Raghav Prakash Hindi Book PDF Download Free [2024]

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम आपको Raghav Prakash Hindi Book PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link की सहायता से आसानी से Download कर सकते है।

दोस्तों अगर आप भी किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो आप लोगो के लिए आज की यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाली है। क्योकि आज की इस पोस्ट में Raghav Prakash Hindi Book PDF उपलब्ध कराई है। इस पीडीऍफ़ की सहायता से आप भी हिंदी विषय की तैयारी अच्छी प्रकार से कर सकते हो।

अगर आप भी किसी सरकारी एग्जाम की तैयारी कर रहे हो जैसे – UPSC, RAS, बैंक, पटवारी, रेल्वे, SI या फिर किसी अन्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो Dr Raghav Prakash की हिंदी बुक काफी फयडेबंद है। क्योकि इस बुक को प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टि से तैयार किया गया है। बुक को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करे।

Raghav Prakash Hindi Book PDF Overview

Raghav Prakash Hindi Book PDF
PDF TitleDr Raghav Prakash Hindi Book
LanguageHindi
CategoryBooks/Education
Total Pages47
Pdf Size7 MB
Download LinkAvailable
PDF Source Job Adda.in
Note - Raghav Prakash Hindi Book PDF Free Download करने के लिए निचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करे। 

Raghav Prakash Hindi Books

दोस्तों Dr Raghav Prakash हिंदी भाषा के बहुत ही ज्ञानी व्यक्ति है। इनके द्वारा छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया भी जाता है। इनका YOUTUBE पर एक चैनल भी है जिसका नाम ‘Parishkar Worlad’ है। इस चैनल पर छात्रों के लिए फ्री में हिंदी पढाई जाती है। राघव प्रकाश की हिंदी बुक को भारत में बहुत सारे छात्रों के द्वारा पसंद की जाती है।

क्योकि राघव प्रकाश हिंदी बुक को NCERT पैटर्न के आधारित बनाया गया है और इस बुक से अभी तक हुई परीक्षाओ में बहुत सारे प्रश्न पूछे जा चुके है इसलिए छात्रों की पहली पसंद बनी हुई है। डॉ राघव प्रकाश के द्वारा इस बुक का अस्सी प्रतिशत भाग ट्रेन में पूर्ण किया था, क्योकि जब डॉ राघव प्रकाश अलवर के राजगढ़ कॉलेज में पढ़ाते थे। राजगढ़ जाने के लिए उन्हें प्रतिदिन पौने तीन घंटे सफर ट्रेन पड़ता था।

उस समय जयपुर के एक प्रकाशक पिकसिटी पब्लिसर्स ने हिंदी की व्याकरण बुक लिखने का आग्रह किया था और बाजार से बिस किताबो को लाकर उनके घर पर रख दिया और कहा की इक्कीसवीं किताब आपको लिखनी है। डॉ राघव प्रकाश ने उनके इस अनुरोध को स्वीकार लिया और ट्रेन के समय का पूरा फायदा उठाने लगे। जब वे ट्रेन में सफर करते थे तब इस बुक को लिखने का काम करते थे।

इनके द्वारा इस बुक का अस्सी फीसदी कार्य ट्रेन में किया और बिस फीसदी कार्य त्रुटि संबंधित घर पर किया था और एक बेहतरीन व्याकरण की किताब लिख डाली। इस किताब का जब पहली बार [प्रकाशन हुआ तो इस बुक को बहुत सारे लोगो के द्वारा पसंद किया गया और बुक का प्रचलन काफी बढ़ गया।

इन्होने सरकारी नौकरी के सेवानिवृति से 10 साल पूर्व त्याग पत्र देकर जयपुर में परिष्कार कोचिन संस्थान खोल डाली। यहा पर हजारो छात्र कोचिंग करने के लिए आते है और इनकी इस कोचिंग संस्थान हजारो छात्र सफल हुए है। इसका हमेशा से यही लक्ष्य रहा है की छात्रों को सही राह पर ले जाये और शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थी को प्रेरित करते रहना चाहिए क्योंकि परीक्षा को उत्तीर्ण तो विद्यार्थी करता ही है लेकिन शिक्षक प्रेरणा से उसके हौसलों को उड़ान भी देता है।

डॉ राघव प्रकाश की इस बुक में हिंदी व्याकरण के बारे में जानकारी का बहुत ही संग्रहण है और बुक में डॉ राघव प्रकाश हिंदी के सारे अध्याय में उदाहरणों को जोड़ा गया है जिससे की आपको कोई भी टॉपिक पढ़ते वक्त किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी और प्रत्येक टॉपिक का अच्छे से अभ्यास कर सकोगे।

Raghav Prakash Hindi Book New Edition (विषय सूची)

दोस्तों राघव प्रकाश हिंदी व्याकरण बुक में आपको निम्नलिखित विषय सूची मिलेगी।

  1. हिंदी भाषा का उदभव और विकास
  2. देवनागरी लिपि : स्वरूप और हिंदी वर्तनी
  3. लिपि चिन्ह : विराम चिह्न एवं विरामेतर चिह्न
  4. वर्ण विचार
  5. संधि
  6. उपसर्ग
  7. प्रत्यय
  8. समास
  9. संज्ञा
  10. सर्वनाम
  11. विशेषण
  12. क्रिया
  13. व्याकरणिक कोटियाँ
  14. अव्यव (अविकारी शब्द )
  15. वाक्य विचार
  16. पद – परिचय
  17. शब्द-शक्ति
  18. अलंकार
  19. शब्द भेद
  20. पर्यायवाची शब्द
  21. विलोम शब्द
  22. समानार्थक शब्द
  23. अनेकार्थक शब्द
  24. वाक्यांश के लिए एक शब्द
  25. शब्द युग्म
  26. शब्द शुद्धि
  27. वाक्य-शुद्धि
  28. मुहावरे
  29. कहावते, लोकोक्तियाँ
  30. पारिभाषिक शब्दावली
  31. शब्दकोश पठन
  32. वृद्धिकरण
  33. संक्षिप्तीकरण
  34. पत्र एवं प्रारूप लेखन
  35. अनुच्छेद लेखन
  36. अनुवाद

Dr. Raghav Prakash Hindi Book PDF Download

दोस्तों अगर आप हमारी पोस्ट से राघव प्रकाश हिंदी बुक पीडीऍफ़ डाउनलोड करते है हो तो आपको निम्नलिखित फायदे मिलेंगे

  • राघव प्रकाश हिंदी बुक में आपको हिंदी व्याकरण की सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से मिलेगी।
  • बुक में हिंदी व्याकरण की त्रुटिया देखने को नहीं मिलेगी जिससे की पढ़ते वक्त कोई परेशानी नहीं होगी।
  • प्रतियोगिता परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।
  • महत्वपूर्ण प्रश्नो का समावेश क्या गया है और अभ्यास के लिए प्रत्येक अध्याय के बाद में वस्तुनिष्ठ प्रश्नो को जोड़ा गया है।
  • हिंदी व्याकरण को सरल भाषा में समझाया गया है जिससे की कोई भी छात्र इसे आसानी से समझ सकता है।
  • हिंदी भाषा के उदभव और विकास किस प्रकार से हुआ है इसके बारे में विस्तार से समझाया गया है।
  • इस बुक में आपको पत्र एवं प्रारूप लेखन के बारे में भी समझाया गया है।
  • हिंदी व्याकरण को उदाहरणों के माध्यम से समझाया है।

Conclusion:-

इस पोस्ट में आपको Raghav Prakash Hindi Book PDF फ्री में उपलब्ध करवाई गयी है। उम्मीद करते है की इस Pdf को डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं रही होगी।

यह पोस्ट आपको अवश्य ही असंद आयी होगी। यदि आपको पोस्ट पसंद आई हो तो अपने अन्य मित्रो के साथ जरूर शेयर करे। पीडीऍफ़ डाउनलोड करने में किसी प्रकार की कोई समस्या हुई हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये।

Download More PDFs:-

Leave a Comment