Good Touch Bad Touch PDF in Hindi | Download Free [2024]

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Good Touch Bad Touch PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

Good Touch Bad Touch से तात्पर्य अच्छा स्पर्श तथा बुरा स्पर्श से है। आज हम 21 वी सदी में चल रहे है, जहां हम विकासशील से विकसित की ओर कदम बढ़ाने का भरपूर प्रयास कर रहे है। लेकिन फिर भी आज समाज में कई प्रकार की कुरीतियों के कारण हम पीछे है। इन्ही कुरीतियों में से एक है योन शोषण, जिसकी अधिकता दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

यौन शोषण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए तथा बच्चो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस पोस्ट में हम अच्छे और बुरे स्पर्श के माध्यम से यौन शोषण को समझाने का प्रयास करंगे।

साथ ही इस पोस्ट में हम आपको अच्छा स्पर्श तथा बुरा स्पर्श Pdf उपलब्ध करवाने जा रहे है। इसके अतिरिक्त समाज में चल रहे कम उम्र के बच्चो के योन शोषण के लिए उठाये जाने वाले विभिन्न ठोस कदमों के बारे में जानकारी देने वाले है।

यदि आप Good Touch Bad Touch का सामाजिक तौर पर मतलब जानना चाहते है तथा अपने बच्चो को अच्छे और बुरे स्पर्श से अवगत करवाना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Good Touch Bad Touch PDF in Hindi Details

PDF Title Good Touch Bad Touch PDF in Hindi
Language Hindi
Category Education
Total Pages 23
PDF Size 2 MB
Download LinkAvailable
PDF Sourcejumbokids.com
NOTE - Good Touch Bad Touch PDF in Hindi Free Download करना चाहते है तो नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करें। 

Good Touch Bad Touch PDF in Hindi

Good Touch Bad Touch PDF in Hindi

अच्छे स्पर्श वे स्पर्श है जो मुख्यतः अपमानजनक नहीं है। जैसे आपका अपने परिवार के साथ गले मिलना, आपके उत्कृष्ट कार्य के लिए बड़ो द्वारा पीठ थप-थपाना, आपके दोस्तों से हाथ मिलाना आदि।

वही दूसरी ओर यदि हम बुरे स्पर्श की बात करें तो बुरे स्पर्श वे स्पर्श होते है जो हमे अपमानजनक महसूस होते है। इस स्पर्श के अंतर्गत मुख्यतः बच्चों के प्राइवेट पार्ट को छूना, कमर को छूना आदि प्रकार के स्पर्श आते है।

अक्सर माता-पिता अपने बच्चो को सुरक्षित रहने के तरीके के बारे में सिखाते है। जैसे बच्चे सड़क पार कर रहे हो तो दोनों तरफ देखकर पार करें, बड़ो की आज्ञा का पालन करना, बड़ो के पैर छूना, गुरूजी का आदर करना इत्यादि।

लेकिन अक्सर बच्चो के माता-पिता उन गोपनीय बातों को बताने की कोशिश नहीं करते है जो वास्तविकता में बतानी जरुरी होती है। इन गोपनीय बातो में से यौन शोषण की बात भी शामिल है। कई माता-पिता अनुचित स्पर्श के बारे में अपने बच्चों से बात करने में देरी करते हैं।

जिसका परिणाम यह होता है कि बच्चे अपनी कम उम्र में नासमझ होने के कारण ऐसी चीजों में आसानी से पड़ जाते है। इस प्रकार उनका बहुत ही कम उम्र में यौन शोषण होता है। इस मुद्दे को नजर में रखते हुए सभी माता-पिता को अपने बच्चो को बुरे स्पर्श और अच्छे स्पर्श के बारे में जरूर बताना चाहिए।

आप हमारे द्वारा उपलब्ध करवाई गयी Good Touch Bad Touch PDF in Hindi की सहायता से अपने बच्चो को चित्रों की सहायता से बड़ी ही सरल भाषा में अच्छे और बुरे स्पर्श को आसानी से समझा सकते है। इस Pdf को डाउनलोड करने के लिए पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

कब गुदगुदी बुरा स्पर्श बन जाती है

  • गुदगुदी बहुत देर तक हो।
  • गुदगुदी बहुत तेज से हो।
  • जब आपको गुदगुदी से चोट पहुंचे।
  • आप रोने लगे।
  • आपको साँस लेने में तकलीफ हो।
  • आपके गुप्त अंगो पर गुदगुदी हो।

स्पर्श करने के नियम

  • हमारे गुप्त अंगो को साफ और स्वस्थ रखने के अलावा किसी को भी वहा पर स्पर्श नहीं करवाना चाहिए।
  • किसी के मना करने पर भी इसे छिपाना नहीं चाहिए।
  • जिस पर तुम्हे पूरी तरह विश्वास है उसे बताने में किसी भी प्रकार का संकोच नहीं करें।
  • आवश्यकता होने पर आप अपने माता-पिता और डॉक्टर को बता सकते है।

अपने बच्चे से अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में बात करने के 7 तरीके

  1. अपने बच्चों को सिखाएं कि “आप अपने शरीर के मालिक हैं”
  2. किसी भी प्रकार का जबरदस्ती स्पर्श न करें।
  3. जब आप बच्चो से गुप्त अंगो के बारे में बात करें तो उनके शरीर के अंगों के लिए उचित शब्दों का प्रयोग करें।
  4. बच्चो से बात करते समय सही भाषा का प्रयोग करें, जिससे वे आपके द्वारा बताई जा रही बात को आसानी से समझ सकें।
  5. अच्छे स्पर्श बनाम बुरे स्पर्श के बारे में बात करें।
  6. अच्छे और बुरे स्पर्श को समझाने के लिए सरल नियमों तथा इसे एक कहनी के माध्यम से समझाने का प्रयास करें जिससे बच्चा आसानी से समझ सकें।
  7. बीच-बीच में बातचीत करते रहे।

FAQs:- Good Touch Bad Touch in Hindi PDF

Good Touch Bad Touch PDF in Hindi Free Download कैसे करें?

यदि आप अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श की पुस्तक Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

गुड टच और बैड टच क्या है?

अगर कोई आपको टच करता है और आपको अच्छा लगता है या स्नेह की अनुभूति होती है तो यह गुड टच कहलाता है। इसको आप अपनी मां, पिता, बड़ी बहन, दादी के टच से फील कर सकते हैं। वही दूसरी ओर जब कोई व्यक्ति आपको इस तरह से छूता है कि आप इससे असहज महसूस करते हैं या फिर उस व्यक्ति का छूना आपको बुरा लगता है।

बैड टच पर आपको कैसे रिएक्ट करना चाहिए?

यदि कोई बच्चा बुरे स्पर्श का अनुभव करता है, तो शांत रहना और उसका समर्थन करना महत्वपूर्ण है। बच्चे को जो कुछ हुआ उसके बारे में किसी विश्वसनीय वयस्क को बताने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, और यदि आवश्यक हो तो वयस्क को घटना की रिपोर्ट उपयुक्त अधिकारियों को करनी चाहिए।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Good Touch Bad Touch PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गई है। साथ ही अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते है कि Good Touch Bad Touch PDF in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Good Touch Bad Touch PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक बच्चो को शेयर जरूर करें, जिससे वे यौन शोषण के शिकार होने से बच सकें।

Download More PDF:-

Leave a Comment