Mindset Book in Hindi PDF | Download Free

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Mindset Book in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक की सहायता से आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

यह पुस्तक आपके मानसिक विकास में अहम भूमिका निभाती है। इस पुस्तक की रचना कैरोल एस ड्वेक के द्वारा की गयी है। यह पुस्तक मानसिक विकास के साथ साथ अपने व्यक्तिगत बुद्धिमता और अपनी प्रतिभा को चुनौती देती है। इस पुस्तक में लेखिका वास्तविक घटनाओ के आधार पर अपनी बातो को स्पष्टता पूर्ण पेश करने का प्रयास करती है।

इस पोस्ट में माइंडसेट पुस्तक Pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने वाले है। साथ ही इस पुस्तक के बारे में चर्चा करने वाले है। यदि आप इस पुस्तक से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े, जो आपके व्यक्तिगत विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

Mindset Book in Hindi PDF Details

Mindset Book in Hindi PDF
Pdf TitleMindset Book in Hindi PDF
Language Hindi
Category Book
Total Pages 258
Pdf Size4 MB
Download LinkAvailable
NOTE - यदि आप Mindset Book in Hindi PDF मुफ्त में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। 

Mindset Book Summary in Hindi | निश्चित मानसिकता

इस पुस्तक में में कैरोल डवके ने ग्रोथ माइंडसेट को अपनाकर हमारे जीवन को बेहतर बनाए के लिए उनके अद्भुत विचारों के माध्यम से विशषेज्ञ ज्ञान को लागु किया है। लेखिका उन काल्पनिक विचारों को इस पुस्तक में प्रस्तुत करती है जिसके माध्यम से हम अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते है।

लेखिका के अनुसार निश्चित मानसिकता वाले व्यक्ति आमतौर पर यह समझते है की व्यक्ति के अंदर की क्षमता अक्सर पत्थर की लकीर होती है। इसके अतिरिक्त एक निश्चित मानसिकता बताती है कि जीवन में ऐसे लोग भी होते है स्वभाविक रूप से प्रभावशाली है। वही दूसरी ओर वे व्यक्ति कभी भी अपनी प्रतिभा विकसित नहीं कर सकते है, जिनके अंदर प्रतिभा की कमी है।

जिस व्यक्ति के अंदर शुरू से ही प्रतिभा निहित है, वे अपने कौशल को कभी भी नहीं खोते है। एक निश्चित मानसिकता में सब कुछ परिणाम के बारे में है। लेखिका कहती है कि यदि आप असफल हो गए और आप सर्वश्रेष्ठ नहीं है, तो समझ लेना आप बर्बाद हो गए है। साथ ही कैरल एनरॉन और मैकिन्से जैसी बड़ी कंपनियों का उदाहरण देती है।

वे अपने मानव संसाधन विभागों को विश्वविद्यालयों से प्राकृतिक लोगों की खोज में पर्याप्त मात्रा में धन निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हालाँकि, इस मानसिकता के साथ समस्या यह है कि इन प्रतिभाशाली स्नातकों को इतना प्रतिभाशाली माना जाता है कि उन्हें उचित प्रशिक्षण नहीं दिया जाता है।

इसके अतिरिक्त, इन स्नातकों से अपनी नौकरियों में प्रगति या नई भूमिकाओं में बढ़ने की उम्मीद नहीं की जाती है। प्राकृतिक प्रतिभा को पर्याप्त मानने की प्रक्रिया को दोष देने के बजाय, प्रबंधक अक्सर स्नातकों को दोषी ठहराएंगे।

चूँकि इन कंपनियों की मानसिकता निश्चित होती है, जिसके अंतर्गत जो व्यक्ति पहले दिन से ही परिपूर्ण नहीं है, उसे बहार निकाल दिया जाता है। इसके पीछे का कारण यह है कि यह कम्पनिया कभी विश्वास नहीं करती है कि लोग सिख सकते है या उनके द्वारा की गयी गलतियों में सुधार कर सकते है।

Mindset Book Summary Hindi | विकास की मानसिकता

ग्रोथ माइंडसेट के आधार पर लेखिका ने इसे बहुत सारे उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश की है। लेखिका जिज्ञासु बच्चो का उपयोग विकास मानसिकता वाले क्लासिक व्यक्ति के रूप में करती है। लेखिका कैरोल के अनुसार ग्रोथ माइंडसेट वाले बच्चो को विद्यालय में गणित के कठिन सवाल दिए जाते है, जो उनके मानसिक कौशल बुद्धि का विकास करते है।

उसके बाद वे घर पर जाते है और वे अधिक से अधिक कठिन गणित के सवालों को हल करने का प्रयत्न करते है। इस प्रकार ग्रोथ माइंडसेट वाले बच्चे अधिक से अधिक जटिल समस्याओ का समाधान करने से वे और अधिक सीखते है।

ग्रोथ माइंडसेट एक अमूल्य धन है। ग्रोथ माइंडसेट ऐसे लोगो के लिए बेहतर है, जो आकाश को ही अपनी सीमा मानते है, क्योकि वे हमेशा सिखने के लिए तत्पर रहते है। इसके आलवा ग्रोथ माइंडसेट वाले व्यक्ति अन्य लोगो से बेहतर होने या सर्वोत्तम ग्रेड प्राप्त करने पर अपना फोकस नहीं रखते है।

ग्रोथ माइंडसेट वाले व्यक्ति खुद को आगे बढ़ने एवं खुद को अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए धकेलते है। साथ ही ग्रोथ माइंडसेट वाले व्यक्ति हमेशा कड़ी मेहनत के साथ प्रयासरत रहते है और अपने जीवन में मिली असफलताओं से कुछ सीखकर जीवन में प्रगति के पथ पर चलने के लिए पुनः अपने आपको तैयार कर लेते है।

ग्रोथ माइंडसेट वाले लोग उन लोगो के साथ रहना पसंद करते है, जो उनसे अधिक बुद्धिमान अथवा कुशल है। ग्रोथ मिंडसेट वाला व्यक्ति दूसरे प्रतिभाशील व्यक्ति के साथ अधिक से अधिक समय बिताने का अवसर ढूंढता है। इसके अतिरिक्त यदि उनकी रणनीति सही तरीके से कार्य नहीं कर रही है तो उसे छोड़ने और उसे एक नए दृष्टिकोण में बदलने का प्रयास करते है।

FAQs : Mindset Book in Hindi

Mindset Book in Hindi PDF कैसे डाउनलोड करें?

माइंडसेट पुस्तक Pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

माइंडसेट बुक पढ़ने लायक है?

माइंडसेट पुस्तक आपके व्यक्तिगत विकास के लिए अहम भूमिका निभाती है। इस पुस्तक के माध्यम से आप अपनी कौशल बौद्धिकता को मजबूत बना सकती है।

ग्रोथ माइंडसेट पुस्तक किसने लिखी है?

ग्रोथ माइंडसेट पुस्तक कैरोल डवेक द्वारा लिखी गयी है।

Conclusion :-

इस पोस्ट में Mindset Book in Hindi PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है। साथ ही इस पुस्तक के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि Mindset Book Pdf डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको Mindset Book Hindi Pdf Download करने में किसी भी प्रकार कि समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वे भी इस पुस्तक की सहायता से अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकें।

Download More PDF :-

Leave a Comment