तक का सफर

अक्षय ने अपनी लाइफ में कई सारे काम किए और किसी भी काम को वे छोटा नहीं समझते वे मेहनत कर कोई भी काम करते।
उन्होंने अपनी जिंदगी में शेफ का काम भी किया है, बैंकॉक से मार्शल आर्ट सीखकर वे मुंबई में अपना नया मार्शल स्कूल खोलने का सपना देखने लगे जिसके लिए उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने बांग्लादेश व कोलकाता में काम किया और उसके बाद में मुंबई में कुंदन के गहने बेचने का काम भी कर चुके हैं। (अक्षय कुमार कैसे बने हीरो/अभिनेता)

ये मुंबई के मशहूर फोटोग्राफर जयेश के साथ भी काम कर चुके हैं हालांकि वे यहां लाइट उठाने का तथा फोटो पहुंचाने जैसे काम करते लेकिन यहीं से उनकी जिंदगी बदल गई। एक बार वे मशहूर अभिनेता गोविंदा को फोटो देने उनके घर गए तो उन्होंने अक्षय को देखकर कहां कि तू हीरो/अभिनेता क्यों नहीं बन जाता,

यह बात अक्षय के दिल को छू गई और उन्होंने अभिनेता बनने का फैसला कर दिया 1990 में उन्होंने एक्टिंग का कोर्स किया, उसके बाद फ़िल्म “आज” में 7 सेकंड का रोल अदा करने का मौका मिला इस फिल्म में हीरो का नाम अक्षय होने के कारण राजीव भाटिया ने अपना नाम अक्षय रख दिया और इसके बाद उन्होंने कई सारी फिल्में बनाई व लोकप्रियता प्राप्त की है।

फिल्मी करियर

इन्होने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1990 की फिल्म “आज” से की जिसमे उनका कोई खास रोल नहीं था इसमें इन्हे सिर्फ मार्शल आर्ट के प्रशिक्षक का 7 सेकेंड का रोल अदा करना था। 1991 में उन्होंने मुख्य किरदार फिल्म “सौगंध” में अदा किया।
इस फिल्म ने इन्हें ज्यादा पहचान नहीं दिलाई परंतु उनकी अगली 1992 की फिल्म “खिलाड़ी” ने उन्हें एक नई पहचान दिलाई

और इसी फिल्म के बाद वे खिलाड़ी कुमार बन गए। इसके बाद वे एक चमकते सितारे की तरह बॉलीवुड का सितारा बन गए। अब तक उन्होंने 100 से भी ज्यादा फिल्म बनाई है। (अक्षय कुमार के फिल्मी करियर की शुरूआत) जिसमें 50 से ज्यादा फिल्में फ्लॉप हुई, 20 से 28 फिल्में एवरेज तथा 20 फिल्म टॉप रही जिन्हें लोगों ने काफी पसंद किया।

विवाद

✓• टीवी पर कॉमेडी कंटेंट से जुड़े प्रोग्राम में अक्षय ने मल्लिका दुआ से कुछ मजाक कर ली जो उन्हें काफी बुरी लगी और इस बात पर उनके पिता विनोद कुमार ने ट्विटर पर कुछ कहा और ट्विंकल ने अपने पति का पक्ष लेते हुए काफी बातें कहीं और यह विवाद काफी बढ़ गया। (विवाद में फंसे अक्षय कुमार)

✓• अक्षय व ट्विंकल की जोड़ी पर 2009 में लैक्मे फैशन वीक मुंबई में जींस के प्रमोशन के चलते अश्लील व्यवहार करने के कारण ट्विंकल जेल में चली गई और काफी वक्त कोर्ट में उनका केस चला।

✓• रिपु दमन ने अक्षय की फिल्म पैडमैन के खिलाफ दावा किया और बताया कि एक किरदार और 11 सीन उनकी स्क्रिप्ट से चुराए गए हैं यह दावा उन्होंने फिल्म के रिलीज होने के 2 दिन पहले ही किया था।

✓• इनके अफेयर्स को लेकर भी काफी विवादों में रहे।

प्रसिद्ध फिल्में

सौगंध 1991, दीदार 1992, खिलाड़ी 1992, सैनिक 1993, कायदा कानून 1993, दिल की बाजी 1993, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी 1994, मोहरा 1994, सबसे बड़ा खिलाड़ी 1995, पांडव 1995, खिलाड़ियों का खिलाड़ी 1996 , तू चोर मैं सिपाही 1996, मिस्टर एंड मिसेस खिलाडी 1997, लहू के रंग 1997, कीमत 1998, अंगारे 1998, इंटरनेशनल खिलाड़ी 1999 , जानवर 1999, संगर्ष 1999, हेरा फेरी 2000 , धड़कन 2000, अजनबी 2001

जानी दुश्मन 2002, आवारा पागल दीवाना 2002, तलाश 2003, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों 2004, मुझसे शादी करोगी 2004, दीवाने हुए पागल 2005, फिर हेरा फेरी 2006, नमस्ते लंदन 2007, भूल भुलैया 2007, वेलकम 2007, सिंह इस किंग 2008, चांदनी चौक टू चाइना 2009, तीस मार खान 2010, हाउसफुल 2010, खट्टा मीठा 2010, थैंक्यू 2011, (अक्षय कुमार प्रसिद्ध फिल्में)

पटियाला हाउस 2011, राउडी राठौर 2012, ओ माय गॉड 2012, स्पेशल26 2013, होलीडे 2014, सिंह इज ब्लिंग 2015, बेबी 2015, एयरलिफ्ट 2016, जौली एलएलबी 2017, टॉयलेट एक प्रेम कथा 2017, पेडमेन 2018, रोबोट2 2018, गोल्ड 2018, केसरी 2019, मोगली 2019, क्रेक 2019 आदि और भी कई प्रसिद्ध फिल्म बनाई है।

पुरस्कार तथा सम्मान

◆ 2002 – अजनबी फिल्म में बेस्ट विलेन के रोल के लिए इंडियन फिल्म एकेडमी व फिल्म फेयर अवार्ड

◆ 2004 – राजीव गांधी पुरस्कार बॉलीवुड में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए।

◆ 2005 – फिल्म मुझसे शादी करोगी मैं बेस्ट कॉमेडियन के लिए इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड।

◆ 2006 – फिल्म गरम मसाला में बेस्ट कॉमेडियन के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड। (अक्षय कुमार को मिले पुरस्कार)

◆ 2009 – पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित।

◆ 2010 – फिल्म हाउसफुल में बेस्ट कॉमेडी ऑफ द ईयर के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड।

◆ 2011 – फिल्म तीस मार खान, हाउसफुल में बेस्ट कॉमेडी और रोमांटिक एक्टर के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड।

◆ 2012 – फिल्म हाउसफुल 2, देसी बॉयज में रोमांटिक एक्टर व बेस्ट कॉमेडी स्टार के लिए पीपल चॉइस अवार्ड एवं स्टारडस्ट अवार्ड।

◆ 2013 – फिल्म रावडी राठोड, खिलाड़ी, ओ माय गॉड में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए बॉलीवुड हंगामा सफर का चॉइस अवॉर्ड व बेस्ट थ्रिलर एक्शन एक्टर के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड।

◆ 2017 – फिल्म एअरलिफ्ट और रुस्तम के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित।

◆ 2018 – फिल्म जौली एलएलबी 2 में बेस्ट एक्टर के लिए ज़ी सिने अवॉर्ड से सम्मानित।

मुख्य तथ्य

★ जब वे स्कूल एडमिशन के लिए इंटरव्यू देने गए तब उन्होंने जमीन पर पड़े कागज को कचरे के डिब्बे में डाल दिया और इस बात से स्कूल के फादर बेहद खुश हुए और बिना इंटरव्यू के ही उन्हें एडमिशन दे दिया।

★ उनके मार्शल आर्ट स्कूल का एक विद्यार्थि उन्हें अपना मॉडल मानता और 2 घंटे पोज़ देने के लिए अक्षय को ₹5000 देता और उनकी फोटो अपने पास रख लेता इस बात ने अक्षय को मॉडलिंग करने के लिए काफी प्रेरित किया।

★ इन्हें भारत के साथ कनाडा की नागरिकता भी प्राप्त है।

★ उनके पसंदीदा अभिनेता जैकी चैन व अमिताभ बच्चन है वही पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी व करीना कपूर है।

★ अक्षय को अपनी माता अरुणा भाटिया से बेहद लगाव है वे अपना हर जन्मदिन उन्हीं के साथ मनाते हैं।

★ इनका पसंदीदा खेल क्रिकेट एवं वॉलीबॉल है। (अक्षय कुमार बायोग्राफी इन हिंदी)

★ इनके शोक की बात करें तो मार्शल आर्ट, पाक कला, तथा पुरानी फिल्मों के पोस्टर इकठ्ठे करना इनके शोक है।

★ उनके पिता की मृत्यु कैंसर से हुई अपने पिता के इलाज के चलते उन्होंने बाहर से आए लोगों की असुविधा और समस्या को देखा अतः अपने पिता के नाम से उन्होंने “हरिओम कैंसर शटर” खोल दिया।

★ उन्हें अपनी पहली फिल्म के लिए ₹5000, दूसरी के लिए ₹50000, और तीसरी के लिए ₹150000 का चेक मिला।

★ 2010 से 2014 तक की सभी फिल्मों में हजार करोड़ रुपए कमाने पर बॉक्स ऑफिस इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया।

★ इन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है जिसमें से 50 फिल्में फ्लॉप तथा 20 फिल्में टॉप रही। (अक्षय कुमार का जीवन परिचय)

★ कलर्स चैनल पर “खतरों के खिलाड़ी” शो को होस्ट करने के साथ नेशनल जीयोग्राफिक चैनल के “सेवन डेडली आर्ट्स विद अक्षय कुमार” जो कि एक मार्शल आर्ट डॉक्यूमेंट्री है दोनों होस्ट कर चुके हैं।

★ अक्षय अपनी हर प्रेमिका को मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन को ले जाते हैं और उससे कई वादे भी कर देते हैं और रिश्ता तोड़ते वक्त यह सारे वादे भी बड़ी आसानी से तोड़ देते हैं।

★ वह सभी स्कूल में मार्शल आर्ट को कंपलसरी करवाना चाहते हैं एवं इसे अपना लक्ष्य भी मानते हैं।

★ उन्होंने लगभग 8 फिल्म “खिलाड़ी” टाइटल से की है और इसी कारण उन्हें ‘खिलाड़ी कुमार’ नाम से भी जाना जाता है ।

★ अक्षय साल भर में लगभग डेढ़ सौ से ज्यादा दिन की छुट्टी लेते हैं ।

★ अक्षय की फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी में 350 पोंड के WWF के रेसलर को उठाते वक्त शूटिंग के दौरान उनकी गर्दन टूट गई थी। (अक्षय कुमार बायोग्राफी इन 10 लाइन्स)

★ वे अपने बच्चों को बेहद साधारण तरीके से रखते हैं और अपनी बेटी को लेकर काफी इमोशनल है।

FAQ

अक्षय कुमार का वास्तविक नाम क्या है?

अक्षय कुमार का वास्तविक नाम राजीव हरिओम भाटिया है।

क्या अक्षय कुमार की शादी हुई है?

जी हां, अक्षय की पत्नी का नाम ट्विंकल खन्ना, पुत्र आरव भाटिया, पुत्री नितारा भाटिया है।

क्या अक्षय के शादी के बाद भी अफेयर्स थे?

सुनने में आया कि उनके शादी के बाद भी अफेयर्स चलते रहे।

अक्षय को मार्शल आर्ट आता है?

जी हां।

क्या अक्षय कुमार भारतीय है?

अक्षय एक भारतीय अभिनेता है इनका जन्म भारत के अमृतसर, पंजाब में हुआ तथा इन्हें कनाडा की नागरिकता भी प्राप्त है।

तो दोस्तों, आज हमने भारत के मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार उर्फ राजीव भाटिया के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है कोई भी खिलाड़ी बिना अच्छा खेल खेले अपना नाम नहीं बना सकता परंतु इस खिलाड़ी ने फिल्मों में अच्छा किरदार निभाकर कुमार खिलाड़ी का नाम प्राप्त कर लिया है।

इन्होंने अब तक लगभग 8 फिल्में खिलाड़ी टाइटल से बनाई है व आज तक 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें से 20 फिल्में टॉप रही और इनकी सारी फिल्में बहुत ही अच्छी होती है। इन्हें काफी लोकप्रियता प्राप्त है उनके फैन फॉलोअर्स हमें हर कहीं देखने को मिल जाएंगे।

तो दोस्तों आपको हमारे भारतीय मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार की जीवनी जानकर कैसा लगा कमेंट कर अवश्य बताएं और लेख को लाइक तथा शेयर अवश्य करें।

Related Articles:-

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment