सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी। Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

आज इस निबंध में जिस शख्स के बारे में बात करने वाले हैं वो हाल ही में बहुत चर्चा में रहे। सुशांत सिंह राजपूत वह भारतीय अभिनेता थे जिन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर लाखों दिलों पर राज किया तथा फर्श से अर्श तक का सफर तय किया। बिहार के एक सामान्य परिवार में रहने वाले थे। जिन्होंने आसमान तक का सफर तय कर लिया था बहुत कम समय में शोहरत और कामयाबी को पा लिया था तो चलिए हम उनके जीवन ,परिवार, व्यवसाय, फिल्मी करियर और इनके आकस्मिक निधन के बारे में संक्षेप में जानने का प्रयास करते हैं।

सुशांत सिंह को लेके बहुत सारे लोग आये दिन विचार करते है लोग इंटरनेट के माध्यम से जानना चाहते है। निचे कुछ सवाल हैं जिन्हे लोगों द्वारा बहुत ही ज्यादा सर्च किया जाता हैं। और आप भी इन्हें सर्च करते हैं तो आपको आज इसके बारे में जानकारी मिलने वाली हैं।

  • सुशांत सिंह राजपूत कहा के है?
  • सुशांत सिंह राजपूत के पिता कौन है?
  • सुशांत सिंह राजपूत की पत्नी कौन है?
  • सुशांत सिंह राजपूत के बड़े भाई कौन है?
  • सुशांत सिंह राजपूत का जन्म कब हुआ?
  • सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु कैसे हुई?

सुशांत सिंह राजपूत का परिवार Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

  • जन्म:- 21 जनवरी 1986( पटना, बिहार ,भारत)
  • नाम:- सुशांत सिंह राजपूत (SSR)
  • जाति:- क्षत्रिय राजपूत
  • पिता:- कृष्ण कुमार सिंह, एक सरकारी कर्मचारी है।
  • माता:- उषा सिंह, 2002 में इनका निधन हो गया।
  • भाई:- नहीं हे।
  • बहन:- श्वेता सिंह, कृति सिंह, नीतू सिंह।
  • निधन:- 14 जून 2020 उम्र 34 वर्ष
  • मौत का कारण:– फांसी आत्महत्या।

सुशांत सिंह राजपूत का आरंभिक जीवन व सामान्य जानकारी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

इनका जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना बिहार में हुआ। प्रारंभिक पढ़ाई पटना के सेंट करेंस हाई स्कूल से की, 2002 में इनकी माता जी की मृत्यु हुई। ये पटना के राजविनगर में रहते थे। हाई स्कूल के बाद इनके आगे की पढ़ाई कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल दिल्ली से हुई। क्योंकि इनकी पिताजी एक सरकारी कर्मचारी थे और उनका ट्रांसफर दिल्ली में हुआ था इसलिए इन्हें आगे की पढाई दिल्ली से करनी पड़ी। 2003 में इन्होंने दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में सातवाँ स्थान प्राप्त किया और

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में इन्होंने प्रवेश लिया। ये पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहे हैं। शुरू से उनका पढ़ाई में बहुत इंटरेस्ट था परंतु वे थोड़ा प्राप्त करके खुश होने वाले में से नहीं थे। अब वे पढ़ाई के साथ कुछ और करना चाहते थे। बॉलीवुड क्षेत्र में घुसने के लिए डांस सिखा और थिएटर ज्वाइन किया अभी पढ़ाई में पर्याप्त समय नहीं मिलता था। पढ़ाईऔर फिल्मी करियर दोनों एक साथ चल पाना संभव नहीं हो पा रहा था, तो इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी जिससे इन्हें डिग्री प्राप्त करने में 1 साल बाकी रह गया था। Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

करियर की शुरुआत (सुशांत सिंह राजपूत की कहानी)

Theatre और डांस कोर्स में शामिल होने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया में ही अपना करियर बनाने की ठान ली। काफी स्ट्रगल के बाद फिल्मी दुनिया में इनकी शुरुआत बेक डांसर के रूप में हुई। फिल्मफेयर अवार्ड में डांस किया करते थे यहीं से बालाजी टेलिफिल्म की कास्टिंग टीम ने इनको नोटिस किया और हिंदी टीवी सीरियल “किस देश में है मेरा दिल” से इनके करियर की शुरुआत हुई।

इसमें इन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया लेकिन इसके बाद जी टीवी के पवित्र रिश्ता शो जो इनके करियर का सबसे बड़ा सीरियल साबित हुआ और इस धारावाहिक के साथ वो हर घर के मेंबर बन गए। इस सीरियल में इन्होंने मानव का किरदार निभाया और यही से इनकी मुलाकात अंकिता लोखडे से हुई, इन्होने अर्चना का किरदार निभाया।

सुशांत सिंह का नाम यही से अंकिता लोखंडे के साथ जुड़ गया था और इनकी जोड़ी को काफी पसंद भी किया जा रहा था। इस सीरियल के बाद इन्होंने कई टीवी सीरियल में काम किया, डांस रियलिटी शो-जरा नच के दिखा सीजन-2, जलक दिखला जा में दिखाए दिए। और इसी के बाद इनको कई फिल्मों के ऑफर आने लगे, इन्होंने अपनी काबिलियत और टैलेंट के दम पर बॉलीवुड में एंट्री मारी थी, इनका कोई गोड father नहीं था।

फिल्म इंडस्ट्री में इनका करियर (Biography of Sushant Singh Rajput in Hindi)

बात करे इनके फिल्मी करियर की तो इनकी सबसे पहली फिल्म काई पो छे थी। जो 2013 मे आई थी और पहली ही फिल्म सुपर हिट रही थी, जिसने बॉक्सऑफिस पर धमाल मचा दिया। इसके बाद 2013 में एक और सुपरहिट फिल्म शुद्ध देसी रोमांस आई जिसमें वाणी कपूर और परिनिधि चोपड़ा के साथ नजर आए। यह फिल्म इनकी सफल रही और अब इनका करियर चलने लग गया। इसके बाद एक से एक 12 सुपर हिट फिल्में रही। आप इनके सभी फिल्मों के नाम लास्ट में देख सकते है। यहाँ आपको हम सुशांत सिंह की जीवनी में पूरी जानकारी बताएँगे।

एमएस धोनी फिल्म:- 2016 में इन्होंने एमएस धोनी की जीवनी पर फिल्म बनाई। जहा धोनी के किरदार में इन्हे बेहद पसंद किया गया और ये इनकी सबसे बड़ी फिल्म रही यह इनके करियर की सुपर डुपर हिट फिल्म थी । और इनके करियर की लास्ट फिल्म – दिल बेचारा रही। ये फिल्म रिलीज नहीं हुई, इससे पहले इनका निधन हो गया।

सुशांत सिंह का व्यक्तिगत जीवन

जब ये पवित्र रिश्ता सीरियल में काम कर रहे थे तो इनकी मुलाकात अंकिता लोखंडे से हुई, वह इनकी सह अभिनेत्री थीं तो यही से इनका रिलेशन बना ,6 साल तक रिलेशनसिप में रहे थे और 2016 में इनका ब्रेकेप हो गया। सुशांत सिंह 2011 में पवित्र रिश्ता सीरियल के बाद फिल्म मेकिंग कोर्स करने विदेश चले गए थे और वापिस लोट के अभिषेक कपूर की फिल्म कई पो छे, के लिए ऑडिशन दिया और ये मुख्य किरदार में सलेक्ट हो गए।

इसके बाद इनकी काफिं सुपरहिट फिल्में रही थी। बात करे सुशांत सिंह राजपूत की पत्नी की तो इनकी कोई वाइफ नहीं थी, क्योंकि इनकी शादी नहीं हुई थ। ये अफवाह भी थी कि ये कृति सनोंस के साथ रिलेशनसिप में है। अंकिता लोखंडे के बाद इनका रिलेशन रिया चक्रवर्ती के साथ रहा तथा और इनके निधन के कुछ दिनों पहले ही रिया ने इनको छोड़ दिया था।

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु कैसे हुई

यह एक बेहद ही बुरी खबर हैं कि सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून 2020 रविवार के दिन मुंबई के बांद्रा में अपने फ्लैट में आत्महत्या कर ली। इस बात पर किसीने विश्वास नहीं किया था बाद में सभी को पता चल ही गया कि यह बात बिल्कुल सही है। हालाकि यह खबर पहले बताई जा रही थी कि यह आत्महत्या है और बाद में इसे मर्डर भी बताया गया मुंबई पुलिस द्वारा जांच की गई, यह सबसे पहले सुशांत के नोकर ने देखा था और इसी ने पुलिस को बताया और पोस्टमार्टम के बाद इसे आत्महत्या बताया गया था। Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

