कंगना रनौत का जीवन परिचय। Kangna Ranaut Biography in Hindi

नमस्कार , दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं फिल्मी दुनिया की सुप्रसिद्ध कलाकार जिन्हें सभी जानते हैं तथा इनकी कला की प्रसन्नता भी हर कोई कर ही लेता है। सभी की प्रसन्नता तथा लोकप्रियता प्राप्त करने वाली वह मशहूर, सुप्रसिद्ध कलाकार है “कंगना रनौत” जी हां

हम उन्ही कंगना रनौत की बात करने वाले हैं जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में अपनी भूमिका निभाई है और अपने जीवन से संघर्ष कर यह लोकप्रियता प्राप्त की है। तो चलिए जानते हैं कंगना रनौत के बारे में संपूर्ण जानकारी और उनके इस मुकाम पर पहुंचने तक की कहानी।

कंगना रनौत का जीवन परिचय (सामान्य)

  • नाम – कंगना रनौत / राणावत
  • उपनाम – OTA (one take actor) अरशद
  • जन्म – 23 मार्च 1986
  • जन्म स्थान – भांबला , हिमाचल प्रदेश
  • पिता – अमरदीप रनौत
  • माता – आशा रनौत
  • भाई – अक्षत रनौत
  • बहन – रंगोली रनौत

प्रारंभिक जीवन तथा शिक्षा

हिमाचल प्रदेश में भांबला नामक स्थान पर राजपूत परिवार में जन्मी कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1986 को हुआ। इनके पिता का नाम अमरदीप रनौत है जो कि व्यापारी , ठेकेदार है तथा इनकी माता आशा रनौत पेशे से एक शिक्षिका है। इनकी बड़ी बहन रंगोली रनौत तथा भाई अक्षत रनौत है। (कंगना का परिवार)

कंगना आज की तरह ही अपने बचपन में भी बहुत सुंदर थी और अपने स्वभाव से जिद्दी तथा बहुत तेज थी। इनकी शुरुआती शिक्षा चंडीगढ़ के डी. ए. वी. विद्यालय से पूर्ण हुई। इनका दिमाग पढ़ाई में बहुत तेज चलता था इसलिए इन्हे डॉक्टर बनाने का सपना इनका पुरा परिवार देखता था, परंतु यह किसी विषय में फेल हो गई और आगे की पढ़ाई छोड़ दी। (कंगना रनौत की पढ़ाई/शिक्षा) उन्होंने मुंबई के इटिल स्कूल ऑफ मॉडलिंग से आगे की शिक्षा ग्रहण की है।

जिद्दी स्वभाव की कंगना राणावत/रनौत

ये स्वभाव में बचपन से ही बेहत ज़िद्दी थी, अपनी जिद्द के आगे किसी की नहीं सुनती थी। एक बार की बात है उनके पिता उनके भाई के लिए बंदूक तथा उनके लिए गुड़िया लेकर आए थे, अब उन्हें अपने भाई की तरह बंदूक ही चाहिए थी तो उन्होंने उस गुड़िया को भी नहीं स्वीकारा और अपने स्वभाव के प्रति अपनी जिद मनवाकर रही। वे जो सोच लेती उसे हासिल करके ही रहती थी और कभी किसी की नहीं सुनती थी। (कंगना रनौत का स्वभाव)

जब वे अपनी परीक्षा में फेल हुई तब घर छोड़कर 16 वर्ष की उम्र में ही दिल्ली आ गई। वे दिल्ली तो आ गई मगर अब आगे क्या मंजिल है, कहा जाना है, क्या करना है, यह सोचना था । जब तक उन्हें कुछ सही काम नहीं मिल गया तब तक वह चाय, आचार और ब्रेड खाकर अपना गुजारा करती।

उन्हें उस मुश्किल समय से अकेले लड़ना पड़ा और इस मुश्किल लड़ाई के अंत में उन्हें बेहद अच्छा फल भी मिला आज उन्हें हर कोई पहचानता है।

अपना नाम बनाने उन्होंने शुरुआत में मॉडलिंग के लिए एक मॉडलिंग एजेंसी से जुड़ने को सोची उस एजेंसी ने उन्हें देखते ही अपनी एजेन्सी से जोड़ दिया। (कंगना रनौत की जीवनी) कुछ समय बाद ही उनके सारे कार्यों में कुछ न कुछ कमियां निकाली जाने लगी और इस कारण से उन्होंने इस एजेंसी को छोड़ दिया और नए काम को ढूंढने लगी।

