Whatsapp के Founder ब्रायन ऐक्टन की जीवनी~ Brian Acton Biography in Hindi

ब्रायन ऐक्टन की जीवनी हिंदी में (Brian acton biography in Hindi):- आज हम हमारे आस पास घर ट्रेनों बसों तथा सभी जगह पर लोगों को फोन चलाते हुए पाते है और उसमें में से 90 percent लोग अपने free time व काम के परपस से व्हाट्सएप चलाते हैं। हर किसी के पास एंड्राइड मोबाइल हे और उसमे व्हाट्सएप नाम की एप्लीकेशन होती ही है।

अगर यह एप्लीकेशन ना हो तो हमारा मोबाइल ऐसा लगता है कोई काम का नहीं हो और बोरिंग सा लगता है तो आज हम उन्हीं व्हाट्सएप Founder के बारे में बात करने वाले हैं WhatsApp किसी ना किसी मोबाइल से हर व्यक्ति के जीवन का हिस्सा है। तो आज हम बात करने वाले हैं ब्रायन एक्टन की जीवनी के बारे में, कि किस प्रकार इन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया। और इसी में हम बात करने वाले व्हाट्सएप के बारे में जो हाल ही में चर्चा में रहा है तो चलिए ब्रायन ऐक्टन के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं।

ब्रायन ऐक्टन का असफल जीवन (Brian acton failure life in Hindi)

ब्रायन ऐक्टन हमारे और आपके तरह एक आम व्यक्ति ही है, इनका सपना था कि यह अपनी पढ़ाई पूरी करके फेसबुक में जॉब करेंगे। लेकिन जब इन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद फेसबुक में अप्लाई किया तो फेसबुक ने रिजेक्ट कर दिया और इनका सपना टूट गया और कुछ समय बाद उन्होंने ट्विटर पर अप्लाई किया लेकिन ट्विटर ने भी इनको रिजेक्ट कर दिया अगर इनकी जगह कोई और होता तो अपनी हार को अपनी किस्मत मान लेता क्योंकि हम अपने आसपास देखते हैं कि जब किसी को बार-बार शर्मिंदा होना पड़े तो

वे हार मान लेते हे औ रकिस कार्य को आसानी से कर पाते है ऐसे कार्य करके अपना निजी जीवन निर्वाह करते है परन्तु ब्रायन ऐक्टन को खुद पर पूरी तरह विश्वास था और कुछ कर गुजरने की चाह थी।बात करें ब्रायन ऐक्टन के कैरियर की तो उनका शुरुआती जीवन संघर्ष से भरा हुआ था उन्होंने 9 साल तक याहू कंपनी में काम किया था इनके दोस्त जैन कॉम और इन्होंने मिलकर लगभग $400000 की सेविंग कर ली थी। लेकिन बाद में दोनों ने इस्तीफा दे दिया। ब्रायन ऐक्टन का जीवन परिचय।

ब्रायन ऐक्टन की सफलता (Brian acton success story in Hindi)

उस समय व्हाट्सएप एक प्रचलित वाक्य था जब भी 2 लोग आपस में मिलते तो वह एक दूसरे को व्हाट्सएप कहते थे। इसी नाम से इन दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप की शुरुआत की इनके शुरूआती दिन संघर्ष भरे रहे थे एक छोटा सा ऑफिस इन्होंने किराए पर लिया था।

जिस में कार्य करने वाले कर्मचारी ठंड के समय कंबल ओढ़ कर कार्य करते क्योंकि ऑफिस में हीटर नहीं थे। Facebook or Twitter जैसी कंपनियो द्वारा रिजेक्ट कर दिए जाने के बाद इन्होंने परेशान होने की बजाय अपने दोस्त जैन कॉम के साथ मिलकर रात दिन मेहनत की और 2009 में एक ऐसी एप्लीकेशन बना डाली जिसमें फेसबुक को भी हिला डाला। WhatsApp 2011 तक टॉप 20 ऍप की लिस्ट में आ गया था। और 2014 में फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग ने व्हाट्सएप को 19 मिलियन डॉलर में खरीद लिया जो रुपए में एक लाख करोड़ रुपए से अधिक राशि है।

ब्रायन ऐक्टन की जीवनी पढ़ने से हमें मोटिवेशनल मिलता है की लाइफ में फेल हर इंसान होता है सक्सेस उसी को मिलती है जो अपने फेलियर से सीखकर दोबारा दुगुनी मेहनत से अपने लक्ष्य पर कार्य करें। हम वो सब कर सकते हैं जो हम सोच सकते हैं और हम वह सब सोच सकते हैं जो हमने आज तक कभी सोचा नहीं यह बात Brian acton की स्टोरी से हमें पता लगती है।

Brian acton motivational story in Hindi हम बात करते हैं व्हाट्सएप के बारे में, व्हाट्सएप को 2009 में ब्रायन एक्टन व उनके दोस्त जैनकॉम के द्वारा बनाया गया था। WhatsApp से आज पूरी दुनिया जुड़ी हुई है। 2009 मैं व्हाट्सएप को बनाया गया और अगले 7 साल में इसकी ग्रोथ फेसबुक से कहीं ज्यादा हो गई। आज 1000 करोड़ से कहीं ज्यादा लोग इस एप्लीकेशन से जुड़े हुए हैं।

Brian acton का व्हाट्सएप छोड़ना:- 2017 मे Brian acton ने व्हाट्सएप छोड़ दिया था क्योंकि फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीद तो पहले ही लिया था,परंतु 2017 में फेसबुक ने प्रस्ताव रखा प्राइवेसी पॉलिसी का ,इस बात से Brian acton खुश नहीं थे इस कारण अपना 850 मिलियन शेयर के साथ व्हाट्सप्प को भी छोड़ दिया। यह ब्रायन ऐक्टन की जीवनी की सबसे रोचक बात हैं।

व्हाट्सएप वर्तमान में क्यों चर्चा में हे

आप सभी जानते हैं और आप सभी ने न्यूज़ सभी जगह देखा ही होगा कि व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट कर चुका है और इस के संदर्भ में व्हाट्सएप ने यह कहा है कि यदि आप हमारे प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करते हैं तो उस केस में आप हमारी ऐप को यूज कर सकते हैं बाकी आपको ऐप को डिलीट करना होगा।

प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट होने के स्टार्ट के दिनों में तो यूजर को Accept और Not Know दो ऑप्शन मिलते हैं। मतलब अभी तो आप इस Accept की जगह Not Now भी कर सकते हैं। लेकिन कुछ दिनों बाद आपको Whatsapp की Privacy को Accept करना ही होगा।

Whatsapp की नई Privacy Policy क्या हैं?

बात करे Whatsapp की पॉलिसी अपडेट की वर्तमान में कई लोगो के मन में यही बात चल रही हैं की आखिर Whatsapp का ऐसा कौनसा अपडेट आया हैं जिससे हर तरफ लोग इसके बारे में चर्चा कर रहें हैं। Whatsapp की नयी पॉलिसी के तहत आपके डिवाइस से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से जुड़ी खबर जैसे- बैटरी बैकअप, डिवाइस लोकेशन, मोबाइल नंबर और बैंकिंग ट्रांसैक्शन डाटा आदि। इसके बारे में आप इस लिंक पर क्लिक करके और भी विस्तार से जान सकते हैं।

अगर आप अपना प्राइवेट डाटा किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं तो Whatsapp की Similar App Signal App का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके तहत ट्विटर पर सिगनल ऐप यूज करने के लिए बोला जा रहा है। बात करते हैं सिगनल एप क्या है।

Whatsapp का Similar Signal app

Elon Musk ने भी अपने ट्विटर पर ट्वीट किया कि यूज सिगनल और ट्विटर के सीईओ ने भी सिगनल ऐप यूज करने के बारे में बताया क्योंकि यह अपनी प्राइवेसी के लिए एक बेहतर एप्लीकेशन है। इसके फाउंडर Moxie marlinspike हे। ब्रायन एक्टन के द्वारा सिगनल ऐप के लिए फंडिंग दी गई है यह app पूरा व्हाट्सएप की तरह ही हे। Brian acton ने 50 million dollar इस ऐप के लिए दिए हैं यह एक non-profit कंपनी है।

तो दोस्तो यह थी ब्रायन एक्टन की मोटिवेशनल स्टोरी जिसे हमने संक्षेप में आपको बताया है अगर आपको ब्रायन ऐक्टन की जीवनी अच्छी लगी है तो कमेंट और शेयर जरूर करें धन्यवाद!

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment