रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय। Biography of Rashmika Mandanna

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात कर रहे हैं 2020 मे भारत की राष्ट्रीय क्रश बनी रश्मिका मंदाना के बारे में जिन्हें ‘कर्नाटका क्रश’ के नाम से भी जाना जाता है, यह एक अच्छी मॉडल तथा साउथ की प्रसिद्ध व मशहूर अभिनेत्री है। इन्होंने तेलुगू, तमिल, तथा कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है और बहुत ही कम समय में वे काफी प्रसिद्ध भी हो चुकी है। वे अब तक कई फिल्मों में अभिनय कर चुकी है तथा उनकी कई फिल्में हिट भी हुई है,

वह अपने बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लेती है और उनके बेहतरीन अभिनय से उन्होंने 100 करोड़ के लगभग कमाई कर लोगों की प्रशंसा भी प्राप्त की है। कन्नड़ फिल्म “किरिक पार्टी” से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की उसके बाद तेलुगु व कन्नड़ फिल्म उद्योग में उन्हें काफी लोकप्रियता एवं प्रशंसा मिली। तो दोस्तों, चलिए अब हम कर्नाटका क्रश के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं और उनके इस लोकप्रियता की सच्चाई को जानते हैं।

रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय (सामान्य)

  • नाम – रश्मिका मंदाना
  • प्रसिद्ध नाम – कर्नाटका क्रश
  • जन्म – 5 अप्रैल 1996
  • जन्म स्थान – कोडानु , कर्नाटक
  • पिता – मदन मंदाना
  • माता – सुमन मंदाना
  • भाई – नहीं है
  • बहन – शिमन मंदाना (रश्मिका मंदाना की जीवनी)

प्रारंभिक जीवन तथा शिक्षा

2020 मे भारत की राष्ट्रीय क्रश बनी रश्मिका मंदाना का जन्म 5 अप्रैल 1996 को कर्नाटक के विराजपेट क्षेत्र के कोडागु जिले में हुआ , मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मी मंदाना काफी पढ़ी लिखी है। उनकी माता सुमन मंदाना कुशल ग्रहणी है तथा पिता मदन मंदाना बिजनेसमैन है उनके परिवार में उनकी एक बेहद छोटी बहन शिमन मंदाना भी है जिनसे रश्मिका बेहद लगाव रखती है। वे अपनी छोटी बहन के साथ अपनी कई फोटो भी पोस्ट करती रहती है।

मंदाना की प्रारंभिक शिक्षा कुर्ग पब्लिक विद्यालय (cops)कोडागु से पूर्ण की, तथा उसके बाद मैसूर इंस्टिट्यूट ऑफ कॉमर्स & आर्ट्स में प्री यूनिवर्सिटी कोर्स करने के लिए एडमिशन ले लिया (कर्नाटका क्रश की पढ़ाई) और बेहद अच्छी पढ़ाई कर यह कोर्स पूरा किया। बेंगलुरू के एम एस रमैया कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स & साइंस से पत्रकारिता, अंग्रेजी साहित्य, एवं मनोविज्ञान में स्नातक पूरा किया।

इसी दौरान उन्होंने कॉलेज में पढ़ाई के साथ क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस 2014 की प्रतियोगिता जीती और उसके बाद मॉडलिंग असाइनमेंट लेना प्रारंभ कर दिया।

करियर की शुरुआत

मंदाना को आज ‘कर्नाटका क्रश’ के नाम से हर कोई पहचानता है लेकिन शुरू में इन्हें कोई नहीं जानता था जब यह एक साधारण लड़की थी, 2014 में कॉलेज की पढ़ाई करते हुए ही मंदाना ने क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस की प्रतियोगिता में भाग लिया और अपने सुंदर निखरते हुए चेहरे से जीत भी प्राप्त कर ली

इसी के बाद उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया। मॉडलिंग के दौर में ही मंदाना को लमाडे बेंगलुरु के टॉप मॉडल हंट में टीवीसी का सम्मान दिया और इस खीताब को जीतने की तस्वीरों से “किरिक पार्टी” फिल्म के निर्माता काफी आकर्षित हुए और उसका नतीजा यह रहा कि इस फिल्म में मुख्य भूमिका मंदाना को ही मिल गई।

यहीं से मंदाना का फिल्मी करियर शुरू हो गया (रश्मिका मंदाना के करियर की शुरुआत) “किरिक पार्टी” एक कन्नड फिल्म थी जो 2016 में रिलीज हुई और इस फिल्म के शानदार अभिनय से उन्होंने फिल्मों में ऐसी छाप छोड़ी की वह फिल्म तो हिट हुई है साथ ही मंदाना को और कई नई फिल्मों में काम करने के ऑफर मिलने लगे।

लव लाइफ/ अफेयर्स /हसबैंड

रश्मिका मंदाना काफी ग्लेमरस् अभिनेत्री है और उन्हें हर कोई पसंद भी करता है, सभी फैंस यह जानने को उत्सुक है कि मंदाना के पति कौन है? आपको बता दें कि मंदाना कि अभी तक शादी नहीं हुई है। (rashmika mandana’s husband)उनकी पहली फिल्म “किरिक पार्टी” के दौरान रक्षित शेट्टी से मुलाकात हुई रक्षित शेट्टी भी उसी फिल्म में अभिनेता का किरदार निभा रहे थे।

इस मुलाकात के दौरान वे दोनों काफी करीब आ गए और एक दूसरे के प्यार को रिश्ते में बदलना चाहा। मंदाना और रक्षित शेट्टी ने विराजपेट में 3 जुलाई 2017 को सगाई भी कर ली लेकिन उनका यह रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं टिक पाया और सितंबर 2018 में उन्होंने यह रिश्ता तोड़ दिया। (रश्मिका मंदाना बॉयफ्रेंड) फिलहाल अभी रश्मिका मंदाना और

विजयराय देवरकोंडा के रिलेशनशिप की बातें सुनने में आ रही है, लेकिन अभी तक इन दोनों ने अपने रिलेशनशिप को लेकर कोई भी बात नहीं कही है लोगों के सामने इन दोनों ने अपने रिलेशनशिप को नहीं बताया है।

कर्नाटका क्रश रश्मिका मंदाना का करियर

2012 में मॉडलिंग की शुरुआत कर अपनी सुंदरता के कारण क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस का खिताब अपने नाम कर एक शानदार शुरुआत की। क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस की प्रतियोगिता में जीतने के बाद मंदाना को क्लीन एंड क्लियर का ब्रांड एंबेसडर बना दिया गया उसके बाद उन्हें लमाडो बेंगलुरु के टॉप मॉडल हंट में टीवीसी का खिताब 2013 में मिला।

2016 में “किरिक पार्टी” फिल्म में काम करने का मौका मिला और उन्होंने इस फिल्म में काफी अच्छा अभिनय कर मुख्य किरदार निभाया उनका अभिनय इतना अच्छा रहा कि यह मूवी हिट हो गई और पूरे 150 दिनों तक यह फिल्म सिनेमाघरों में चलती रही। (Rashmika Mandanna biography in hindi)

इसके बाद उन्होंने चमक, अंजनी पुत्र फिल्मों में काम भी किया और हर बार उनका अभिनय और बेहतरीन रहा, कन्नड़ फिल्मों में अब तक मंदाना छा गई उनके काफी फैन फॉलोअर्स भी बढ़ गए।उसके बाद मंदाना ने 2018 में रोमांटिक ड्रामा फिल्म “चलो” से तेलुगु फिल्मों में कदम रखा इसी साल उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म “गीता गोविंदम” में भी अहम किरदार निभाया,

इसी फिल्म से मंदाना को एक खास पहचान भी प्राप्त हुई तेलुगू सिनेमा में सर्वाधिक लाभ प्राप्त करने वाली एवं लाभ कमाने वाली फिल्म का इतिहास रचा। (कर्नाटका क्रश का जीवन परिचय)मंदाना साउथ में एक जाना माना नाम बन चुकी और कई प्रसिद्ध फिल्में भी बना चुकी है अपनी पहली तमिल फिल्म सुल्तान से 2020 में तमिल फिल्मों में अभिनय की शुरुआत की।

अब तक वे 10 से ज्यादा फिल्में बना चुकी है और उनकी लगभग सभी फिल्में हिट भी रही है उनका चेहरा दर्शकों की जान बन चुका है तथा मंदाना की फिल्म “पुष्पा” के बाद वे काफी ज्यादा चर्चा का विषय रही है उन्होंने कई प्रसिद्ध अभिनेता के साथ अभिनय किया है और आज उनके लाखों फैन फॉलोअर्स हैं जिनकी गिनती 2021 की फिल्म “पुष्पा” के बाद और बढ़ गई है। फिल्म “पुष्पा” का गाना ‘श्रीवल्ली’ काफी हिट रही। (पुष्पा फिल्म की अभिनेत्री) “पुष्पा” फिल्म के गाने ‘श्रीवल्ली’ से उन्हें एक खास पहचान मिली यह गाना सभी को बेहद पसंद आया।

हाथ पर बना टैटू

रश्मिका को टैटू बनवाना काफी पसंद है उन्होंने अपने दाएं हाथ पर एक टैटू बनवा रखा है जिसमें अंग्रेजी में कुछ लिखा हुआ है।मंदाना के हाथ पर बने टैटू में अंग्रेजी में ‘irreplacable’ लिखा हुआ है जिसका हिंदी मतलब होता है ‘बेबदल, स्थिर, हमेशा एक सा’ (रश्मिका मंदाना के हाथ पर बना टैटू) हमारा यह मानना है कि शायद मंदाना अपने हाथ पर बने हुए टैटू से हमें बताना चाहती है कि इस बदलती दुनिया में वे एक जैसी स्थिर रहना चाहती है तथा स्वयं को बदलती दुनिया के साथ बदलना नहीं चाहती है।

इस ‘irreplacable’ का एक मतलब यह भी देखा जा सकता है कि मंदाना अपनी जगह स्थिर है तथा उनकी जगह और कोई नहीं ले सकता , उनकी ग्लैमरस तथा ब्यूटीफुल स्किन तथा उनके अच्छे अभिनय से उन्होंने अपनी एक जगह बना ली है (रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय) जिस जगह पर अब कोई नहीं आ सकता। उनकी जगह कोई नहीं ले सकता इसका मतलब यह नहीं कि उनके बराबर कोई नहीं हो सकता बस उनकी जगह कोई नहीं ले सकता मतलब रश्मिका मंदाना का एक अलग पहचान है जिसे अब कोई नहीं बदल सकता।

पहली फिल्म “किरिक पार्टी”

मंदाना ने 2016 में कन्नड़ फिल्म “किरिक पार्टी” से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की यह फिल्म काफी हिट रही तथा सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की सूची में आने लगी, इस फिल्म में मंदाना ने “सांवि जोसेफ” की भूमिका निभाई। (रश्मिका मंदनना की प्रथम फिल्म)

इस फिल्म में ऋषभ शेट्टी निर्देशक थे एवं जी एस गुप्ता व रक्षित शेट्टी निर्माता बने फिल्म “किरिक पार्टी” में सह-कलाकार का जिम्मा संयुक्त हेगडे एवं रक्षित शेट्टी ने लिया । यह फिल्म 30 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई और 250 दिनों तक सिनेमाघरों में 365 दिनों तक मल्टीप्लेक्स में चलने वाली सुपरहिट फिल्म बनी। इस फिल्म में कॉलेज की लव स्टोरी दिखाई गई जिसमें मुख्य अभिनेत्री के लिए मंदाना को चुना गया।

चार करोड़ की यह फिल्म ने 50 करोड़ की कमाई कर मंदाना को प्रसिद्धि दिलाई “किरिक पार्टी” नाम से 2018 में तेलुगु में रीमैक किया गया। फिल्म किरिक पार्टी में इस नए उभरते चेहरे को देखकर लोगों ने काफी पसंद किया और रश्मिका मंदाना को काफी लोकप्रियता भी मिली (कौन है कर्नाटका क्रश) इसके बाद रश्मिका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे बढ़ती रही और कई प्रसिद्ध फिल्मों में काम करती रही। मंदाना ने छोटी-छोटी फिल्मों में काम ही नहीं किया बल्कि उन्होंने कई बड़े बड़े अभिनेता के साथ भी काम कर बहुत प्रसिद्धि प्राप्त की है तथा बेहद अच्छा प्रदर्शन कर लोकप्रियता प्राप्त की है।

फिल्में तथा हिंदी डब्ड मूवी लिस्ट

रश्मिका मंदाना ने मात्र 20 वर्ष की उम्र से ही फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया अब तक वह 10 से ज्यादा फिल्में बना चुकी है और उनमें से अधिकतर फिल्में हिट हुई है मंदाना की फिल्में यूट्यूब पर देख सकते हैं और उनकी कई फिल्मों को हिंदी डब्ड किया गया है जिसे “रश्मिका मंदाना हिंदी डब्ड मूवी” लिख कर देख सकते हैं अब हम नीचे मंदाना की सारी फिल्मों की सूची देखेंगे और उनके हिंदी डब्ड में क्या नाम है यह भी जानेंगे तो चलिए दोस्तों मंदाना की फिल्मों की जानकारी लेते है। (रश्मिका मंदाना की फिल्में)

  • किरिक पार्टी – 2017
  • अंजनी पुत्र – 2017 (South doubed movie 2020)
  • चमक – 2017
  • चलो – 2018 (chalo)
  • गीतागोविंदम – 2018 (geeta govindam)
  • देवदास – 2018 (don deva 2020)
  • यजमान – 2019
  • डियर कॉमरेड – 2019 (dear comerade 2020)
  • पोगारू – 2019
  • भीष्म – 2020
  • सरीलेरू नीकेववरू – 2020
  • सुल्तान – 2021
  • पुष्पा – 2021 (पुष्पा) (कर्नाटका क्रश मूवीस)

मंदाना की कुछ आने वाली फिल्में नीचे दी गई है -:

  • AA 20
  • मिशन मजनू
  • गुड बाय
  • आडवाललू मीकू जोहरलू

कुल संपत्ति

मंदाना अपनी प्रत्येक फिल्म में चार करोड़ रुपए फीस लेती है और अच्छे अभिनय से वह फिल्म को काफी मुनाफा दिलाती है , उनकी फीस चार करोड़ से शुरू होती है तथा उससे ज्यादा वह कितने भी पैसे ले सकती है। उनके पास 2021 तक कुल संपत्ति 35 करोड़ रुपए (5 मिलियन डॉलर) है वह काफी पैसों वाली है (रश्मिका मंदाना नेटवर्थ)

मुख्य तथ्य

• उनकी पसंदीदा अभिनेत्री एम्मा वाटसन एवं श्रीदेवी है।

• उनके पसंदीदा अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा है।

• मंदाना को खाने में डोसा बेहद पसंद है।

• उन्हें शकीरा और जस्टिन बीबर के गाने बेहद पसंद है।

• मंदाना का धर्म हिंदू है और वह अविवाहित है। (रश्मिका मंदाना बायोग्राफी इन शार्ट)

• सर्च इंजन दिग्गज गूगल ने 2020 के लिए वर्ष 2020 में मंदाना को “भारत की राष्ट्रीय क्रश” की मान्यता प्रदान की ।

• उनके फैन फोलोवर्स उन्हें “कर्नाटका क्रश” के नाम से जानते हैं।

• मंदाना का बॉडी फिगर “33-25-34” है और उनकी हाइट 5 फीट 6 इंच है।

विवादों में फंसी रश्मिका मंदाना

••• 2019 नवंबर को एक ट्रोल ने मंदाना की बचपन की फोटो का कोलाज बनाया और उन्हें ‘डागर’ कहकर शेयर कर दिया, ‘डागर’ का कन्नड़ में मतलब “वेश्या” होता है इस बात पर रश्मिका मंदाना तथा उनके फैन फॉलोअर्स काफी भड़क गए तथा यह विवाद काफी बढ़ गया था।

••• 16 जनवरी 2020 को 15 आयकर अधिकारियों ने मंदाना को टैक्स चोरी के शक से कोडागु वाले घर पर छापेमारी की तथा दिलचस्प बात यह है कि जब आयकर अधिकारी उनके घर पर छापेमारी करने आए उस वक्त रश्मिका स्वयं अपने घर पर नहीं थी। (रश्मिका मंदाना के विवाद)

तो दोस्तों, आज हमने “कर्नाटका क्रश रश्मिका मंदाना” के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है मात्र 20 वर्ष की उम्र में एक फेमस फिल्म बना उसे हिट कर दिया और उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा । 2020 में उन्हें “भारत की राष्ट्रीय क्रश” की मान्यता प्रदान की गई , वह आज काफी प्रसिद्ध हो चुकी है। इस मुकाम पर आने तक उन्हें भी कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा होगा और

उन मुसीबतों का मंदाना ने डटकर मुकाबला किया और आज काफी लोकप्रियता प्राप्त की है। “कर्नाटका क्रश” को कर्नाटका में काफी प्रसिद्धि मिली है और उनके काफी फैन फॉलोअर्स भी है तो मित्रों क्या आप की पसंदीदा अभिनेत्री भी रश्मिका मंदाना है? कमेंट कर बताएं और हमारा लेख आपको कैसा लगा यह भी अवश्य बताएं लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Related Articles:-

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment