एलोन मस्क की जीवनी~ Elon Musk biography in Hindi

आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसी शख्सियत के बारे में एक ऐसे इंसान के बारे में जो बहुत ही बड़ा जीनियस है जिसको आज पूरी दुनिया जानती है। और उसका नाम एलोन मस्क हैं। एलोन मस्क को उनकी काबिलियत देखते हुए एक बहुत बड़ा जीनियस भी कह सकते हैं। हालांकि लोग इनके बारे में बहुत कुछ जानते हैं और आप भी इनके बारे में बहुत कुछ जानते होंगे परंतु कुछ बातें ऐसी हैं।

जिनके बारे में कुछ लोगों को नहीं पता है और शायद आपको भी पता नहीं होगा। आज हम उन्हीं महत्वपूर्ण जानकारियों की बात करने वाले हैं और आपको इन्हें जानकर बहुत मजा आने वाला है क्योंकि आपको इसमें बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है। तो चलिए पूरी एलोन मस्क की जीवनी (Elon Musk biography in Hindi) जानने की कोशिश करते हैं।

एलोन मस्क की जीवनी (Elon Musk biography in Hindi)

एलोन मस्क आदर्श है मेरे, मैं उनसे बहुत कुछ सीखा हूं और मैं आपको भी बहुत कुछ बताना चाहता हूं। बहुत ही यंग मात्र 49 वर्ष के हैं। जिनका जन्म 28 June 1971 को हुआ। एलोन Ek successful businessman engineer, inventor aur avishkarak के साथ ही बहुत ही बड़े इन्वेस्टर, समाज सेवक जो डिग्री को महत्व न देकर टैलेंट को महत्व देते हैं। किसी बंदे में टैलेंट होने पर उसे अपनी कंपनी में रख लेते हैं चाहे उसके पास डिग्री हुई ना हो तो भी चलता है, साथ ही ये एक डिजाइनर भी है।

Elone musk space X कंपनी के संस्थापक,CEO और डिजाइनर भी है। टेस्ला कंपनी के सीईओ व सह संस्थापक के साथ ही द बोरिंग के संस्थापक व सोलर सिटी के सह संस्थापक, न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ इनके बारे में जितना पढ़ा जाए उतना कम है जीप 2 के सह संस्थापक और (एक्स .कॉम )कंपनी के संस्थापक भी हैं इनके सामने कई परेशानियां आई बहुत कठिनाइयाँ आई। परंतु उन्होंने कभी हार नहीं मानी ।

एलोन मस्क के बारे में यह सामान्य जानकारी थी। लेकिन यहाँ हम इनके बारे में और भी विस्तार से जानने वाले हैं। इसलिए आपसे आग्रह हैं की आप पोस्ट को यहाँ से छोड़कर ना जाये और पूरी अंत तक पढ़े।

Elon Musk का परिवार

  • जन्म- 28 June 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया शहर में इनका जन्म हुआ था।
  • पिता- Errol Musk, electrical मैं इंजीनियर थे।
  • माता- मेये मस्क, ये एक मॉडल थी।
  • भाई- किंबल, ये Elone Musk के छोटे भाई हे।
  • सिस्टर- tosca Musk, Elon musk की छोटी सिस्टर है।

जब Elon की उम्र लगभग 9 वर्ष थी तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था और पहले उनको पूछा गया था आप किसके साथ रहोगे तो इन्होंने पिता के साथ रहने का फैसला किया और इनके भाई बहन इनकी माता के साथ रहने लगे थे।

  • एलोन की पत्नी- एलोन की पहली शादी Justine Musk के साथ 2000 में हुई थी और कुछ साल बाद इनका तलाक हो गया था।
  • दूसरी बार शादी RILEY MUSK के साथ 2010 में हुई थी 2012 में उनके साथ भी तलाक हो गया था परंतु 2013 में फिर से इन्हीं से शादी की परंतु 2016 में फिर से तलाक हो गया है।
  • बेटे-एलोन के पांच बेटे हैं – Griffen, Xavier, Damian, Saxon and Kaimusk.

Elon Musk का बचपन और शिक्षा

एलोन बचपन से ही थोड़े शर्मीले रहे और इनकी स्कूल में या बाहर दूसरों से बहुत कम बात होती थी, स्कूल में इनका बहुत मजाक उड़ाया जाता था साथ पढ़ने वाले इन्हें बहुत पीटते थे तब ये थोड़े ना खुश रहा करते थे इनका तब एक सहारा था बुक्स का, इसलिए अपना पूरा समय पढ़ाई में देते थे।{Elon Musk biography in Hindi).

मात्र 12 वर्ष की आयु में एक वीडियो गेम बनाया जिसका नाम Blaster रखा था जो $500 में बेच दिया था। इस उम्र में बालक में पूरी तरह सोचने समझने की क्षमता नहीं होती है तब इन्होंने इतना बड़ा काम कर लिया था।
इनका पूरा फोकस किताब और कंप्यूटर मैं ही रहता था। जिससे इनको अपने आसपास का कुछ ध्यान नहीं रहता था।

एक बार स्कूल में लड़कों ने इन्हें इतना पीटा की बेहोश हो गए, बेहोश होने के बाद भी पीटते रहे जिससे इनको हॉस्पिटल में एडमिट रहना पड़ा और इसी घटना के कारण आज भी एलोन मस्क को सांस लेने में तकलीफ होती है। 17 साल की उम्र में इनकी Highस्कूल पूरी हो गई थी। स्कूल की पढ़ाई के बाद ही अमेरिका जाना चाहते थे परंतु किसी कारणवश ये अमेरिका नहीं जा पाए थे। फिर वे कनाड़ा किसी रिश्तेदार के वहां चले गए जहां इन्हें वहां की नागरिकता मिल गई थी।

Physics मैं इनका बहुत ही इंटरेस्ट था तो इन्होंने Pennsylvania of University Canada से physics मे बैचलर की डिग्री प्राप्त की और साथ ही इकोनॉमिक्स की डिग्री भी व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से ली थी।
Physics मे पीएचडी करने के लिए 1995 में अमेरिका गए थे और वहां स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था परंतु 2 दिन के बाद ही अपना एडमिशन वापस ले लिया था क्योंकि अब वह अपना पूरा करियर इंटरनेट की तरह ही लगाना चाहते थे।

Elon Musk की कंपनियां और करियर

एलोन मस्क की जीवनी (Elon Musk biography in Hindi) जानने के लिए इनका वर्तमान स्तिथि जानना बहुत ही जरुरी है इसलिए यहाँ हम इनकी कंपनियों और वर्तमान करियर के बारे में जानेंगे।

सबसे पहले एलोन मस्क ने अपने भाई किंबल मस्क के साथ मिलकर 1995 में Zip2 सॉफ्टवेयर कंपनी की शुरुआत की और कुछ साल बाद 1999 में कॉन्पैक्ट कंपनी ने 307 million dollar मतलब लगभग 21 सौ करोड रुपए में इसे खरीद लिया। एलोन का zip2 में लगभग 7 परसेंट शेयर था जिससे उन्हें 22 मिलियन डॉलर लगभग 150 करोड़ के आसपास रुपए में मिले थे।

(x.com )company- zip2 की बिक्री के बाद इन्होंने 1999 मे 10 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट करते हुए x.com नाम की कंपनी खोली यह कंपनी पैसों के ट्रांजैक्शन ,ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सेवा के लिए खोली थी और 1 साल बाद यह कंपनी कॉन्फिनिटी कंपनी के साथ जुड़ गई बाद में x.com का नाम बदलकर Paypal रखा गया था। 2002 में Ebay नाम की कंपनी ने 1.5 मिलियन डॉलर लगभग 10,000 करोड़ रूपीस में खरीद लिया था। और इस कंपनी की डील से ही Elon के शेयर के हिसाब से उन्हें 165 मिलियन डॉलर लगभग 1400 करोड रुपए मिले थे।

Space X Company

इस कंपनी की शुरुआत 2002 में ही Paypal को बेचने के बाद की गई। इसकी शुरुआत से पहले Elon 3ICBM रॉकेट को लेने रूस गए थे, पर फिर वहीं मालूम हुआ कि इसकी प्राइस के अनुसार यह बहुत महंगा है तब वहां से वापस लौट गए और जमा किए हुए पैसों में से 100 Million invest करते हुए स्पेसएक्स कंपनी की शुरुआत की और आज के समय भी कंपनी स्पेस लॉन्चिंग वाइकल बनाने में नंबर वन पर है पहले रॉकेट लॉन्चिंग में अधिक मात्रा में खर्चा आता था।

अब वह बहुत कम आता है स्पेसएक्स के बारे में सब जानते थे Musk इसमें पहले फेलियर रहे थे। क्योंकि इनके तीन रॉकेट लॉन्चिंग असफल रहे थे इसमें इन्हें बहुत नुकसान हुआ था तब इनके पास लगभग उतने ही पैसे बचे थे कि या तो यह एक रॉकेट को लांच कर सके या अपना निजी जीवन निकाल सके परंतु उन्होंने तब भी हार नहीं मानी और सारा पैसा रॉकेट में लगा दिया और तब वे सफल रहे थे और Space X Companey को बहुत ही बड़ी कंपनी के रूप में जाना जाता है।

Tesla ink. Company

2003 में Elon 2 लोगों के साथ मिलकर Tesla Inc नामक कंपनी की शुरुआत की जो एक इलेक्ट्रॉनिक वाइकल बनाने वाली कंपनी है और सबसे बड़ी बात यह व्हीकल बिना प्रदूषण फैलाए हुए चलते हैं और साथ ही उन्होंने 2015 में ही Artificial Intelligence कंपनी की शुरुआत की जिसका नाम ओपन AI रखा गया और इसकी मदद से टेस्ला कार बिना ड्राइवर के भी चलाई जा रही है और ऐसा कहा जाता है कि इनकी सबसे ज्यादा इनकम टेस्ला कंपनी से ही आती है टेस्ला से सालाना 2.3 मिलियन लगभग 15000 करोड रु. होते हैं।

Solar Company

यह कंपनी इनके चचेरे भाई की है जो सोलर पावर सिस्टम का कार्य करती है 2006 में एलोन मस्क ने अपने भाई को फाइनेंशियल हेल्प की ओर सोलर सिटी में इन्वेस्टमेंट किया था। Elon Musk की मदद से ही सोलर दूसरे नंबर की सबसे बड़ी सोलर पावर सिस्टम बनाने वाली कंपनी बनी। हम जानते हैं सोलर प्लेटों के बारे में जो धूप के हिसाब से इलेक्ट्रिसिटी बनाती है जो की बिना प्रदूषण के होता है। इससे लोगों को कोई नुकसान नहीं होता है और पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होता है। 2016 में टेस्ला कंपनी ने सोलर को अपने अंडर में लिया और आज टेस्ला के साथ मिलकर काम कर रही है

Neuralink Company

2016 में 11 अगस्त को Neuralink कंपनी के Co-Founder बने। एलोन मस्क ने इंसानो की भलाई के बारे में सोचते हुए ही कंपनी बनाई थी। जिससे भविष्य में लोगों को कंप्यूटर से कोई परेशानी नहीं आवे और कंप्यूटर इंसानों पर हावी ना हो, कंप्यूटर को आसानी से समझ पाए इसलिए Neuralink कंपनी की शुरुआत की गई। यह कंपनी आर्टिफिशियल मानव के ब्रेन को जोड़ने का कार्य कर रही है।

Starling Company

Elon Musk ने इस कंपनी की हाल ही मे शुरुआत की है इसके थ्रू Elon हर जगह ,पृथ्वी के प्रत्येक कोने में इंटरनेट सुविधा प्रदान करवाना चाहते हैं ।
दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे शक्तिशाली इंसान है इनके पास अपने 7 घर है पहली बार इन्होंने 2012 में घर लिया था। इनके पास private jet-Gulfstream G550 हे। एक और private jet है जो इन के बच्चों के लिए हे। इनके पास दुनिया की टॉप कारों का कलेक्शन भी है।

Elon Musk की Net Worth

वर्तमान में Elon Musk दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमी है जिनकी सम्पति $179.2 Billion अमेरिकी डॉलर हैं। और इसे इंडियन रुपये में देखें तो 1,39,12,69,28,50,000.00 Indian Rupee होता हैं। और यह आकड़ा आये दिन बदलता रहता हैं। हमने यह आकड़ा Forbes की वेबसाइट से लिया है। अगर आप इसे कभी भी देखना चाहे तो Real time billionair पर जाकर देख सकते हैं।

तो दोस्तों आज हमने जाना है एलोन मस्क की जीवनी (Elon Musk biography in Hindi) के बारे में जो अलग-अलग तरह से अनेकों कार्य में लगे हुए हैं हालांकि यह दुनिया भर में अपना नाम कमा चुके हैं फिर भी यह चाहते हैं कि आज भी दुनिया भर में ऐसी चीजें हैं जिसे बेहतर बनाकर इंसानों की जिंदगी और बेहतर कर सकते हैं और एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि 2030 तक वे इंसानों को मंगल ग्रह पर ले जाने की पूरी तैयारी कर रहे हैं।

तो यह हैं एलोन मस्क की जीवनी (Elon Musk biography in Hindi) जिसके बारे में आज हमने पढ़ा और आपको बहुत मजा आया होगा और इससे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिला होगा। इससे हमें यह बात सीखने को मिलती है कि हमें कभी भी हार नहीं माननी चाहिए और जीवन में कामयाबी के पीछे नहीं काबिलियत के पीछे दौड़ना चाहिए। जिससे कामियाबी खुद आपके पास आएगी।

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

4 thoughts on “एलोन मस्क की जीवनी~ Elon Musk biography in Hindi”

Leave a Comment