अभिनेता अल्लू अर्जुन की जीवनी (Allu Arjun Biography, Family, Networth, Nickname, Movies)

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं पूरी दुनिया में अपने अभिनय से प्रशंसा पाने वाले साउथ के सुप्रसिद्ध अभिनेता अल्लू अर्जुन के बारे में जिन्होंने अपने शानदार अभिनय से पूरी दुनिया में पहचान बनाई है; कुछ समय पहले तक साउथ की फिल्में सिर्फ साउथ के क्षेत्र में ही देखी जाती थी लेकिन आज साउथ की डब की गई फिल्में पूरे विश्व में देखी जाती है और उनके अभिनय की सराहना भी की जाती है।

अल्लू अर्जुन के प्रशंसक उन्हे बन्नी तथा स्टाइलिश स्टार नाम से भी जानते हैं। बन्नी को बचपन से ही अभिनय करना काफी पसंद था उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में बताया कि “मैं पढ़ाई में बेहद कमजोर रहा तथा कई बार फैल भी हुआ” लेकिन बचपन से वे डांस कॉन्पिटिशन, एक्टिंग में भाग लेते और जीत हासिल करते।

रोमांस, कॉमेडी, ड्रामा, एक्शन, स्टाइल, आदि को बखूबी कर लेते हैं अब तक अल्लू अर्जुन के कई हिट फिल्में आ चुकी है और लोगों ने उन्हें काफी पसंद भी किया लेकिन 2021 में आई फिल्म “पुष्पा” के बाद वे ज्यादा प्रसिद्ध हो गए तथा सबके पसंदीदा अभिनेता की सूची में आने लगे तो चलिए दोस्तों हमारे पसंदीदा अभिनेता के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

अल्लू अर्जुन की जीवनी (Allu Arjun Biography)

  • जन्म नाम – अल्लू अर्जुन
  • उपनाम – स्टाइलिश स्टार, बन्नी, बद्री,
  • जन्म – 8 अप्रैल 1983
  • जन्म स्थान – बेंगलुरु , कर्नाटक
  • पिता – अरविंद अल्लू
  • माता – निर्मला
  • दादा – अल्लू रामलिंगेया
  • भाई – अल्लू सिरीश , अल्लू वेंकटेश
  • पत्नी – स्नेहा रेड्डी
  • बच्चे – अल्लू अयान (बेटा),अल्लू अर्हा (बेटी)
  • जाति – कापु
  • धर्म – हिंदू
  • राष्ट्रीयता – भारतीय (अल्लू अर्जुन की जीवनी)

अल्लू अर्जुन का परिवार तथा बचपन (Allu Arjun childhood)

साउथ इंडस्ट्री के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन का जन्म 8 अप्रैल 1983 को कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ उनके दादा अल्लू रामलिंगेया तेलगु तथा तमिल मूवी में कॉमेडी अभिनेता का रोल अदा करते, उनके पिता अल्लू अरविंदर साउथ फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने फिल्म प्रोड्यूसर है तथा माता निर्मला एक साधारण गृहिणी है।

अल्लू अर्जुन को उनके प्रशंसक उसके नीक नेम “बन्नी” से बुलाते हैं। परिवार में माता-पिता के अलावा दो भाइ अल्लू शिरिष तथा अल्लू वेंकटेश हैं, उनका परिवार फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है (अल्लू अर्जुन का परिवार) उनके दादा अल्लू रामलिंगेया को बेहतरीन कॉमेडी के लिए पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

अल्लू अर्जुन की शिक्षा (Allu Arjun Education)

अल्लू अर्जुन की प्रारंभिक शिक्षा सेंट पैट्रिक स्कूल चेन्नई से संपन्न हुई तथा उसके पश्चात एम. एस. आर. (M.S.R.) कॉलेज हैदराबाद से स्नातक पूरी की। वे बचपन से पढ़ाई में कोई खास रुचि नहीं लेते और कई बार फैल भी हुए हैं, अपनी पढ़ाई के साथ हमेशा ड्रामा, डांस में हिस्सा लिया करते और जीता भी करते। (साउथ के प्रसिद्ध अभिनेता अल्लू अर्जुन की शिक्षा) उनकी बॉडी पर्सनैलिटी, तथा अच्छे अभिनय ने उन्हे काफी प्रशंसा का पात्र बनाया है। हैदराबाद में अपनी स्नातक के दरमियां उन्होंने जिमनास्टिक और मार्शल आर्ट भी सीखी ।

अल्लू अर्जुन की शादी, बच्चे (Allu Arjun marriage, Love Story, children)

अल्लू अर्जुन विवाहित है इनकी पत्नी का नाम स्नेहा रेड्डी है तो चलिए आगे हम हमारे पसंदीदा अभिनेता की लव स्टोरी जानते हैं उनकी लव स्टोरी काफी रोचक है वे एक दूसरे से पहले कभी नहीं मिले, वे दोनो अंजान अजनबी थे। एक बार दोनो इनके एक कॉमन फ्रेंड की शादी में गए और वही इनकी पहली मुलाकात हुई तब ये नॉर्मल फ्रेंड बने, उसके बाद ये लगातार मिलते रहे और दोस्ती प्यार में बदल गई।

कुछ समय साथ रहने के बाद उन्होंने अपना आगे का जीवन साथ निभाने का निर्णय लिया और अपने परिवार की स्वीक्रती लेकर 6 मार्च 2011 को हिंदू रीति-रिवाज से विवाह कर लिया। स्नेहा रेड्डी के पिता चंद्रशेखर रेड्डी एक बड़े बिजनेसमैन है। इन दोनों की शादी तेलंगाना में पूरे रीति रिवाज से संपन्न हुई, इनका कपल काफी अच्छा है। इनके परिवार में धीरे-धीरे दो सदस्य और जुड़ गए इनका एक बेटा अयान और एक बेटी अर्हा है; अल्लू अपने परिवार से बेहद प्यार करते हैं।

अल्लू अर्जुन के फिल्मी कैरियर की शुरुआत (Allu Arjun Career)

अल्लू अर्जुन के परिवार में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कुछ लोग होने से इनका लगाव अभिनय में ज्यादा था, उनके दादा अल्लू रामलिंगेया तमिल तथा तेलुगू फिल्मों में कॉमेडी रोल प्ले करते और उनके पिता अल्लू अरविंद साउथ की फिल्मो के जाने माने प्रोड्यूसर है अत: उन्हे भी बचपन से ही एक्टिंग, ड्रामा, डांस, कॉमेडी आदि का शौक था और

इसी शौक को पूरा करने मे उन्होंने अपना करियर बना लिया। (Allu Arjun Filmy Career) यु तो वे अपनी प्रतिभा स्कूल में आयोजित समारोह में दिखाया करते लेकिन उन्होंने फ़िल्म विजेता से 1985 में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और बाल कलाकार के रूप में अभिनय किया।

अपनी युवावस्था की पहली फिल्म “गंगोत्री” से अपने करियर की शुरुआत कर फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखा, उन्होंने फिल्मी करिअर की शुरुआत साउथ की फिल्म “गंगोत्री” से 2003 में की लेकिन उन्हे इससे अधिक पहचान नहीं मिली, उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपनी अगली फिल्म “आर्या ” में शानदार प्रदर्शन कर काफी लोकप्रियता प्राप्त की।

(Allu Arjun Biography In Hindi) यह फ़िल्म 2004 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही इसके बाद दर्शक अल्लू अर्जुन की नई फिल्म आने के इंतजार में रहते।

फिल्मी कैरियर

यू तो अल्लू अर्जुन ने बाल कलाकार के रूप में 1985 में बनी फिल्म “विजेता” में अभिनय कर फिल्म इंडस्ट्री में अपना कदम रखा और 2001 में आई फिल्म “Daddy” में भी अभिनय किया लेकिन इन दोनों फिल्मो से इन्होंने ज्यादा प्रशंसा प्राप्त नहीं की और ना ही फ़िल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाने की सोची थी।

जब उन्होंने फिल्मों में करियर बनाने की सोची तब उनकी युवावस्था की पहली फिल्म 2003 में आई “गंगोत्री” रही। इस फ़िल्म से उन्होंने अपना फिल्मी करियर शुरू किया उसके बाद 2004 में फिल्म “आर्या ” में अपना शानदार अभिनय दिया और लोकप्रियता प्राप्त की। (साउथ के अभिनेता अल्लू अर्जुन का जीवन परिचय)

इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इसके बाद 2005 में बनी फिल्म “बन्नी” में कॉलेज स्टूडेंट की भूमिका निभाई और शानदार डांस, और बिंदास स्टाइल से दर्शकों का दिल जीत लिया। यह फ़िल्म इतनी फेमस हुई कि दर्शको ने अल्लू अर्जुन को “बन्नी” निकनेम दे दिया।

2004 की फिल्म “आर्या” के बाद 2006 में आई फिल्म “आर्या 2” में भी उन्हे उतनी ही लोकप्रियता मिली इस फिल्म में एक अनाथ लड़के की कहानी बताई गई और “बन्नी” का रोल इस फिल्म में काफी सराहनीय रहा। उनकी काफी फ़िल्मे सुपरहिट रह चुकी है तथा अब बड़े बड़े डाइरेक्टर अपनी फिल्मों में अल्लू अर्जुन को बतौर मुख्य अभिनेता काम करने के लिए प्रस्ताव लेकर आते रहते हैं और वे इन्हें निराश नहीं करते वे फिल्मों में काम कर एक अलग पहचान बना चुके है।

उनकी उस वक्त की ज्यादातर फ़िल्म सुपरहिट रही और आज भी उनकी काफी फ़िल्म हिट रहती हैं। अब वे इतने लोकप्रिय हो चुके हैं कि दर्शक उनका नाम सुनते ही फिल्म देखने से खुद को रोक नहीं पाते हैं (साउथ की फेमस अभिनेता की कहानी) साउथ में ही नहीं बल्कि अब पूरी दुनिया में मशहूर हो गए उनकी हिंदी डब्ड मूवीस को पूरे देश में देखा और पसंद किया जाता है तथा 2021 में आई फिल्म “पुष्पा” के बाद तो वे सबके पसंदीदा अभिनेता बन गए हैं

इस फिल्म में उनके एक्शन, कॉमेडी, रोमांस को काफी पसंद किया और इस फिल्म में इनके डांस को बेहद ज्यादा लोकप्रियता मिली फिल्म “पुष्पा” का गाना “श्रीवल्ली” सुपरहिट रहा (साउथ इंडियन माइकल जैकसन) उनकी शानदार मेहनत तथा जबरदस्त एनर्जी उनके डांस और एक्शन से साफ दिखाई देती है। उनके शानदार डांस स्किल के कारण उनके प्रशंसक उन्हें “साउथ इंडिया का माइकल जैकसन” भी कहते हैं।

अल्लू अर्जुन की फिल्में (Allu Arjun Movies List)

अल्लू अर्जुन काफी सुप्रसिद्ध अभिनेता है उनकी कई फिल्में ब्लॉकबस्टर पर हिट हुई है उन्होंने 25 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है तथा उनके अधिकतर फिल्में हिंदी में डब भी की जा चुकी है। उनकी कुछ फिल्मों के नाम निम्न है -:

विजेथा 1985, डैडी 2001, गंगोत्री 2003, आर्य 2004, बन्नी 2005, आर्य 2 2006, हीरो 2007, बनी द लॉयन 2007, कृष्णा 2008, वरुण 2010, बद्रीनाथ 2011, जुलाई 2012, रोमियो एंड जूलियट 2013, भैया 2014, येवडू 2014, सन ऑफ सत्यमूर्ति 2015, सराइनोडु 2016, पुष्पा : द राइस 2021 (Allu Arjun Movies)

और भी काफी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं तथा उनकी फिल्मों को यूट्यूब पर भी करोड़ों की संख्या में लोगों ने देखा तथा पसंद किया है।

उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के दिन सन 2014 में “Am that change” नाम की लघु फिल्म (short film) में समाज में जागरूकता फैलाने के लिए अभिनय किया।

अल्लू अर्जुन नेटवर्थ/कुल संपत्ति (networth)

अल्लू अर्जुन प्रत्येक फिल्म के लिए 13 से 15 करोड़ रुपये लेते हैं और उनकी नेटवर्थ लगभग 350 करोड़ रुपए हैं। वे फिल्मों में अभिनय करने के साथ ही खुद का बिजनेस भी चलाते हैं, यह एक अभिनेता होने के साथ ही बिजनेसमैन भी है।

इन्होंने कार कंपनी तथा और कई बड़ी-बड़ी कंपनियों में पैसे इन्वेस्ट किए हुए हैं इन सबके अलावा यह एक नाइट क्लब तथा एक होटल के मालिक भी है (अल्लू अर्जुन के नेटवर्थ)

अल्लू अर्जुन से जुड़ी अपवाह/विवाद

6 मार्च 2011 को अल्लू अर्जुन ने स्नेहा रेड्डी से विवाह किया और विवाह के लगभग 2 साल बाद ही यह खबर सुनने में आई कि वे अपने निजी कारण से तलाक ले रहे हैं लेकिन इसी दौरान उन्होंने स्वयं सोशल मीडिया के सामने साफ-साफ इस बात का विरोध किया और बताया कि वे एक दूसरे से बेहद प्यार करते हैं और एक दूसरे का साथ कभी नहीं छोड़ेंगे।

अपनी फिल्म “गंगोत्री” में उनका विवाद बन गया कि उस फिल्म के समय अभिनेत्री अनसुइया के ओल्ड वीडियोस को काटकर उसे सोशल मीडिया पर लिक किया है।

अल्लू अर्जुन के उपनाम (Allu Arjun Nickname)

2005 में आई फिल्म “बन्नी” में उन्होंने एक कॉलेज स्टूडेंट का किरदार निभाया और उसका अभिनय दर्शकों को इतना पसंद आया कि उन्होंने अल्लू अर्जुन को “बन्नी” निकनेम दे दिया।

अल्लू अर्जुन शानदार डांस के लिए उन्हें “साउथ का माइकल जैक्सन” भी कहा जाता है।

2011 में आई फिल्म बद्रीनाथ बेहद प्रसिद्ध हुई इस फिल्म के अभिनय के बाद पूरे देश भर में उन्हें फिल्म के नाम से “बद्री” नाम मिला और उन्हें सभी बद्री नाम से भी जानते हैं।

उनके सुपरहिट डांस, ड्रामा, रोमांस, कॉमेडी, तथा स्टाइल के कारण उनके फ्रेंड फॉलोअर्स उन्हें “स्टाइलिश स्टार” के नाम से भी जानते हैं।

ब्रांड एम्बेसडर

वे कई फेमस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी है जिनमें

  • कोलगेट,
  • ओ एल एक्स,
  • क्लोजअप ,
  • हीरो मोटोकॉर्प ,
  • 7up आदि शामिल है।

रोचक तथ्य (Interested facts)

•• बचपन मे वे मार्शल आर्ट और जिमनास्टिक जाते उसी कारण आज वे काफी अच्छा इंप्रेशन जमा लेते हैं।

•• उनके पिता अल्लू अरविंद साउथ फिल्म इंडस्ट्री में जाने माने फिल्म प्रोड्यूसर हैं।

•• यदि उन्होंने अपना करियर फिल्मों में ना बनाया होता तो आज वे एनिमेशन का बिजनेस करते।

•• वे एक चारकोल आर्टिस्ट भी है।

•• उनके दादा जी रामलिंगेया तेलुगू तमिल फिल्मों में कॉमेडी रोल प्ले करते हैं।

•• उन्हें खाने में मैक्सिकन व थाई व्यंजन काफी पसंद है।

•• उन्हें किताबें पढ़ने का शौक है जिसमें खासतौर से वे पर्सनालिटी डेवलपमेंट की पुस्तक पढ़ते हैं तथा डॉ स्पेंसर जॉनसन की पुस्तक “Who Moved my cheese” सबसे पसंदीदा पुस्तक है। (Allu Arjun Biography in 10 lines)

•• देश में हर जगह उनके फैन फॉलोअर्स मिल जाएंगे लेकिन ज्यादातर फ्रेंड केरल में है।

•• वे समय-समय पर ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन करते हैं तथा स्वयं भी ब्लड डोनेट करते रहते हैं।

•• चिरंजीवी, साउथ के सुपर स्टार पवन कल्याण , एवं नागेंद्र बाबू रिश्ते में उनके चाचा लगते हैं।

•• उनके पसंदीदा अभिनेता चिरंजीवी तथा पसंदीदा अभिनेत्री रानी मुखर्जी है।

•• दयालु प्रवृत्ति के अल्लू अर्जुन मानसिक तौर से कमजोर एवं पागल बच्चों की सहायता करते रहते हैं और कई तरह की समाज सेवा के कार्य भी करते हैं।

•• अल्लू अर्जुन को 4 फिल्म फेयर पुरस्कार, दो नंदी स्पेशल जूरी पुरस्कार, तथा एक आईफा उत्सवम पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

•• वे किसी भी नशीले पदार्थ या वस्तु का सेवन नहीं करते हैं।

•• उनके पसंदीदा तेलुगू फिल्म इंद्र है।

•• वे कई फेमस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर भी है जिनमें कोलगेट, ओ एल एक्स, क्लोजअप, हीरो मोटोकॉर्प, 7up आदि शामिल है। (Allu Arjun Biography in short)

•• वर्तमान में अपने परिवार के साथ हैदराबाद में रहते हैं।

सम्मान तथा पुरस्कार (Awards)

2005 – नंदी स्पेशल जूरी अवॉर्ड,
2009 – तेलुगू के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार,
2009 – नंदी स्पेशल जूरी अवॉर्ड,
2011 – तेलुगू के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार,
2015 – तेलुगू के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार, (Allu Arjun Award List)
2016 – तेलुगू के सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार,
2017 – सहायक भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए आईफा उत्सवम पुरस्कार।

FAQ

साउथ का माइकल जैक्सन कौन है?

साउथ के सुप्रसिद्ध अभिनेता अल्लू अर्जुन साउथ के माइकल जैकसन है।

अल्लू अर्जुन का जन्म कब व कहां हुआ?

8 अप्रैल 1983 को बेंगलुरु में इनका जन्म हुआ।

अल्लू अर्जुन के निकनेम या उपनाम क्या है?

स्टाइलिश स्टार, बद्री, बन्नी, साउथ का माइकल जैकसन आदि उनके उपनाम है।

अल्लू अर्जुन के माता पिता कौन है?

उनके पिता अल्लू अरविंद तथा माता निर्मला है

अल्लू अर्जुन की नेटवर्थ क्या है?

लगभग 350 करोड़ रुपए है।

अल्लू अर्जुन ने फिल्म में पहला अभिनय कब किया?

1985 में “विजेता” फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में अपना पहला अभिनय किया।

अल्लू अर्जुन ने फिल्मों में करियर की शुरुआत कब की?

2003 में “गंगोत्री” फिल्म से उन्होंने युवावस्था में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की

अल्लू अर्जुन कहां तक पढ़े लिखे हैं?

उन्होंने अपनी स्नातक पूर्ण की है।

क्या अल्लू अर्जुन नशा करते हैं?

नहीं

वर्तमान में अल्लू अर्जुन का घर कहां है?

हैदराबाद में

तो दोस्तों, आज हमने साउथ के सुप्रसिद्ध अभिनेता “साउथ के माइकल जैकसन अल्लू अर्जुन” के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की उन्होंने बाल कलाकार के रूप में 1985 में फिल्म “विजेता” से अभिनय शुरू किया तथा उसके पश्चात उन्होंने युवावस्था में फिल्मों में करियर बनाने की सोची और 2003 में फिल्म “गंगोत्री” में उन्होंने शानदार शुरुआत की।

इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा, आज वे सबके पसंदीदा अभिनेता बन चुके हैं; तब से अब तक के सफर में उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा होगा लेकिन उन्होंने कभी रुक कर या पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्हें कई बार ताना भी सुनना पड़ा होगा लेकिन उन्होंने दूसरों की बात सुने बिना अपने लक्ष्य को अपने आगे रखा और लक्ष्य को पाकर रहे।

आज भी वो लगातार मेहनत कर रहे हैं और अपनी नई नई फिल्मों में कुछ ना कुछ ऐसा नया कर जाते हैं जिससे दर्शक उन्हें और ज्यादा लोकप्रियता देने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। तो दोस्तों आपको अपने पसंदीदा अभिनेता के बारे में विस्तार से जानकार कैसा लगा कमेंट कर बताएं और यदि लेख अच्छा लगा हो तो लाइक करें ताकि हमें लिखने का हौसला मिलता रहे और आपके और नई-नई जीवनी मिलती रहे लेख को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Related Articles :-

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment