सोनू शर्मा का जीवन परिचय। Sonu Sharma Biography in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ऐसे मोटिवेशनल स्पीकर के बारे में बात करने वाले है जिन्होंने कई बड़े-बड़े स्थानों पर मोटिवेशनल स्पीच दिए हैं। उनके कहे शब्दों को सुनकर हर कोई स्वयं मोटिवेट हो जाता है तथा कई लोग हर रोज सोनू शर्मा के मोटिवेशनल वीडियो को सुनना पसंद करते हैं।

हम बात कर रहे हैं सबके पसंदीदा मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा के बारे में जिन्होंने विद्यार्थियों के लिए तथा जीवन में आई परेशानियों से हारे हुए लोगों के लिए कई अच्छे तथा प्रेरणादायक वीडियो बनाए हैं। वे बड़े-बड़े सेमिनार भी लेते हैं तथा लोगों को मोटिवेट करते हैं।

उनका यूट्यूब पर चैनल है जिसपर वे अपनी वीडियो डालते रहते हैं तथा हम घर बैठकर उनसे मोटिवेशन प्राप्त कर सकते हैं। वे सेमिनार के लिए जहां भी जाते हैं उन्हें सुनने वालों की भीड़ पहले ही वहां पहुंच जाती है तो चलिए दोस्तों आगे के लेख में इस मोटिवेशनल स्पीकर के बारे में जीवन की बातों को जानते हैं तथा उनसे जुड़ने का प्रयास करते हैं।

सोनू शर्मा का जीवन परिचय (सामान्य)

  • नाम – सोनू शर्मा,
  • उपनाम – सोनू,
  • जन्म – 11 नवंबर 1981,
  • जन्म स्थान – फरीदाबाद, हरियाणा
  • माता-पिता – ज्ञात नहीं,
  • पत्नी – स्वाति शर्मा,
  • बच्चे – दो लड़कियां (सोनू शर्मा की जीवनी)

प्रारंभिक जीवन तथा शिक्षा

भारत के प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर का जन्म 11 नवंबर 1981 को फरीदाबाद, हरियाणा के एक गरीब परिवार में हुआ। उनके माता-पिता के नाम को लेकर कोई जानकारी प्राप्त नहीं है उनके परिवार को लेकर सिर्फ उनकी पत्नी की जानकारी है इसके अलावा कोई जानकारी प्राप्त नहीं है। (सोनू शर्मा का परिवार)

अब हम शर्मा की शिक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं उन्होंने अपनी शुरू की शिक्षा दयानंद पब्लिक स्कूल फरीदाबाद से ग्रहण की है। (सोनू शर्मा की पढ़ाई) गरीब परिवार में जन्म लेने के बावजूद वे पढ़ाई मे ठीक थक थे , उनके ना ज्यादा ज्यादा नंबर आते नहीं ज्यादा कम।

उसके बाद स्नातक की शिक्षा डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ से प्राप्त की। गरीबी के कारण उन्हें बच्चों को पढ़ाने का काम करना पड़ा और वे अपनी पढ़ाई से काफी अस्त व्यस्त रहें तथा अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान नहीं दे पाए।

सोनू का कैरियर

सोनू ने अपनी पढ़ाई कॉमर्स में की तथा बच्चों को अकाउंट भी पढ़ाते थे, कुछ समय बाद उन्होंने भारतीय डायरेक्ट सेलिंग कंपनी ने NASWIZ को 14 दिसंबर 2006 में ज्वाइन कर दिया। (motivational speaker sonu sharma biography in hindi) NASWIZ एक नामचीन सेलिंग कंपनी है जिसमें सोनू नए-नए थे परंतु उनके ज्ञान तथा व्यवहार से अपनी एक जगह बना ली है और इसी कंपनी में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कि।

वे एक रचनात्मक तथा क्रियाशील व्यक्तित्व के इंसान हैं, जो कई बड़े-बड़े सेमिनार लेते हैं तथा उनके सेमिनार में उनके स्पीच को सुनने लाखों लोगों की भीड़ आती है जिन्हें सोनू मुसीबत से लड़कर आगे बढ़ने के बारे में प्रेरणा देते हैं। आज की युवा पीढ़ी सोनू को अपना प्रेरणास्रोत मानती है तथा उनसे कुछ ना कुछ सीखते रहते है।