और कुछ समय बाद उनके परिवार जन तथा इनके फैन सभी ने सीबीआई की मांग की क्योंकि इनके परिवार के अनुसार सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड नहीं कर सकते थे। और इतने कमजोर आदमी नहीं थे हालांकि पिछले कुछ सालों से वह डिप्रेशन में चल रहे थे, जब से अंकिता लोखंडे के साथ ब्रेकअप हुआ था। परिवार तथा सभी आमजन के अनुसार यह कहा जा रहा था कि यह आत्महत्या नहीं यह कोई सोची समझी साजिश है महाराष्ट्र की सरकार के द्वारा सीबीआई जांच के लिए मना कर दिया गया था। लगभग डेढ़ महीने के बाद इनके पिता द्वारा 28 जुलाई को बिहार के पटना थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई व रिपोर्ट रिया चक्रवर्ती और 5 लोगों के खिलाफ थी।

इस केस के बारे में बिहार पटना पुलिस द्वारा जांच हुई जांच के दौरान जनता को विश्वास हो चुका था कि यह आत्महत्या नहीं मर्डर है सुप्रीम कोर्ट ने 19 अगस्त को सीबीआई की जांच के आदेश दिए और यहीं से इनके खिलाफ जांच शुरू हो गई थी तो कई खुलासे सामने आया सीबीआई जांच में रिया चक्रवर्ती और महेश भट्ट की व्हाट्सएप डिटेल सामने आए रिया द्वारा सुशांत के बैंक लेनदेन के मामले सामने आया, और ड्रग्स के कई मामले सामने आए, हालांकि कोई खास वजह सामने नहीं आई और अभी भी इसे आत्महत्या बताया जा रहा है जिस की वजह डिप्रेशन में थी।यह जानकारी हमने इंटरनेट से सर्च करके लिखी हैं, इसमें हमारी कोई पर्सनल राय नहीं हैं।

सीबीआई द्वारा की गई पूछताज

  • कुक नीरज सिंह ,केशव ,सिद्धार्थ पठानी और दीपेश से पूछताछ।
  • रिया चक्रवती से 4 दिन लगातार पूछताछ।
  • सुशांत रिया के अकाउंट और सुशांत की एक्स मैनेजर श्रुति मोदी से भी सवाल जवाब।
  • रिया के परिवार से पूछताछ।
  • तीन बार सुशांत के घर क्राइम सीन देखा।
  • Drugs का सेवन आया सामने।

सुशांत की फिल्में Sushant Singh Rajput Movie

  1. काई पो छे :- 2013
  2. शुद्ध देसी रोमांस :- 2013
  3. पीके:- 2014
  4. Detective Byomkesh Bakshy- 2015
  5. एम एस धोनी बायोग्राफी :- 2016
  6. सोन चिड़िया :- 2019
  7. छिछोरे :- 2019
  8. राब्ता :- 2017
  9. केदारनाथ :- 2018
  10. Welcome to New York:- 2018
  11. दिल बेचारा – यह फिल्म रिलीज नहीं हुई थी , जिससे पहले इनका निधन हो गया था। यह Sushant Singh Rajput Upcoming Movies में से एक थी।

तो दोस्तों ये थी हमारे एक महान अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी (Sushant Singh Rajput Biography in Hindi). मुझे उम्मीद हैं आपको सुशांत सिंह की जीवनी बहुत ही इंट्रेस्टिंग लगी होगी। ऐसे लोगो की जीवनी जानने से हमे सिख मिलती हैं की किस तरह हम अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको जीवनी काफी पसंद आई होगी। इसके साथ ही आपसे आग्रह हैं की सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें जिससे लोग सुशांत सिंह राजपूत की कहानी जान सके।

Tushar Shrimali Jivani jano के लिए Content लिखते हैं। इन्हें इतिहास और लोगों की जीवनी (Biography) जानने का शौक हैं। इसलिए लोगों की जीवनी से जुड़ी जानकारी यहाँ शेयर करते हैं।

Leave a Comment