साइना नेहवाल का जीवन परिचय~ Saina Nehwal Biography in Hindi

साइना नेहवाल का जीवन परिचय – नमस्कार, आज हम बात करने वाले हैं भारत की प्रसिद्ध बैडमिंटन की खिलाड़ी के बारे में जी हां, हम बात करने वाले हैं साइना नेहवाल के बारे में (साइना नेहवाल का जन्म कब व कहाँ हुआ था) साइना नेहवाल का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार में हुआ।

साइना के पिता डॉ. हरवीर सिंह नेहवाल जो कि राज्य स्तरीय बैडमिंटन के चैंपियन रहे तथा इनकी माता उषा नेहवाल है वह भी राज्य स्तरीय बैडमिंटन की चैंपियन रही है।

माता-पिता दोनों से उन्हें भी बैडमिंटन खेलने की प्रेरणा मिलती है अपनी छोटी सी उम्र से ही बैडमिंटन के प्रति लगन और अभ्यास ने साइना का नाम पूरे भारत देश में रोशन कर दिया तो आइए साइना के जीवन की बुलंदी तथा उनके परिवार तथा साइना नेहवाल का जीवन परिचय के बारे में सरलता से जानने की कोशिश करते हैं।

सामान्य परिचय (About Saina Nehwal in Hindi)

  • नाम – साइना नेहवाल
  • उपनाम – स्टेफी साइना
  • जन्म – 17 मार्च 1990
  • पिता – डॉ. हरवीर सिंह नेहवाल
  • माता – उषा नेहवाल
  • बहन – अबू चंद्रांशु नेहवाल
  • पति – पारुपल्ली कश्यप (बैडमिंटन खिलाड़ी)
  • कोच – पुलेला गोपीचंद, सैयद मोहम्मद आरिफ, नानी प्रसाद राव

सायना की शिक्षा

सायना को अपनी शुरुआती शिक्षा हिसार से प्राप्त हुई। बाद में उनके परिवार को हैदराबाद आना पड़ा तो सायना को बारहवीं की पढ़ाई तथा आगे की पढ़ाई सेंट कॉलेज हैदराबाद से करनी पड़ी। सायना ने अपनी पढ़ाई के साथ ही अपने हुनर को बनाती रही।

वे छोटी उम्र में ही बैडमिंटन को अपना लक्ष्य बना बैठी और खेल में आगे बढ़ने के साथ उन्होंने अपनी पढ़ाई को भी जारी रखा (साइना नेहवाल एजुकेशन) सायना अपने बैडमिंटन के अभ्यास के साथ अपनी पढ़ाई को भी अच्छे से कर रही थी।

बैडमिंटन की शुरुआत (Saina Nehwal Struggle in Hindi)

साइना को अपने माता-पिता से बैडमिंटन के प्रति बेहद प्रेरणा मिली उनके माता-पिता दोनों राज्य स्तरीय बैडमिंटन के चैंपियन रह चुके हैं साइना को 8 वर्ष की उम्र से ही बैडमिंटन से लगाव हो गया और खेल के प्रति साइना का लगाव बढ़ता ही चला गया।

कुछ ही समय बाद उनके पिता के साथ उनका पूरा परिवार हैदराबाद चला गया। वहीं हैदराबाद में साइना ने अपने पिता के कहने पर कोच नानी प्रसाद से लाल बहादुर स्टेडियम में बैडमिंटन की ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया।

साइना को सुबह 4:00 बजे अपने पिता के साथ स्टेडियम जाना पड़ता क्योंकि स्टेडियम उनके घर से 25 km दूर था। तो जल्दी जाकर वहां अपनी ट्रेनिंग लेते कड़ी मेहनत करती और उसके बाद अपने स्कूल के लिए जाती। (साइना नेहवाल बायोग्राफी इन हिंदी)

सायना का बैडमिंटन में करियर

सायना ने सन् 2002 में अपना पहला टूर्नामेंट खेला और जूनियर सी जेक ओपन में भाग लेने के साथ ही उस में जीत हासिल की।

इसके बाद 2004 में “कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स” में भाग लिया और दूसरे नंबर पर आकर अपना नाम खेलो से जोड़ दिया।

सन 2005 में एशियन सेटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और जीत का खिताब अपने नाम किया।

इसी दौर के चलते 2006 में एक बार फिर सेटेलाइट बैडमिंटन टूर्नामेंट में भाग लेकर जीत हासिल की।

साइना भारत की प्रथम महिला थी जिसने लगातार दो बार यह जीत हासिल की और अपना नाम रोशन किया।

इसके बाद साइना इंटरनेशनल मैच खेलने लगी इस वक्त उनके कोच पुल्लेला गोपीचंद बने और साइना को लगातार ट्रेनिंग देते रहे। उनकी कड़ी मेहनत ने सायना को अब खेल से और जोड़ दिया।

इसके बाद कई इंटरनेशनल मैच की जीत साइना ने अपने नाम की और विश्व की नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बनी। (बैडमिंटन की शान साइना नेहवाल का जीवन परिचय)

सन् 2009 में सायना ने इंडोनेशिया ओपन जीता यह पुरस्कार जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला बनी। इसी के साथ भारत सरकार ने इन्हें अर्जुन पुरस्कार से नवाजा।

2010 में इंडिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड में सायना हार गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। परंतु इस हार के बाद वह रुकी नहीं बल्कि दुगनी शक्ति से लड़ी और 2010 में सिंगापुर ओपन सीरीज में जीत कर फर्स्ट नंबर पर आई।

थाईलैंड ओपन ग्रैड प्रिक्स में थाईलैंड की खिलाड़ी रत्चानोक को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। (भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल का जीवन परिचय)

साइना की शादी

सायना की शादी 16 दिसंबर 2018 को होने का तय हुआ। सायना कि शादी उनके बैडमिंटन के साथी पारुपल्ली कश्यप (Saina Nehwal Husband) से होने का तय हुआ था परंतु साइना ने 14 दिसंबर 2018 को तय तारीख के 2 दिन पहले ही कोर्ट मैरिज कर सबको हैरान कर दिया। साइना ने पी कश्यप से 14 दिसंबर को सुबह 11:30 पर अदालत के सभी नियमों को मानकर शादी कर ली।

साइना नेहवाल फिल्म

साइना नेहवाल के नाम पर 26 मार्च को एक फिल्म आने वाली है जिसमें साइना की भूमिका परिणीति चोपड़ा निभाते हुए दिखती है।इस फिल्म के निर्देशक अमोल गुप्ते हैं। यह फिल्म t-series और फ्रंट फुट पिक्चर्स के द्वारा बनाई गई है। इस फिल्म के रिलीज होने की तारीख 26 मार्च 2021 (साइना नेहवाल का जीवन परिचय) है।

सायना की पसन्द

✓.अभिनेता – शाहरुख खान
✓.गायक – श्रेया घोषाल
✓.नेता – नरेंद्र मोदी
✓.अभिनेत्री – माधुरी दीक्षित
✓.क्रिकेटर – सचिन तेंदुलकर

साइना नेहवाल के पुरस्कार एवं सम्मान

✓° 2008 – बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन द्वारा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार
✓° 2009 – अर्जुन अवॉर्ड
✓° 2009-2010 – राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार
✓° 2010 – पद्म श्री पुरस्कार
✓° 2016 – पद्म भूषण
✓° 2018 – राष्ट्रमंडल खेलों में मेलबर्न में काष्य पदक
✓° 2018 – काष्य पदक (एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप)

✓° एशियाई सेटेलाइट प्रतियोगिता को 2006 में जीत अपना नाम बनाया

✓° विश्व जूनियर बैडमिंटन की विजेता

✓° महिला एकल बैडमिंटन के ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली भारत की प्रथम महिला खिलाड़ी बनी।

तो दोस्तों यह था साइना नेहवाल का जीवन परिचय (Saina Nehwal Biography in Hindi), इस पोस्ट को पढ़ने के बाद हमें यह प्रेरणा मिलती हैं की कभी भी हमें अपने लक्ष्य से पीछे नहीं हटना चाहिए और हर संभव कोशिश करनी चाहिए।

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment