Ganesh Chalisa in Hindi PDF | गणेश चालीसा पीडीऍफ़

आज की इस पोस्ट में हम आपको Ganesh Chalisa in Hindi PDF फ्री में उपलब्ध करवाने वाले है। Ganesh Chalisa Lyrics in Hindi Pdf रूप में निःशुल्क रूप से Download करने के लिए पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लीक करें।

सर्व देवता में से गणेश जी का पूजन सर्वप्रथम किया जाता है। हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार किसी भी कार्य को करने से पहले गणेश जी की वंदना करना शुभ और मंगलकारी माना जाता है।

यदि आप गणेश जी के सच्चे भक्त है और आप गणेश जी की उपासना करने के लिए गणेश जी की पूजा अर्चना के साथ आरती करते है, तो आपको आरती समाप्ति के बाद गणेश चालीसा का पाठ अवश्य ही करना चाहिए।

Ganesh Chalisa in Hindi PDF Details

PDF TitleGanesh Chalisa PDF in Hindi
Language Hindi
Category Religion
PDF Size 213 KB
Total Pages 2
Download Link Available
NOTE - Ganesh Chalisa Pdf Free Download करने के लिए नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करे। 

Ganesh Chalisa in Hindi PDF

Ganesh Chalisa in Hindi PDF

इस Pdf के अंतर्गत Ganesh Chalisa को फ्री में सम्पूर्ण रूप से उपलब्ध करवाई गयी है। यदि आप भगवान गणेश की वंदना करते है, तो आरती के साथ गणेश चालीसा का पाठ अवश्य करे। क्योकि ऐसा माना जाता है की गणेश जी की आरती बिना गणेश चालीसा के पाठ के अधूरी रहती है। अतः आपके गणेश चालीसा के पाठ के दौरान यह Pdf आपके लिए काफी मददगार साबित होगी।

भगवान गणेश के सर्वप्रथम पूजन के पीछे का राज भी गहरा है। जैसा की आप जानते है की भगवान गणेश शिव जी के पुत्र थे। इसके अतिरिक्त शिव जी के अन्य पुत्र कार्तिक थे। भगवान शिव ने अपने दोनों पुत्रो के बीच एक शर्त पेश की। जिसके अंतर्गत दोनों भाइयो में से जो भाई सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का सबसे पहले भर्मण करके वापस लौटेगा, उसे सृष्टि में सर्वप्रथम पूजा जायेगा।

ऐसे में दोनों भाइयो को यह शर्त मंजूर थी। तब कुमार कार्तिक तो भर्मण के लिए निकल पड़े, लेकिन श्री गणेश अपने माता-पिता के चारो ओर एक चक्कर लगाकर उनके सामने खड़े हो गए। तब शिव जी ने उनसे पूछा की तुमने हमारा परिभ्र्रमण क्यों किया। तब गणेश जी ने जवाब देते हुए कहा की मेरे लिए आप दोनों ही मेरा पूरा ब्रह्माण्ड हो। उसी दिन से श्री गणेश ने यह शर्त जीतकर सम्पूर्ण सृष्टि में सबसे पहले पूजन का वरदान पाया।

गणेश चालीसा का पाठ करने की सही विधि

  • सर्वप्रथम प्रातः काल में उठकर स्नान करें।
  • साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें।
  • गणेश जी की पूजा स्थल पर चले जाये।
  • गणेश जी को पुष्प माला का हार चढ़ाये।
  • प्रसाद के रूप में फल या मिठाई का भोग लगाए।
  • भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने एक दीपक प्रज्वलित करें।
  • अब गणेश जी की पूजा आरती के पाठ के साथ आरम्भ करे।
  • आरती स्टैंड से ॐ के आकर में भगवान गणेश की आरती करें, क्योकि ॐ में समूर्ण ब्रह्माण्ड की सर्वशक्तिया विध्यमान रहती है। आरती को मध्य में नहीं रोके। इससे आरती खण्डीत और अधूरी मानी जाती है।
  • आरती समाप्ति के बाद गणेश चालीसा का पाठ करें।
  • चालीसा के पाठ की समाप्ति के बाद गणेश जी की प्रतिमा के समक्ष खड़े होकर अपने जीवन में सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। अंत में प्रसाद को लोगो में वितरित कर दे।

गणेश चालीसा के पाठ से होने वाले लाभ

हमे किसी भी देवी-देवता की बिना किसी फल की इच्छा किये निस्वार्थ रूप से पूजा पाठ अवश्य करना चाहिए। जिससे भगवान की विशेष कृपा हम पर बनी रहती है। यदि आप भी भगवान श्री गणेश की उपासना करने के लिए गणेश जी की आरती के बाद गणेश चालीसा का पाठ करते है, तो आपको निम्न रूप से लाभ मिलता है –

  1. गणेश जी की उपासना करने से आपके जीवन में आने वाले सभी प्रकार के कष्ट दूर हो जाते है।
  2. आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहती है।
  3. आपके अंदर समाहित नकारात्मक ऊर्जा का का नाश होता है।
  4. आपके जीवन में आने वाली सभी प्रकार की परेशानियाँ दूर हो जाती है और आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते है।
  5. भगवान गणेश की सच्चे मन से उपासना करने से आप रोग मुक्त रहते है अर्थात आपकी काया निरोगी बनी रहती है।
  6. इस पाठ से कीर्ति और यश की प्राप्ति होती है।
  7. आपका जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है।
  8. इस पाठ से आपके अंदर सकारात्मक विचारो का सागर भरता है।
  9. भगवान गणेश आपकी हर मनोकामना पूर्ण करते है।
  10. यदि आप गणेश जी की सच्चे मन से वंदना करते है, तो गणेश जी की विशेष कृपा सदैव आप बनी रहती है।

FAQs : Ganesh Chalisa in Hindi PDF

Ganesh Chalisa PDF in Hindi Free Download कैसे करे?

यदि आप गणेश चालीसा PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

गणेश शिव के पुत्र हैं?

हा, श्री गणेश भगवान शिव तथा माता पार्वती के पुत्र है। गणेश जी के माता-पिता दोनों ही मानव रूप में है, लेकिन गणेश जी का मस्तक गज का है। जिसके पीछे कुछ महत्वपूर्ण पौराणिक कथाये जुडी हुई है।

शक्तिशाली भगवान कौन है?

हिन्दू धर्म के अनुसार त्रिमूर्ति सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड के सर्व शक्तिशाली देवता है। त्रिमूर्ति के अंतर्गत ब्रह्मा, विष्णु और महेश शामिल है

Conclusion :-

इस पोस्ट में Ganesh Chalisa in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही गणेश चालीसा के पाठ से होने वाले लाभ और इसकी सही विधि के बारे में कानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि Ganesh Chalisa Pdf in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Ganesh Chalisa PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कम्मेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Download More PDF:-

Leave a Comment