Atomic Habits Hindi PDF Book Download Free [2024]

आज की इस पोस्ट में हम आपको Atomic Habits Hindi Pdf उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link की सहायता से आसानी से Download कर सकते है।

दोस्तों अगर आप बुरी आदतों को छोड़ना चाहते और अच्छी आदतों को अपनाना चाहते हो तो आप एकदम सही पोस्ट पर आए हो क्योकि इस पोस्ट में Atomic Habits Book PDF in Hindi में उपलब्ध कराई है। जो आप लोगो के लिए काफी मददकार साबित होगी।

Atomic Habits एक ऐसी बुक है जिसे पढ़ने बाद आप अपने जीवन में अनेक परिवर्तन ला सकते हो और एक नई शुरुआत कर सकते है इस बुक की विशेषता के बारे में जाने तो बुक ऐसे उदाहरण बताए है जो की आपको बुरी आदतों को छोड़ने में मदद करेंगे और किस प्रकार से अच्छी आदतों को अपना सकते हो इसके बारे में समझाया गया है।

Atomic Habits Hindi PDF Overview

Atomic Habits Hindi PDF
PDF TitleAtomic Habits Book in Hindi
No. of Pages256
PDF Size8 MB
LanguageHindi
Download LinkAvailable
Note - Atomic Habits Book Pdf Free Download करने के लिए निचे दिए गए Download Pdf बटन पर क्लिक करे। 

Atomic Habits in Hindi PDF

दोस्तों सबसे पहले जान लेते है की Atomic Habits का मतलब क्या होता है तो हिंदी में Atomic Habits का मतलब ‘परमाणु आदतें’ होता है। Atomic Habits बुक के लेखक जेम्स क्लियर है।

इन्होने अपनी बुक में बताया है की मनुष्य के जीवन में छोटे-छोटे बदलाव ही असाधारण परिणाम देते है। जीवन में अच्छी आदतों को विकसित करने और बुरी आदतों को छोड़ने के सरल व अचूक उपाय बताए है।

आप अपने जीवन में छोटी शुरुआत से किसी प्रकार अच्छे परिणाम पा सकते हो इसके बारे में अच्छे से समझाया गया है जेम्स क्लियर ने स्वयं का उदाहरण दिया है और उस उदाहरण में बताया है की किस प्रकार से अपनी फिजिकल फिटनेस को अपनी आदत बनाया और अपनी फिटनेस को फिट रखने लिए नियमति किसी प्रकार से अपने ध्यान को एकाग्र रखने के लिए एक मिटन से शुरुआत की।

शुरआत में तो बहुत कठिनाइयों का सामना करना पढ़ा लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अपने समय में सुधार होता गया और अंत में एक घंटे तक ध्यान रखने लग गए। और इस उदाहरण के माध्यम से यह समझ सकते हो की नियमित अभ्यास और छोटे-छोटे परिवर्तन से ही बड़े परिणाम मिलते है। जब आप बुक का अध्ययन करोंगे तो आपको अनेक बाते सीखने मिलेगी।

दोस्तों Atomic Habits Book Pdf में आपको कुल 20 अध्याय देखने को मिलेंगे और इन बिस अध्याय के टॉपिक अलग-अलग है जिन्हे पढ़कर आप अलग -अलग जानकरी हासिल कर सकते हो और प्रत्येक टॉपिक का अलग-अलग उद्देश्य है जिससे की पढ़ने वालो को अलग-अलग परिणाम के बारे में जानकरी मिलेगी।

बुक में आपको कुल चार नियम देखने को मिलेंगे इन चारो नियम में अलग-अलग टॉपिक की व्याख्या की गई है। जब आप चारो नियमो का अध्ययन करोंगे तो आपको छोटे बदलाव के असाधारण परिणाम के बारे में अच्छे से समझ में आ जाएगा और चारो नियम बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Atomic Habits Pdf in Hindi

दोस्तों Atomic Habits Book की विषय सूची निम्नलिखित है –

अनुक्रम

परिचय : मेरी कहानी

मूल सिद्धांत

क्यों छोटे बदलाव बड़ा असर दिखाते है।
  1. छोटी-छोटी आदतों की चमत्कारी ताकत
  2. आदतें किस तरह आपकी पहचान बनती है (और इसके विपरीत)
  3. 4 सरल तरीको से बेहतर आदतें कैसे बनाएं
1. पहला नियम (इसे स्पष्ट बनाए)
  • वह व्यक्ति जो सही नहीं दिखता था।
  • नई आदत शुरू करने का श्रेष्ठ्म तरीक
  • प्रेरणा का अधिक मूल्यांकन माहोल का महत्त्व अक्सर अधिक होता है
  • आत्मनियंत्रण का राज
2. दूसरा नियम (इसे आकर्षक बनाए)
  • आदत को अनिवार्य कैसे बनाएँ
  • आपकी आदतों को आकार देने में परिवार और मित्रों की भूमिका
  • खराब आदतों के कारण जानकर उन्हें कैसे ठीक करें।
3. तीसरा नियम (इसे आसान बनाएं)
  • धीमे चलें, लेकिन पिछड़े नहीं
  • कम से कम प्रयास का नियम
  • टालने की आदत को दो मिनट के नियम से कैसे रोकें
  • अच्छी आदतों को अनिवार्य और बुरी आदतों को असंभव कैसे बनाएं।
4. चौथा नियम (इसे संतोषप्रद बनाएं)
  • व्यवहार बदलने का आधारभूत नियम
  • हर दिन अच्छी आदतों से कैसे जुड़े रहें।
  • किस तरह एक जवाबदेह भागीदारी हर चीज़ को बदल सकती है।
उन्नत उपाय (किस तरह मात्र अच्छे होने से आगे बढ़कर वास्तव में महान बने)
  • प्रतिभा के बारे में सच (कब जींस मायने रखते है और कब वे मायने नहीं रखते)
  • गोल्डीलॉक्स का नियम : किस प्रकार जीवन और कार्य में प्रेरित रहें
  • अच्छी आदतों को बनाने का कमजोर पक्ष
  • निष्कर्ष :- ऐसे परिणामो के राज, जो ठीके रहते है।

Atomic Habits Book in Hindi

दोस्तों मनुष्य के जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक परिणाम देखने को मिलते है और जब किसी प्रकार का कोई परिणाम मिलता है तो वह किसी भी प्रकार का मिल सकता है। आपने अपने जीवन में देखा होगा की नियमित कार्य करने से आपको अनेक बदलाव देखने को मिलते है इसको हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते है।

कोई खिलाडी होता है जो की दौड़ का अभ्यास करना चाहता है तो वह एक दिन में अपनी दौड़ अभ्यास पूर्ण नहीं कर सकता है क्योकि जब वह अभ्यास करेगा तब वह धीरे-धीरे अपने समय को कम करेगा और दुरी को बढ़ाएगा इसका यह परिणाम होगा की वह एक दिन कम समय में अपनी दौड़ को पूर्ण कर लेगा।

इसलिए आपको भी अपने जीवन में प्रयास करते रहना चाहिए। जब कभी किसी कार्य को प्रारम्भ करो तब उसके परिमाण की चिंता मन में नहीं रहनी चाहिए बस उस कार्य को बेहतरीन करने का प्रयास करना चाहिए जिससे की उस कार्य का रिजल्ट अच्छा मिलेगा। बहुत सारे लोगो के जीवन में अनेक प्रकार की बुरी आदतें लग जाती है।

लेकिन वे उन्हें छोड़ नहीं सकते है क्योकि वो उनकी आदत में हो जाती है इसलिए किसी भी बुरी आदत को आप एकदम से नहीं छोड़ सकते हो इसके लिए आपको उस आदत को छोड़ने के लिए धीरे-धीरे प्रयास करना पड़ेगा।

एक दिन ऐसा आएगा की आप उस आदत को भूल जाओगे और उसे फिर कभी नहीं अपनाओगे। तो आप भी Atomic Habits Book Download करके एक बार इस बुक का अध्यन जरूर करे।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में Atomic Habits Hindi Pdf मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। उम्मीद करते है की Atomic Habits Pdf Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

अगर Atomic Habits Hindi पोस्ट में शेयर की गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने साथियो के साथ जरूर शेयर करे। यदि Atomic Habits Book Pdf Download करने में कोई समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये।

Download More Book PDFs:-

Leave a Comment