Communication Skills PDF in Hindi | Download Free

यदि आप लोगो के बीच अपनी Communication Skills को बेहतर बनाना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए खास होने वाली है। आज की इस पोस्ट में हम आपको Communication Skills PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसकी सहायता से आप अपनी Communication Skills को Develop कर पाएंगे।

आज के समय में किसी भी व्यक्ति की Communication Skill उसे किसी भी क्षेत्र में सफलता के अवसर प्रदान करती है। जब हम किसी नए क्षेत्र के लोगो से मिलते है तो यह Important हो जाता है कि नए लोगो से किस प्रकार Connection बनाना है और उनसे किस प्रकार बातचीत करे कि वह हमारे साथ घुलमिल सके।

आप इस पोस्ट को पढ़कर किसी भी क्षेत्र जैसे कॉलेज, स्कूल, ऑफिस, पार्टी आदि जगहों पर आप अपनी Communication के तरीको को और ज्यादा बेहतर बना सकते है और अधिक लोगो के साथ अपनी पहचान को बढ़ा सकते है।

इस पोस्ट में Communication की कई प्रकार की Skills के बारे में जानकारी दी गयी है। यदि आप Communication Skills के बारे में Details में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Communication Skills PDF Details

Communication Skills PDF in Hindi
PDF Title Communication Skills PDF in Hindi
Language Hindi
Category Other
PDF Size 1 MB
Total Pages 22
Download Link Available
PDF Source chennaiport.gov.in
NOTE - यदि आप Communication Skills PDF in Hindi Free Download करना चाहते है तो नीचे दिए गए Download Link पर क्लिक करे। 

Communication Skills in Hindi

Communication एक ऐसी Skills है, जो दूसरी सभी Skills पर भारी है। इस Skills की मदद से आप अपने क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बना सकते है। यहाँ हम कुछ महत्वपूर्ण Points बताने वाले है, जो आपकी Communication Skills को Next Level तक ले जायेगी।

1. जैसे लोग वैसे आप

जब आप दूसरे लोगो से बात करते है तो यदि आप उनसे Relatable बात करने का तरीका अपनानाते है तो सामने वाले को आपकी बात में रूचि प्रकट होगी। जैसे यदि सामने वाले व्यक्ति को हसी-मजाक करकर बात करने की आदत है तो आप भी हसी मजाक करकर ही बाते करे।

वही यदि सामने वाले व्यक्ति को Serious रहकर बात करना पसंद है तो आप भी Serious रहकर ही बात करे। इस प्रकार जब-जब आप लोगो को यह Feel करवाएंगे कि आप उसके जैसे ही है तब-तब लोग आपको पसदं करेंगे।

2. सुनना

यह तकनीक न एक Communication का Best तरीका है, बल्कि एक Success Leader की सबसे Powerful Quality है। कई बार आपका बोलने से भी ज्यादा सुनना जरुरी होता है। क्योकि जब आप बोलते है तो अपने Knowledge को शेयर करते है। लेकिन यदि आप सुनते है तो कई साड़ी बाते ऐसी होती है, जिनके बारे में आपको Knowledge नहीं होता है।

इसके अतिरिक्त यदि आपके सामने वाला व्यक्ति आपसे बात कर रहा है और आप उसकी बात को टाल रहे है तो उसे Insult Feel होगी, जिसके कारण वह आपसे बात करने में रूचि नहीं लेगा। इसलिए जब भी आपके सामने वाला व्यक्ति आप से बात कर रहा है तो उसे Interest के साथ जरूर सुने, जिससे वह आपको जरूर पसंद करेगा।

3. English Words का Use करे

India में यदि किसी को English आती है तो वह खुद को Smart समझता है और जब वह सामने वाले से बातचित करता है तो उसका Confidence आसामान छू रहा होता है। वही यदि किसी व्यक्ति को English नहीं आती है तो वह अपने आप को कमजोर समझने लगता है और वह अपनी बात को अपनी Language में कहने में भी घबराता है।

यदि आपके सामने वाले व्यक्ति को English आती है और उससे आपका अच्छा तालुक है तो आपको भी उससे बात करने के लिए English Words का Use करना होगा। साथ ही जब आप Confidence के साथ English बोलने लग जाते है तो यह आपको Life में आगे भी सफलता के अवसर प्रदान कर सकती है।

4. Use Body Language

जब आप सामने वाले व्यक्ति से बातचीत कर रहे होते है तो इसमें आपकी Body Language की अहम भूमिका होती है। जब आप किसी दूसरे व्यक्ति से कुछ कहते है तो वह आपका केवल 20% होता है। लेकिन यदि आप उस बात को किस प्रकार कहते है वह आपका 80% होता है।

इस प्रकार यदि आप अपनी बात को Effective तरीके से नहीं कहते है तो कोई भी लोग आपकी बात पर ध्यान नहीं देंगे और लोग आपकी बात को छोड़ देंगे। वही दूसरी ओर यदि आपकी इतनी Effective नहीं है, लेकिन यदि आप इसे effective तरीके से कहते है तो हर कोई आपकी बात पर गौर करेगा।

जब भी अपने सामने वाले से बात कर रहे होते है तो इस दौरान अपनी Body Language का प्रयोग जरूर करे। इस दौरान अपने आप को Nervous नहीं रखे। जिससे सामने वाला व्यक्ति को आपकी बात समझने में भी आसानी होगी और वह आपकी बात को सुनने में रूचि लेगा।

5. Confidence | आत्मविश्वास

यदि आपके पास यह Skills है तो कई लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर सकते है और लोग आपके द्वारा कही जा रही बात पर गौर करेंगे। आत्मविश्वास के साथ बोलने का तरीका आपको अपने जीवन में Next Level तक पहुँचाता है।

यदि किसी व्यक्ति के अंदर Confidence की कमी है तो वह हर जगह जाने से डरेगा। वही यदि कोई व्यक्ति Confidence से भरपूर है तो उसके लिए सभी चीजे आसान लगने लगेगी।

अब यदि बात करे कि Confidence कैसे आता है तो इसके लिए आपको अपने डर का सामना करना पड़ेगा। जैसे यदि आपको बोलने में डर लगता है तो आप ज्याद से ज्यादा बोलने का अभ्यास करे। ऐसा करने पर एक दिन आका डर गायब हो जायेगा।

आप हमारे द्वारा बताये गए इन 5 तरीको को अपनाकर अपने Communication Skill को बेहतर बना सकते है। अब हम Communication Skill से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब के बारे में जान लेते है।

FAQs : Introduction to communication skills pdf in hindi

Communication Skills PDF Free Download कैसे करे?

यदि आप Communication Skills PDF मुफ्त में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए Download Link पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

कम्युनिकेशन स्किल कैसे ठीक करें?

यदि आप अपनी Communication Skills को बेहतर बनाना चाहते है तो अपनी Body Language को सही रखे। इसके अतिरिक्त आप सामने वाले की बात को ध्यान से सुने। सामने वाले से बात करते समय पॉइंट टू पॉइंट बात करने का प्रयास करे। सामने वाले को समझने का प्रयास करे।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Communication Skills PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवायी गयी है। साथ ही Communication के विभिन्न तरीको के बारे में जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते है कि Communication skills pdf notes Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित हुई होगी। यदि आपको Communication Skills in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Download More PDF :-

Leave a Comment