करियर

ये अपना घर 16 वर्ष की उम्र में ही छोड़कर अपना करियर बनाने दिल्ली आ गई अपने शुरू के दिनों में इन्हें काफी मुश्किलों से गुजरना पड़ा, काफी संघर्ष करना पड़ा। इनके पिता इन्हें एक्टर की बजाय डॉक्टर बनाना चाहते थे परंतु इन्होंने अपना करियर एक्टिंग में बनाने की सोच ली तो इनके पिता ने इनकी कभी कोई सहायता नहीं की।

कुछ समय के बाद इन्होंने मॉडलिंग की इसी के साथ एक्टिंग की क्लास भी शुरू कर दी और खुद से कई छोटी से छोटी चीज सीख कर स्वयं को एक्टिंग में परफेक्ट बना दिया। (कंगना रनौत का कैरियर)

कंगना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म “गैंगस्टर” से कि इनकी ज्यादातर फिल्में सुपरहिट हुई है। इस फिल्म के लिए पहले चित्रांगदा सिंह को चुना गया था परंतु उन्होंने जब मना कर दिया तब इन्होंने यह फिल्म साइन की और फिल्म को हिट कर दिया। इन्हें इंडियन फिल्म फेयर अवार्ड में बेस्ट फीमेल डि बेट अवार्ड भी इसी फिल्म के लिए मिला है। कठिन संघर्ष कर इन्होंने अपना नाम सुर्खियों में ला दिया है इनकी सारी फिल्मों को लोगों ने सराहा है तथा उन्हें लोकप्रियता मिली है।

कंगना की शादी

वे एक ब्राइडल के रूप में 2016 में शो स्टॉपर बनी तो मीडिया ने इनसे शादी के लिए कई सारे सवाल किए जिनका उन्होंने साफ जवाब दिया कि “शादी का अभी कोई प्लान नहीं है 2019 तक मै शादी का प्लान कर सकती हूं”। (कंगना रनौत की शादी)

फिल्मी करियर की शुरुआत

इन्होंने कुछ वक्त के बाद एक्टिंग को सुधार कर फिल्मों में जाने की सोची पहले इन्होंने आशा चंद्रा एक्टिंग स्कूल को ज्वाइन किया और तीन से चार महीनों में एक्टिंग में परफेक्ट हो गई । सारे एक्टर्स फिल्में तो बेहद बनाते हैं और कुछ अपनी एक्टिंग स्किल से स्टार तथा सुपर स्टार भी बन जाते हैं इन्होंने कम फिल्मों से ज्यादा नाम कमा लिया और एक बेहतर तथा सुपर स्टार एक्ट्रेस साबित हुई। (कंगना रनौत का फिल्मी करियर)

अपने करियर की शुरुआत उन्होंने अनुराग बासु की रोमांटिक फिल्म में लीड रोल करने से की, इस फिल्म का नाम “गैंगस्टर” था। इस फिल्म से उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना दी । अब उन्हें अपनी मंजिल साफ दिख रही थी अब वे रुकी नहीं अपना नाम फिल्मी दुनिया में आगे करती गई और कई अवार्ड भी प्राप्त कर लिए ।

प्रसिद्ध फिल्में

जजमेंटल है क्या 2019 , मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी 2018 , रंगून 2017 , आई लव न्यू ईयर 2015 , तन्नू वेड्स मनु रिटर्न 2015 , कट्टी बट्टी 2015 , क्वीन 2014 , कृष 3 2013 , शूटआउट एट वडाला 2013 , तनु वेड्स मनु 2011 , (कंगना रनौत की प्रसिद्ध फिल्में) नो प्रॉब्लम 2010 , नॉकआउट 2010 , वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई 2010 , काइट्स 2010 , राज : द मिस्ट्री कंटिन्यू 2009 , फैशन 2008 , शाकालाका बूम बूम 2007 , वो लम्हे 2006 , गैंगस्टर 2006

कंगना की फिल्मों की कुछ बातें

◆ फैशन -: 2008 में मधुर भंडारकर की फिल्म “फैशन” में कंगना ने सपोर्टिंग रोल अदा किया तथा मेन रोल प्रियंका चोपड़ा ने किया। यह फिल्म सुपरहिट हुई तथा इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला है । इस फिल्म में यह सुपरमॉडल सानिया होती है तथा अपना रोल अच्छे से अदा करती है। इसी रोल के लिए इन्हें अपने फिल्मी करियर का पहला बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया तथा और कई पुरस्कार से नवाजा गया।

◆ क्वीन -: 2013 में अनुराग कश्यप की फिल्म “क्वीन” में इन्होंने सामान्य जीवन का उदाहरण दिया और अच्छे से अपना रोल अदा किया। इस फिल्म में यह एक ऐसी लड़की का रोल प्ले करती है जिसका मंगेतर एक कार दुर्घटना में मर जाता है तथा यह रोने और घर बैठ जाने की बजाय बाहर घूमने चली जाती है और न्यूयॉर्क में खुद के कपड़े धोना, खाना बनाना आदि काम करती है, बिंदास जीवन जीती है ।यह बेहद अच्छा किरदार निभाती है तथा इस फिल्म के कंगना के डायलॉग तथा संवाद स्वयं ही लिखती है। (कंगना रनौत की फैमस फिल्मे)

◆ तनु वेड्स मनु -: 2011 में आर माधवन के साथ की गई फिल्म “तनु वेड्स मनु” में इन्होंने बेहद सराहनीय किरदार निभाया। यह कॉमेडी फिल्म थी जो कि सुपर हिट रही तथा इसमें रोल अदा करने पर इन्हें कई पुरस्कार भी मिले।

◆ तनु वेड्स मनु रिटर्न-: 2015 में बनी “तनु वेड्स मनु रिटर्न” फिल्म में इन्होंने डबल रोल प्ले किया तथा यह फिल्म भी सुपरहिट रही। इन्होंने मुख्य भूमिका तनुजा की निभाई तथा दूसरे किरदार के लिए हरियाणवी भाषा सीख कर बखूबी बेहद सुंदर डबल रोल अदा किया तथा कई पुरस्कार प्राप्त किए।

अपवाह तथा विवाद

कंगना रनौत एक सुपर हिट एक्ट्रेस है जिन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया है तथा इन्हें बेहद लोकप्रियता भी मिली है। एक ओर जहां ये अपनी बेस्ट एक्टिंग के लिए सुर्खियों में है वहीं दूसरी ओर इनकी कई अपवाह भी बनाई गई तथा यह अपने विवाद के कारण भी सुर्खियों में है। यह अपनी पूरी लाइफ को बिना झिझक मीडिया मे शेयर करने से विवाद में पड़ जाती है। इनके विवाद किसी बड़ी चीज से ना होकर सिर्फ “बॉयफ्रेंड” को लेकर ही सामने आते हैं। तो आगे देखते हैं कि कौन है उनके बॉयफ्रेंड और क्या है उनके विवाद तथा अफवाह।

★ आदित्य पंचोली -: कंगना तथा आदित्य अच्छे दोस्त थे लेकिन मीडिया में इनकी गलत अफवाह फैल गई जिसे उन्होंने साफ नकार दिया। कुछ वक्त में इनके मध्य विवाद हुआ जिसमें इन्होंने आदित्य पर “शराब पीकर छेड़छाड़ तथा प्रताड़ित” करने का आरोप लगाया और आदित्य के खिलाफ पुलिस रिपोर्ट कराई। (कंगना रनौत के बॉयफ्रेंड)

★ अध्ययन सुमन -: प्रसिद्ध हस्ती शेखर सुमन के पुत्र अध्ययन सुमन के साथ उन्होंने 2009 में फिल्म “राज” में काम किया जिसके दौरान इन दोनों के प्रेमालाप की खबर मीडिया में फैली। परंतु इससे उन्होंने साफ मना कर दिया अब इन दोनों में विवाद बढ़ गए तथा अध्ययन ने कंगना पर “नशा कर बुरा व्यवहार करने का” आरोप लगाया।

★ अजय देवगन -: 2010 में अजय देवगन और कंगना की फिल्म “वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई” के दौरान इन दोनों की बातें मीडिया में फैली जिससे अजय देवगन ने साफ इंकार कर दिया। बाद में कंगना ने भी अपनी गलती को स्वीकार कर माफी मांगी कि “वे एक शादीशुदा व्यक्ति से जुड़ना चाहती थी जो कि गलत है”। (कंगना राणावत के अफेयर तथा विवाद)

★ रितिक रोशन -: कृष 3 की शूटिंग के चलते यह दोनों एक-दूसरे के साथ काफी वक्त बिताने लगे तथा इस वक्त रितिक तथा सूजेन के डिवोर्स की चर्चा चल रही थी। ये एक-दूसरे के थोड़े करीब आ गए जिससे इन्हें गलतफहमी हो गई। इस नजदीकी को वे अफेयर समझ बैठी पर इससे रितिक ने इनकार कर कहा कि अफेयर नहीं सिर्फ दोस्ती है।

अवॉर्ड्स

✓• 2007 में बेस्ट एक्ट्रेस डि ब्यूट के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड्स (गैंगस्टर)

✓• 2007 में स्टार डी ब्यूट ऑफ द ईयर फीमेल के लिए आइफा अवॉर्ड (गैंगस्टर)

✓• 2007 में सुपरस्टार ऑफ टुमारो फीमेल के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड (गैंगस्टर)

✓• 2007 में बेस्ट फीमेल डी ब्यूट के लिए ज़ी सिने अवॉर्डस् (गैंगस्टर)

✓• 2007 में बेस्ट फीमेल डी ब्यूट के लिए बॉलीवुड मूवी अवॉर्ड (गैंगस्टर)

✓• 2008 में ब्रेक थ्रो परफॉरमेंस के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड (लाइफ इन ए मेट्रो)

✓• 2009 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर अवार्ड (फैशन)

✓• 2009 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए आइफा अवॉर्ड (फैशन)

✓• 2009 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए गिल्ड अवॉर्ड्स (फैशन)

✓• 2009 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड (फैशन)

✓• 2010 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स (फैशन)

✓• 2014 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड्स (क्वीन)

✓• 2015 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर अवार्ड (क्वीन)

✓• 2015 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए के लिए आइफा अवॉर्ड (क्वीन)

✓• 2016 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड (तनु वेड्स मनु)

✓• 2016 में क्रिटिक्स अवॉर्डस फॉर बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर अवार्ड (तनु वेड्स मनु रिटर्न)

मुख्य बिंदु (main point about kangana ranout)

■ उनका जन्म हिमाचल प्रदेश में 23 मार्च 1986 को राजपूत परिवार में हुआ।

■ उनका परिवार उन्हें डॉक्टर बनाना चाहता था परंतु वे 16 वर्ष की उम्र में ही घर छोड़कर भाग गई।

■ शुरुआत में वह मॉडलिंग करती तथा सौंदर्य प्रतियोगिता में उनकी सक्रिय भागीदारी रहती थी।

■ उनकी बहन रंगोली पर 2005 में एक व्यक्ति ने एसिड डाल दिया।

■ वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता बनने वाली सबसे छोटी (22 वर्ष की) भारतीय एक्ट्रेस हैं। (कंगना रनौत जीवन परिचय 10 लाइन में)

■ सन 2013 में बनी फिल्म “क्वीन” में उनके संवाद उन्होंने स्वयं लिखे हैं।

■ पहले वे मांसाहारी थी परंतु अब वे शाकाहारी बन गई है PETA द्वारा सन 2013 में उन्हें भारत के हॉटेस्ट शाकाहारी की सूची में जोड़ा गया।

■ वह बेहद अच्छी एक्ट्रेस के साथ प्रशिक्षित कथक नृत्यांगना भी है।

■ उन्हें फिल्में तथा टीवी शो देखना बिल्कुल पसंद नहीं है।

■ उन्हें फिल्म “कुछ कुछ होता है” बेहद पसंद है।

■ बॉलीवुड में कंगना को अच्छा फीमेल मॉडल मानते हैं क्योंकि इन्होंने शुरू से अब तक एक जैसी छवि बनाए रखी है तथा यह अपने खाली समय में खुद के लिए खाना बनाना पसंद करती ह।

■ कंगना को अच्छे से इंग्लिश बोलना नहीं आती और इस कारण वे कई बार हंसी का पात्र बनी है।

■ उनकी वार्षिक आय लगभग तिरयासी करोड़ रूपए (तेरह मिलियन) है। (kangana ranout’s annual income)

कंगना समस्त नारियों के लिए एक मॉडल है जिनसे हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। जो सोचा वो उन्होंने हासिल किया और लोकप्रियता प्राप्त की। इनसे हमे कुछ सीख लेनी चाहिए तथा अपनी मंजिल को बिना रुके पाना चाहिए। (कंगना रनौत बायोग्राफी इन हिंदी)

तो दोस्तों, आज हमने कंगना रनौत की जीवन परिचय को विस्तार से जाना है। कंगना स्वभाव से जिद्दी तथा खुली सोच कि जिंदादिल इंसान है बेहद मुश्किल दौर से गुजर कर आज उस बुलंदी पर पहुंच गई है जहां से पीछे मुड़ना नामुमकिन है। वे आज सुर्खियों में है व बेहद लोकप्रिय एक्ट्रेस है। आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करें और लाइक, शेयर कर अपने दोस्तों को भी यह सीख लेने की सलाह दे।

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment