The Intelligent Investor PDF in Hindi | Download Free [2024]

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको The Intelligent Investor PDF in Hindi निःशुल्क रूप से उपलब्ध करवाने जा रहे है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link पर क्लिक करके आसानी से मुफ्त में Download कर सकते है।

मूल्य निवेश पर आधारित पुस्तक बेंजामिन ग्राहम के द्वारा लिखी गयी है। द डेफिनिविट बुक ऑन वैल्यू इन्वेस्टमेंट पुस्तक हमे यह सिखाती है इससे द्वारा हम क्या हासिल कर सकते है। इस पुस्तक को स्टॉक्स, बांड्स, शेयर धारकों तथा प्रबंधन जैसे बिस भागों में विभाजित किया गया है।

इस पुस्तक में लेखक अपनी अवधारणों के समझाने के लिए उदाहरणों का प्रयोग करते है। इसके अतिरिक्त ध्यान दे कि बेंजामिन ग्राहम ने इस पुस्तक में यह जानकारी नहीं दी है कि बाजार पर कैसे काबू पाए, क्योकि कोई भी सच्ची पुस्तक यह नहीं बता सकती है। बल्कि यह पुस्तक आपको तीन शक्तिशाली सबक सिखाती है।

इस पोस्ट में हम आपको बेंजामिन ग्राहम की मूल्य निवेश पर आधारित पुस्तक Pdf फॉर्मेट में उपलब्ध करवाने जा रह है, साथ ही बेंजामिन ग्राहम द्वारा बताये गए इन तीन शक्तिशाली सबक के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देने वाले है। अतः मूल्य निवेश अथवा स्टॉक मार्केट से समन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

The Intelligent Investor PDF in Hindi Details

The Intelligent Investor PDF in Hindi
PDF Title The Intelligent Investor PDF in Hindi
Language Hindi
Category Book
PDF Size 2 MB
Total Pages 136
Download Link Available
PDF Source
NOTE - The Intelligent Investor PDF in Hindi Free Download करने के लिए नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करें। 

The Intelligent Investor PDF in Hindi

सबसे पहले यदि हम ग्राहम के Intelligent Investor शब्द का तात्पर्य समझे तो ग्राहम ने इसे परभाषित करते है और वे यह स्पष्ट करते है कि आपकी बुद्धि के साथ आइक्यू और एसएटी स्कोर का कुछ लेना देना नहीं है।

इसका मतलब केवल परशिक्षु, अनुशासित और सिखने के लिए उत्सुक होना है ; आपको अपनी भावनाओ का उपयोग और अपने लिए सोचने में भी सक्षम होना चाहिए। ग्राहम इस तरह की इंटेलीजेंसी बताते है कि मस्तिष्क की तुलना में चरित्र अधिक विशेष है।

बेंजामिन ग्राहम की यह पुस्तक आपको निवेश से संबंधित तीन शक्तिशाली सबक सिखाती है, जो कि निम्न है –

  1. आप अपरिवर्तनीय नुक्सान की बाधाओं को कैसे काम कर सकते है।
  2. आप टिकाऊ लाभ प्राप्त करने की सम्भावनाओ को किस प्रकार अधिकतम कर सकते है।
  3. आप स्वयं को हराने वाले व्यवहार को किस प्रकार से नियंत्रित कर सकते है, जो अधिकांश निवेशकों उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने से उन्हें रोकता है।

इस पुस्तक में ग्राहम आपको बताते है कि आपके निवेश की कीमत समय के साथ घटती रहती है। ग्राहम आपको दिखाएंगे कि आप किस प्रकार जोखिम लेने के डर को नियंत्रण में कैसे कर सकते है।

अनुक्रमणिका

  1. निवेश बनाम अटकले
  2. इन्वेस्टर और इन्फ्लेशन
  3. स्टॉक मार्किट का इतिहास
  4. सामन्य पोर्टफोलियो निति
  5. रक्षात्मक निवेशक और आम स्टॉक
  6. इंटरपराइज़िंग इन्वेस्टर के लिए पोर्टफोलियो पॉलिसी
  7. इंटरपराइज़िंग इन्वेस्टर के लिए पोर्टफोलियो पॉलिसी
  8. इन्वेस्टर और मार्केट फ्ल्क्चशन
  9. निवेशित फंड में निवेश
  10. इन्वेस्टर और उसके सलाहकार
  11. इन्वेस्टर के लिए सुरक्षा विश्लेषण
  12. शेयर आय के बारे में विचार करने के लिए चीजे
  13. चार सूचीबद्ध कम्पनियो की तुलना
  14. रक्षात्मक निवेशक के लिए स्टॉक चयन
  15. इंटरपराइज़िंग निवेश के लिए स्टॉक सेलेक्शन
  16. कनवर्टिबल इश्यूज और वार्रेंट
  17. चार अत्यंत शिक्षाप्रद मामले
  18. कम्पनियो के आठ जोड़ो की तुलना
  19. शेयर धारक और प्रबंधन
  20. ‘सुरक्षा का मार्जिन’ के रूप में निवेश की केंद्रीय अवधारणा

Chapter 1- निवेश बनाम अटकले

क्या आप जानते है कि न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज पर हमेशा क्लोजिंग बैल बजते ही बिना किसी ख़ास वजह के दलाल ख़ुशी के मारे झूमने लगते है। क्योकि जब भी आप व्यापार करते है, तब वे पैसा बनाते है। चाहे आप ट्रेडिंग की हो या नहीं। आप निवेश के बजाय अटकले के द्वारा, अपनी वेल्थ को कम करते है।

ग्राहम की निवेश की परिभाषा स्पष्ट है – निवेश पूरी तरह से विश्लेषण, प्रिंसिपल और एक पर्याप्त रिटर्न की सुरक्षा का वादा करता है। ध्यान दे कि ग्राहम के अनुसार, निवेश में तीनो तत्व समान रूप से होते है :

आपको अच्छी तरह से कंपनी का विश्लेषण करना चाहिए, इसमें अंतर्निहित आपके व्यवसाय की ध्वनि को भी महसुस करना चाहिए, इससे पहले कि आप शेयर खरीदते है।

आपको समझदारीपूर्वक अपनी गंभीर नुक्सान से रक्षा करनी चाहिए। आपको पर्याप्त बल्कि न ही असाधारण प्रयास करना होगा। एक निवेशक अपने कारोबार के मूल्य के आधार पर शेयर मूल्य की गणना करता है। एक शेयर को इस आधार पर चुनना है कि उसमे दूसरे लोग अधिक भुगतान कर रहे हो।

लेखक इस अध्याय से माध्यम से समझाना चाहता है कि शेयर मार्केट में दो तरह के लोग पाए जाते है। एक वह जो इन्वेस्ट करता है और वह जो शेयर मार्केट को सट्टे के रूप में प्रयोग करता है। लेखक कहते है कि जो वयक्ति अपने इन्वेस्टमेंट के फंडामेंटल को सही तरीके से सीखता है तथा इसके बाद निवेश करता है, वह लॉन्ग टर्म के लिए एक सफल निवेशक जरूर बनता है।

FAQs:- The Intelligent Investor Book PDF in Hindi

The Intelligent Investor PDF in Hindi Free Download कैसे करें?

यदि आप बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखी गयी पुस्तक Intelligent Investor मुफ्त में डाउनलोड करना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

निवेश करने से क्या होता है?

बचत की रकम को बढ़ाने के लिए निवेश करना जरूरी है। निवेश के सही विकल्पों में पैसा लगाने से आप लंबी अवधि में काफी संपत्ति जुटा सकते हैं।

निवेश के प्रकार क्या है?

आमतौर पर इन्वेस्टमेंट को चार टाइप में बांटा गया है। आप अपनी जरूरत, रिस्क, फायदे और और विशेषताओं के आधार पर इन्वेस्टमेंट का चयन कर सकते हैं। 

Conclusion:-

इस पोस्ट में The Intelligent Investor PDF in Hindi मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही बेंजामिन के द्वारा निवेश मूल्य की परिभाषा क्या है तथा इससे सम्न्बंधित जानकारी प्रदान की गयी है। उम्मीद करते है कि The Intelligent Investor in Hindi PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हुई होगी।

यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको The Intelligent Investor in Hindi Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Download More PDF:-

Leave a Comment