मुकेश अंबानी का जीवन परिचय। Biography of Mukesh Ambani in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में आने वाले रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी के बारे में जिन्होंने इस इंडस्ट्री को इतना आगे बढ़ाया है की आज यह कंपनी विश्व की प्रसिद्ध कंपनी के नाम में गिनी जाती है। अंबानी ने 2016 में जियो को मार्केट में लॉन्च कर सबसे पहले काफी हानि उठाई लेकिन उनके तेज दिमाग से उन्होंने आज उनकी कंपनी को इतना आगे बढ़ा दिया कि आज हर दूसरे व्यक्ति के पास जियो का सिम कार्ड या फोन अवश्य होगा।

अब तो मार्केट में ऐसी स्थिति नजर आ रही है कि सभी दूसरी कंपनी वाले इस बात से डरते हैं कि कहीं अब अंबानी की कंपनी के अलावा सभी को अपनी कंपनी में ताला ना लगाना पड़े और वास्तव में मार्केट में जियो की मोनोपोली आ सकती है लेकिन अंबानी की सोच इतनी अच्छी है कि वे चाहते हैं कि ग्राहक को भी फायदा मिले और कंपनी का भी नुकसान ना हो। अंबानी विश्व के 12वे सबसे अमीर आदमी है जिनके पास 93 बिलियन यूएस डॉलर की नेटवर्थ है।

तो चलिए दोस्तों अंबानी के परिवार, कुल संपत्ति, घर ,कार कलेक्शन, जेट फ्लाए, तथा रिलायंस कंपनी के उन्नति के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय

  • पुरा नाम – मुकेश धीरूभाई अंबानी
  • निकनेम – मुकु
  • जन्मदिन – 19 अप्रैल 1957
  • जन्म स्थान – यमन देश
  • पिता – धीरूभाई अंबानी
  • माता – कोकिलाबेन अंबानी
  • वर्तमान पता – एंटीलिया, दक्षिण मुंबई
  • बहन – दीप्ति और नीना
  • भाई – अनिल अंबानी
  • पत्नी – नीता अंबानी
  • बेटी – ईशा
  • बेटा – आनंद और आकाश (मुकेश अंबानी की जीवनी)

अंबानी का जन्म तथा परिवार (Mukesh Ambani Family)

अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन देश की एक छोटी सी कॉलोनी में हुआ उनके पिता धीरूभाई अंबानी काफी गरीब थे और भारत की आजादी के बाद जब वे अपने देश भारत आए तब यहां आकर उन्होंने अपना व्यापार शुरु किया और काफी हानि उठाई लेकिन धीरे-धीरे इतना अच्छा व्यापार चला कि वह अमीर बन गए।

अंबानी की माता कोकिलाबेन अंबानी है तथा उनकी दो बहने दीप्ति और नीता तथा एक भाई अनिल अंबानी है, अनिल अंबानी भी व्यापारी है। मुकेश अंबानी ने नीता को पहली नजर में ही पसंद कर शादी कर ली तथा आज दोनों काफी अच्छे कपल है इनके दो बेटे अनंत और आकाश तथा एक बेटी ईशा है। अंबानी के परिवार में उनकी पत्नी दो बेटे तथा एक बेटी है।

अंबानी की शिक्षा (mukesh ambani teaching)

अंबानी ने अपनी शुरू की पढ़ाई हिल ग्रेंज हाई स्कूल मुंबई से प्राप्त की और अपनी स्नातक की पढ़ाई केमिकल इंजीनियरिंग में रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई से पूर्ण की। स्नातक पूर्ण कर आगे की शिक्षा ग्रहण करने वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका में एमबीए करने चले गए लेकिन अपना कोर्स पूरा किए बिना ही पुनः भारत लौट आए और अपने पिता के व्यापार को संभालने में सहायता करने लगे।

अंबानी का कैरियर

जब अंबानी का जन्म हुआ तब धीरूभाई अंबानी एक मध्यमवर्गीय परिवार की गिनती में आते और भारत आकर उन्होंने अपना व्यापार शुरू किया धीरे-धीरे उनके हालात सुधरने लगे और उन्होंने मुकू (मुकेश) को अमेरिका पढ़ने के लिए भेजा उसी दौरान सरकार ने धीरुभाई को पॉलिस्टर फिलामेंट यार्न के विनिर्माण का लाइसेंस दे दिया।

इस प्लांट को पूरा करने के लिए उन्होंने मुकेश को पुनः भारत बुला लिया बस तभी से उन्होंने अपने पिता का व्यापार संभालने और आगे बढ़ाने में अपना करियर बनाने की सोच ली। मात्र 18 वर्ष की उम्र में वह अपने पिता की रिलायंस इंडस्ट्री के बोर्ड मेंबर में शामिल हुए और अपने व्यापारी करियर की शुरुआत की। (mukesh ambani biography in hindi)

रिलायंस में तो यह अपना अच्छे से अच्छा प्रदर्शन कर ही रहे थे तथा उसे आगे बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके सोचते रहते थे। वास्तव में यह कंपनी उनके पिता की मृत्यु के बाद उनके भाई अनिल को मिली लेकिन जब वह कंपनी को सही तरीके से नहीं चला पाए और कंपनी को घाटा होने लगा तब मुकेश ने अपने भाई से रिलायंस को खरीद लिया और

आज वही कंपनी मुकेश को काफी लाभ देती है। मुकेश अंबानी के साथ उनकी पत्नी तथा बच्चे भी इस कंपनी में पूर्ण सहयोग देते हैं और आज यह कंपनी 1710000 करोड़ का व्यापार करती है।

2005 में अंबानी रिलायंस इंडस्ट्री के एमडी और चेयरमैन बने।

रिलायंस फ्रेश स्टोर को सन 2006 में शुरू किया तथा वर्तमान में इसके 700 से अधिक श्रंखला भारत में मौजूद है।

आज पूरी दुनिया में रिलायंस इंडस्ट्री का नाम है तथा रिलायंस के साथ ही उन्होंने पेट्रोकेमिकल्स, नेचुरल रिसोर्सेज, टैक्सटाइल्स, एनर्जी, तथा टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में भी कार्य कर एक पहचान बनाई है। गुजरात में बनी पैट्रोलियम रिफायनरी अंबानी की ही है जो वर्तमान में विश्व की सबसे बड़ी पैट्रोलियम रिफायनरी है।

2010 की एक रिपोर्ट के अनुसार हर दिन 668000 बैरल पेट्रोलियम निकाला जाता है। अंबानी ने 2016 में मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर से जुड़ी कंपनी जिओ (jio) को शुरू कर टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में बेहद लाभ कमाया तथा कम वक्त में जबरदस्त लाभ प्राप्त कर ग्राहकों पर अपनी अच्छी पकड़ बना ली आज हर दूसरे व्यक्ति के पास जिओ मिल जाएगा।

मुकेश अंबानी का विवाह (mukesh ambani love Marriage)

एक नृत्य महोत्सव में नीता ने काफी अच्छे न्रत्य का प्रदर्शन किया तथा उनके नृत्य को धीरुभाई और मुकेश अंबानी भी उसी महोत्सव में देख रहे थे तब धीरूभाई ने देखा कि मुकेश नीता को लगातार देखे जा रहे हैं तो अपने बेटे की मनोस्थिति समझ गए। घर आकर धीरुभाई ने नीता को कॉल किया और जब कहा कि “मैं धीरूभाई अंबानी बोल रहा हूं” तो नीता को विश्वास नहीं हुआ

उन्हें लगा कोई मजाक कर रहा है तो नीता ने एक बार तो फोन काट दिया लेकिन दूसरी बार वापस वही बात सुनने पर जवाब में उन्होंने कह दिया कि “अगर तुम धीरूभाई अंबानी हो तो मैं एलिजाबेथ बोल रही हूं” और पुनः फोन काट दिया। अगली बार धीरूभाई ने पुनः कॉल किया इस बार कॉल नीता के पिता ने उठाया और तब वास्तव में नीता को पता चला कि वह धीरूभाई अंबानी ही थे।

धीरुभाई के बुलाने पर नीता उनके घर आ गई और पहले तो उन्होंने नीता से उनकी पसंद तथा शौक के बारे में पूछा और बाद में मुकेश से मिलने को कह दिया जब मुकेश और नीता की चार पांच मुलाकात हो गई तब दोनों एक दूसरे को बेहद अच्छे से पहचानने लगे और अच्छे दोस्त बन गए। वास्तव में वे एक दूसरे से प्यार करने लगे लेकिन कोई कुछ बोल नहीं पाया।

एक बार जब दोनों कार में कहीं जा रहे थे तब सिग्नल पर लाल बत्ती देखने पर गाड़ी रोकी और उसी वक्त मुकेश ने नीता को प्रपोज कर दिया और तो और सिग्नल ग्रीन होने के बावजूद गाड़ी उन्होंने नहीं हटाई और काफी ट्रैफिक जाम हो गया लेकिन जब नीता ने शादी के लिए हां कर दिया तब उन्होंने कार चलाई।

कुछ समय बाद 8 मार्च 1985 को उन दोनों ने शादी कर ली और आज वह काफी खुशहाल दंपति हैं। उनके दो बेटे अनंत और आकाश तथा एक बेटी ईशा है जिनके साथ वे बड़े आनंद से मुंबई के एंटीलिया हाउस में रहते हैं।

मुंबई इंडियंस के मालिक (Mumbai Indians owner)

आईपीएल की प्रसिद्ध टीमों में से एक मुंबई इंडियंस टीम भी है जिसकी फ्रेंचाइजी को वर्ष 2008 में मुकेश अंबानी ने खरीदा और उसकी वर्तमान में 111.9 डॉलर मिलियन के लगभग की कीमत है।

मुकेश अंबानी के दान (ambani family charity)

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी कई चैरिटेबल ट्रस्ट से जुड़ कर दान पुण्य करते रहते हैं तथा उनकी पत्नी भी कई चैरिटी से जुड़ी हुई है पूरा अंबानी परिवार मिलकर अपने व्यापार को संभालता है और अंबानी ने अपनी संपत्ति का 0.08% दान कर दिया है। भारत को कोरोना वायरस से बचाने में सहायता करने के लिए 66 मिलियन डॉलर की मदद की।

कुल संपत्ति (Net worth)

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति जिन्हें विश्व के टॉप 10 अमीर लोगों की सूची में रखा गया है उन्होंने अपने व्यापार में कठिन लगन और मेहनत से खूब सारा पैसा कमाया है और कई देशों में प्रॉपर्टी, बड़ी-बड़ी गाड़ियां, महंगे महंगे जेट, तथा वैनिटी वैन खरीदी हुई है। मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 718000 करोड़ रुपए हैं तथा उनकी वार्षिक आय लगभग 165 करोड के आसपास रहती है।

वर्ष 2010 में उन्होंने मुंबई में 4532 वर्ग मीटर का प्लॉट खरीद कर वहां 12000 करोड़ की कीमत का 27 फ्लोर का घर बनाया तथा अपने घर का नाम “एंटीलिया हाउस” रखा जिसमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है और घर को मेंटेन करने के लिए लगभग 600 लोग यहां पर काम करते हैं।

अंबानी के पास 2500000 रुपए की एक वैनिटी वैन है और लगभग 55 करोड़ की कीमत की 8 कारें हैं साथ ही उनके पास बोइंग बिजनेस जेट 2, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट 3, फाल्कन 900EX आदि विमान भी है। उनकी कुल संपत्ति 92.7 अरब डॉलर है

विवाद (controversy)

सन 2002 में जब धीरूभाई अंबानी का स्वर्गवास हो गया उसके बाद उनकी संपत्ति के बंटवारे को लेकर दोनों भाइयों के मध्य विवाद हो गया क्योंकि धीरुभाई ने अपनी संपत्ति का बंटवारा पहले से नहीं किया हुआ था। मुकेश और अनिल दोनों के मध्य पारिवारिक विवाद हो गया जिसे उनकी मां ने संपत्ति का बंटवारा कर विवाद को खत्म कर दिया (मुकेश अंबानी के पारिवारिक विवाद)

2014 में एक F.I.R. अंबानी के विरुद्ध दर्ज करवाई जिसमें उनके विरुद्ध प्राकृतिक गैस की ज्यादा रेट निर्धारित करने का आरोप लगाया गया था।

मुंबई के घर एंटीलिया की जमीन को लेकर विवाद हुआ तथा उनकी काफी आलोचना की तथा जमीन पर महाराष्ट्र के वक्फ बोर्ड ने अपना हक बताया।

सम्मान तथा पुरस्कार

•• 2004 में टोटल टेलीकॉम द्वारा वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवॉर्ड फॉर द मोस्ट इनफ्लुएंशल पर्सन इन टेलीकम्युनिकेशन से सम्मानित किया गया।

•• 2007 में गुजरात सरकार द्वारा चित्रलेखा पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

•• 2007 में यूनाइटेड स्टेटस इंडिया बिजनेस काउंसिल द्वारा यूनाइटेड स्टेट्स इंडिया बिजनेस काउंसिल लीडरशिप अवार्ड दिया गया। (मुकेश अंबानी अवार्ड लिस्ट)

•• 2010 में एनडीटीवी इंडिया द्वारा बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया गया।

•• 2010 में अंतराष्ट्रीय व्यापार परिषद द्वारा ग्लोबल लीडरशिप के सम्मान से सम्मानित किया गया।

•• 2010 में बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय द्वारा विज्ञान के डॉक्टर की उपाधि प्रदान की गई।

•• 2010 में यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया द्वारा स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड अप्लाइड साइंस डीन मैडल द्वारा सम्मानित किया गया।

•• यूएसए की एशिया सोसायटी द्वारा लीडरशिप का अवार्ड प्राप्त किया हुआ।

•• 2014 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स लिस्ट में 36 वें स्थान पर रखा गया। (मुकेश अंबानी को मिले सम्मान)

रोचक तथ्य (interesting fact about mukesh ambani)

∆ मुकेश अंबानी को खाने में पेनकी इडली, सांभर तथा भुनी हुई मूंगफली पसंद है।

∆ मुकेश अंबानी के पास बेंटले फ्लाइंग स्पूर, मेबैक 62, रोल्स रॉयल फैंटम, बीएमडब्ल्यू 760li, mercedes-benz s-class कारें है।

∆ उन्हें पुस्तक पढ़ना, पैदल यात्रा करना काफी पसंद है।

∆ अंबानी को तैराकी करना बेहद ज्यादा पसंद है।

∆ पुराने हिंदी गाने सुनने एवं फिल्में देखने का शौक बेहद है।

∆ उनके जहाज संग्रह में फाल्कन 900EX, बोइंग बिजनेस जेट 2, एयरबस 319 कॉरपोरेट्स जेट आदि है।

∆ अंबानी के पसंदीदा अभिनेता आमिर खान व रितिक रोशन है।

∆ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी को साधारण सफेद शर्ट और काला पेंट पहनना तथा सामान्य जीवन जीना पसंद है। (मुकेश अंबानी का जीवन परिचय 10 लाइन में)

∆ लोगों के सामने आसानी से बोलना इन्हें नहीं आता।

∆ भारत सरकार द्वारा जेड सिक्योरिटी दी जाने वाले एकमात्र व्यापारी है जिन्हें हर वक्त सिक्योरिटी उपलब्ध करवाई जाती है 24×7 सिक्योरिटी के साथ रहते हैं।

∆ अपनी पत्नी नीता अंबानी के 50 वें जन्मदिन पर 62 मिलियन डॉलर का एक प्राइवेट प्लेन गिफ्ट किया था।

∆ इन्हें वॉल्टर आइजेक्शन द्वारा लिखित पुस्तकें पढ़ना काफी ज्यादा पसंद है।

∆ भारत सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स इनकी कंपनियों द्वारा ही दिया जाता है।

∆ अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित करने के लिए बचपन के पसंदीदा खेल हॉकी को छोड़ दिया।

∆ भारत के मशहूर व्यापारी आनंद महिंद्रा, आनंद जैन और आदि गोदरेज इनके सहपाठी तथा काफी अच्छे मित्र थे और आज भी इनकी मित्रता कायम है।

FAQ

मुकेश अंबानी का जन्म कब और कहां हुआ?

19 अप्रैल 1957 को यमन देश में मुकेश अंबानी का जन्म हुआ।

मुकेश अंबानी का निक नेम क्या है?

मुकेश अंबानी का निकनेम मुकू है।

मुकेश अंबानी के माता पिता कौन है?

मुकेश अंबानी के पिता प्रसिद्ध व्यापारी धीरूभाई अंबानी तथा माता कोकिलाबेन अंबानी है।

मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम क्या है?

मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी है।

मुकेश अंबानी के बच्चे का नाम क्या है?

मुकेश अंबानी के दो बेटे अनिल और आकाश है तथा एक बेटी ईशा है।

मुकेश अंबानी की शादी कब हुई?

मुकेश अंबानी की शादी 8 मार्च 1985 को हुई।

मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति कितनी है?

718000 करोड़ रुपए तथा 92.7 अरब डॉलर है।

जिओ की स्थापना मुकेश अंबानी द्वारा कब की गई?

15 फरवरी 2007 को मुकेश अंबानी ने जिओ की स्थापना की।

मुकेश अंबानी ने network18 की स्थापना कब की?

1996 मे मुकेश अंबानी ने network18 की स्थापना की।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस रिटेल की स्थापना कब की?

2006 में इन्होेंने इसकी स्थापना की।

तो दोस्तों, आज हमने विश्व के टॉप 10 रिचेस्ट पर्सन की लिस्ट में आने वाले मुकेश अंबानी के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कि वे भारत के सबसे अमीर आदमी है तथा उनके व्यापार में उनकी एक खास बात है कि वह अपने पिता की तरह पहले काफी हानि जेलते हैं तथा बाद में बेहद ज्यादा लाभ प्राप्त करते हैं।

अभी वर्तमान में जिओ लांच कर वे आम जनता की नजर में भगवान बन गए तथा मुफ्त में जिओ के फोन और सिम बांट कर उन्होंने धीरे-धीरे सारे ग्राहक जियो की ओर अग्रसर कर लिए एवं अब दाम बढ़ाकर वे काफी मुनाफा प्राप्त कर रहे हैं ; खैर जो भी हो लेकिन उन्होंने अपने व्यापार को बढ़ाने का काफी प्रयास किए और वे प्रयास काफी सफल भी रहे।

लेकिन मुकेश अंबानी इतने ज्यादा पैसे वाले होने के बावजूद एक साधारण व्यक्ति की तरह अपना जीवन जीते हैं तथा सामान्य से वस्त्र पहनते हैं। और उनकी सोच भी बहुत अच्छी है वह चाहे तो आज जिओ के पैसे बढ़ाकर कितने भी ज्यादा कर सकते हैं लेकिन वे ऐसा नहीं करते हैं उनका मानना है कि ग्राहक भी खुश रहें और कंपनी के मेंबर भी।

तो दोस्तों आपको मुकेश अंबानी के बारे में जानकर कैसा लगा हमें भी मुकेश अंबानी से कुछ न कुछ सीखना चाहिए और अगर आप एक बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको मुकेश अंबानी से बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है। आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट कर अवश्य बताएं और लेख को लाइक तथा शेयर करें।

Related Articles:-

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment