[इकिगाई बुक] Ikigai Book PDF in Hindi | Free Download [2024]

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Ikigai Book Pdf in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link पर क्लिक करके आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

यह पुस्तक जापान के अंदर लम्बी उम्र वाले व्यक्तियों के रहस्य के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करती है। ईकीगाई शब्द एक जापानी शब्द है, जिसका शाब्दिक अर्थ “जीवन का उद्देश्य” है। इस पुस्तक में एक खुशहाल और अच्छे स्वास्थ्य के जीवन जीने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीके बताये गए है।

यदि आप भी इस पुस्तक के अंतर्गत दिए सुखी जीवन जीने के खुशहाल तरीकों के बारे विस्तार से जानने के लिए ईकीगाई पुस्तक Pdf फॉर्मेट में Download करना चाहते है तथा इस पुस्तक के बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Ikigai Book PDF in Hindi Details

Ikigai Book PDF in Hindi
PDF TitleIkigai Book in Hindi
Language Hindi
CategoryBook
Total Pages 102
PDF Size2 MB
Total PagesAvailable
NOTE - यदि आप Ikigai Book PDF in Hindi Free Download करना चाहते है तो नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करें। 

Ikigai Book Summary in Hindi PDF

इस पुस्तक का मुख्य उदेशय शरीर, मन और आत्मा के स्थायी स्वास्थ्य पर जापानी दर्शन से अंतर्दृष्टि साझा करने में आपकी मदद करना है। इस पुस्तक में जापानी लोगो की दैनिक दिनचर्या बताई गयी है कि जापानी लोग कितने सक्रीय रहते है। वे कभी भी रिटायरमेंट नहीं होते है, जब तक कि उनका शरीर काम करना बंद नहीं कर दें।

जापानी पुस्तक ईकीगाई लम्बे और खुशहाल जीवन जीने का एक जापानी रहस्यमय तरीका है। जापान के ओकिनावा स्थान पर शताब्दी उम्र से भी अधिक उम्र के लोग निवास करते है। इनकी लम्बी उम्र के पीछे कई प्रकार के रहस्य छुपे हुए है, जिन्हे इस पुस्तक में विस्तार से बताया गया है।

जापानी ओकिनावा क्षेत्र के रहने वाले लोगो की लम्बी उम्र का पीछे का मुख्य रहस्य इकीगाई है। इकीगाई से तात्पर्य है उनके जीवन जीने का उदेशय। प्रत्येक व्यक्ति का इस संसार में जन्म होता है।

जापानी लोगो का मानना है कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन जीने के पीछे का उद्देशय क्या है। जो लोग अपने जीवन जीने के पीछे के उद्देशय को समज लेते है, वह अपना सम्पूर्ण जीवन खुशहाल पूर्वक व्यतीत करते है।

लेकिन यदि किसी व्यक्ति के जीवन जीने के पीछे किसी भी प्रकार का कोई उद्देशय नहीं है या वह इस उद्देशय को ढूंढ नहीं पाता है जिसके फलस्वरूप उस व्यक्ति का सम्पूर्ण जीवन व्यर्थ हो जाता है।

इस पुस्तक में लगभग 80 प्रतिशत नियमो के बारे में जानकारी दी गयी है। जापान के लोगो का मानना है कि हमे कभी भी भरपेट खाना नहीं खाना चाहिए। बल्कि भरपेट खाने के रूप में 80 प्रतिशत खाना ही ग्रहण करना चाहिए। जिससे हमारा शरीर हर पल स्वस्थ रहता है।

इस पुस्तक से हम अपने आप को पहचाने सकते है कि हम कौन है और क्या कर रहे है। जापानियों का मानना है कि व्यक्ति को अपने जीवन में आने वाली परेशानियों को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए।

साथ ही यदि आप किसी कार्य को शुरू करने से पहले घबरा जाते है और भविष्य में उसके परिणाम के बारे में सोचते है तो आप अपने जीवन में कभी भी सफलता हासिल नहीं कर सकते है। क्योकि आप किसी कार्य की उसके भविष्य में परिणामो के चिंता करने से आप अपने कार्य के परिणामो को परिवर्तित नहीं कर सकते।

इस प्रकार आप इस पुस्तक के माध्यम से अपने जीवन को एक अलग स्तर तक पंहुचा सकते है जिसके लिए आपका अपने जीवन में उद्देशय को महत्व देना होगा कि आपको अपने जीवन में क्या हासिल करना है।

इस पुस्तक में कुल 9 अध्याय है जिसमे से प्रत्येक अध्याय जापानी अवधारणाओं पर आधारित है। यह 9 अध्याय हमे एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के तरीको के बारे में प्रेरित करते है।

FAQs: Ikigai Book Pdf in Hindi

Ikigai Book Pdf in Hindi कैसे Download करें?

यदि आप इकीगाई पुस्तक Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

इकिगाई पुस्तक किस बारे में है?

इकीगाई पुस्तक एक लम्बे जीवन जीने पर आधारित है। इकिगाई से तात्पर्य है जीवन जीने का उदेशय। इस पुस्तक में लम्बे समय तक जीवित रहने के लिए जीवन के उदेशय को महत्व दिया गया है।

इकिगाई का 80% नियम क्या है?

इकिगाई के 80 प्रतिशत नियम के अनुसार हमे लम्बे समय तक जीवित रहने के लिए कभी भी अपनी भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए अर्थात यदि आपको अपनी भूख मिटाने के लिए शतप्रतिशत में से 80% भोजन करना चाहिए।

इकिगाई में व्यवसाय क्या है?

इकिगाई व्यवसाय के अंतर्गत आप किसी प्रकार का कार्य करेंगे जिससे आपको पैसे मिल सकते है। इसके अंतर्गत आप किस क्षेत्र में अच्छा करने वाले है और आपको किसी प्रकार के कार्य को करने में आनंद आता है।

Conclusion:-

इस पोस्ट में Ikigai Book Pdf in Hindi फ्री में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही इकिगाई पुस्तक के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि Ikigai Book Pdf Free Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको ikigai book pdf in hindi download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही Ikigai meaning in Hindi को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वे भी अपने जीवन की सही कीमत समझ सकें और अपने जीवन जीने के उद्देश्य के बारे में जान पाए।

Download More PDF:-

Leave a Comment