एक घटना एक सीख

सोनू ने जब नेटवर्क मार्केटिंग में अपने करियर की शुरुआत की तब एक बार वे एक मीटिंग में जा रहे थे और उस समय सोनू के पास इतने पैसे नहीं थे जितने आज है। तब वे थोड़ा बहुत पैसा कमा लेते तथा अपनी स्वयं की कार का सपना पूरा करने के लिए और कम बजट के कारण उन्होंने सेकंड हैंड सैंटरो कार खरीदी तथा वे अपनी मीटिंग में उसी कार में आते जाते थे।

एक बार वे मीटिंग में जा रहे थे और उनकी कार में और भी लोगों को बिठा कर ले जा रहे थे ज्यादा वजन होने से तथा रास्ते के कारण बीच रास्ते में उनकी सेंट्रो का 1 टायर पंचर हो गया और गाड़ी बंद पड़ गई। इस बात से सोनू को बहुत दुख हुआ मगर उन्होंने मुसीबत से निकलने के उपाय सोचें। इस दुर्घटना पर उन सभी लोगों ने भी सोनू को खूब-बुरा भला सुनाया सोनू के सामने अब दो रास्ते थे एक तो यह कि वे एक मुसीबत से हार जाते और सब छोड़कर हार मान लेते हैं।

तथा दूसरा रास्ता यह था कि परेशान होने के बावजूद हार नहीं मानते और हिम्मत से काम ले कर मुसीबत का डटकर सामना करते। सोनू ने दूसरा रास्ता चुना और हिम्मत से काम लिया जब सोनू को पता चला कि गाड़ी का टायर पंचर हो गया है तो उन्होंने अपने कई दोस्तों को फोन किया और गाड़ी के लिए पूछा लेकिन किसी के भी पास गाड़ी नहीं थी। उनके एक दोस्त ने कहा कि मेरे पास गाड़ी तो नहीं है परंतु ओमनी गाड़ी की स्टेपनी जरूर है। इस पर सोनू ने कहा कि वह भी चलेगी तुम तो ले आओ। ( कम शब्दों में सोनू शर्मा की जीवनी)

अब ओमनी गाड़ी की स्टेपनी सेंट्रो गाड़ी में लगाई तो गाड़ी एक तरफ झुक कर चलने लगी क्योंकि सेंट्रो के टायर बड़े होते हैं और ओमनी का टायर छोटा था लेकिन स्पीड मेंटेन करते हुए उन्होंने सभी लोगों को सही सलामत सही वक्त पर मीटिंग में पहुंचा दिया। वक्त पर पहुंचने पर लोगों ने सोनू की बहुत तारीफ की तथा उन्हें कहा कि इतनी मुश्किल में भी तुमने दिमाग से काम लिया एक दिन तुम बहुत बड़े आदमी बनोगे और वास्तव में आज सोनू के पास किसी बात की कोई कमी नहीं है। (sonu sharma’s motivational Speech)

उपलब्धियां तथा सम्मान

••• इन्होंने “प्रेरित करने की मिशन पर अग्रसर” नामक पुस्तक उन व्यक्तियों के लिए लिखी है जिन्हें रोजमर्रा के कामों से प्रेरणा लेने का समय भी नहीं होता है। (सोनू शर्मा को मिले सम्मान) इस पुस्तक में कई प्रेरणादायक कहानियां है जिससे दैनिक जीवनचर्या में भी प्रेरणा मिलती है।

••• दिल्ली के विज्ञान भवन में 24 दिसंबर 2020 को ‘अटल बिहारी वाजपेई’ सम्मान से सम्मानित किया गया है।

••• SBI, Bajaj, luminous, ICICI, vega, Tata, Naveen Electronic, Gujaraat chambar of commerce, carrier zone, eeonnaa herbals, krishi rasayan udhyog, instruments research associates, agri research India, Shri Ram sharma of engineering, AMI Educational services, amrawati आदि कॉर्पोरेट कंपनी व एडुकेशनल इंस्टिटुट इनके क्लाइंट है ।

इनकम और नेटवर्थ

कई लोग जानना चाहते हैं की सोनू शर्मा की सैलेरी कितनी हैं तो मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा। सोनू की लगभग कुल संपत्ति $15 से $18 मिलियन है उनके यूट्यूब पर चैनल है जिसमें वे लगभग $15,000 से $20,000 कमा लेते हैं (सोनू शर्मा की आय) इनकी मासिक आय (Monthly Income) 30 से 50 लाख है , ये नेटवर्क मार्केटिंग से भी बहुत पैसे कमा लेते हैं । दिल्ली में एक घर है जिसकी तकरीबन कीमत 10000000 रुपए हैं।

सोनू शर्मा की पसंद

  • सोनू को दाल रोटी बेहद पसंद है तथा वे शुद्ध शाकाहारी है।
  • सलमान खान उनके पसंदीदा अभिनेता हैं।
  • उनकी पसंदीदा अभिनेत्री कंगना रनौत हैं।
  • इन्हें लंदन जाना व घूमना पसंद है।

प्रमुख तथ्य

:- सोनू प्रतिदिन प्रातः 5:00 बजे उठ जाते हैं।

:- सोनू रोजाना आधा घंटा पूजा पाठ करते हैं तथा उसके बाद अपने दूसरे कार्य करते हैं। (sonu sharma biography in 10 line)

:- वे सॉफ्टवेयर विकास में काफी विशेषज्ञ है तथा पूर्ण ध्यान रखते हैं।

:- सोनू डायनामिक इंडिया ग्रुप के फाउंडर (संस्थापक) है।

:- स्नातक पूर्ण करके जब वे पिता जी का आशीर्वाद लेने गए तब उनके पिताजी ने आशीर्वाद के साथ तीन लाख का कर्ज उन्हें तोहफे के रूप में दिया यह राशि उन्होंने सोनू की पढ़ाई के लिए कर्ज ली थी।

:- सोनू को अभिनेता सलमान खान तथा अभिनेत्री कंगना रनौत बेहद पसंद है।

:- वे शुद्ध शाकाहारी है। सोनू कभी मांस नहीं खाते हैं वह शाकाहारी है।

मोटिवेशनल लाइन

सोनू नेटवर्क मार्केटिंग के साथ ही कई सेमिनार में भी शामिल होते हैं तथा लोगों को कई प्रेरणादायक बातें बताते हैं उन्होंने लोगों को प्रेरित करने के लिए “प्रेरित करने के मिशन पर अग्रसर” नामक पुस्तक भी लिखी है। सोनू जहां भी सेमिनार अटेंड करने जाते हैं इनको सुनने वाले इनसे पहले वहां पहुंच जाते हैं, सोनू ने यूं तो कई मोटिवेशनल स्पीच दिए हैं तथा सभी एक से बढ़कर एक है लेकिन हम यहां कुछ लाइंस को देख लेते हैं।

  • लोग संदेह से नहीं अपितु निर्णय लेने की क्षमता के अभाव के कारण हारते हैं।
  • आपका एक अच्छा विचार आपकी जिंदगी को बदल सकता है।
  • आपकी सोच आपको अमीर इंसान बनाती है। (सोनू शर्मा के मोटीवेशनाल वीडियो)
  • पैसा कमाना और उसे संभालना दोनों अलग अलग बात है।
  • दूसरे का फायदा करवा कर ही आपको फायदा हो सकता है यदि आप दूसरे का नुकसान करवा कर स्वयं का फायदा करना चाहते हैं तो आप गलत रास्ते पर हैं।
  • सफल व्यक्ति की कभी बुराई मत करना सफलता अक्सर बुरा मान जाती है।

FAQ

सोनू शर्मा का जन्म कब व कहां हुआ?

सोनू शर्मा का जन्म 11 नवंबर 1981 को फरीदाबाद हरियाणा में हुआ।

सोनू की पत्नी का नाम क्या है?

सोनू की पत्नी का नाम स्वाति शर्मा है।

सोनू के कितने बच्चे हैं?

सोनू के दो लड़कियां हैं।

सोनू किस धर्म के हैं?

सोनू हिंदू धर्म के ब्राह्मण परिवार के हैं।

तो दोस्तों, आज हमने भारत के प्रसिध्द मोटीवेशनाल स्पीकर सोनू शर्मा के बारे में जानकारी प्राप्त की है किस तरह उन्होंने गरीबी और अभावो मे जीवन यापन करने के बावजूद जिंदगी से हार नहीं मानी मुसीबतो का डटकर सामना किया और आज उस मुकाम पर पहुँच गए हैं कि पूरी दुनिया उन्हे जानती है।

सभी उनके सेमिनार मे जाना पसंद करते हैं तथा वीडियो सुनकर मोटीवेशन प्राप्त करते हैं। हमे भी उनसे मोटीवेशन प्राप्त करना चाहिए और मुसीबत का डटकर हिम्मत से सामना कर जीत हासिल करनी चाहिए। तो दोस्तों आपको अपने पसंदीदा मोटीवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा के बारे में जानकर कैसा लगा और आपको उनका कोनसा वीडियो पसंद है कमेंट कर बताए एवं लेख को शेयर जरूर करे।

Related Articles:-

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment