Top 40+ All Candlestick Patterns Pdf in Hindi | Download Free

दोस्तों, आज की यह पोस्ट उन सभी लोगो के लिए फायदेमंद होने वाली है जो Trading कर रहे है या सीखना चाहते है। इस पोस्ट में हम आपको कुछ पॉवरफुल कैंडलस्टिक पैटर्न बताने वाले है जिसे आप ऑनलाइन देखने के साथ साथ Top 40+ All Candlestick Patterns Pdf in Hindi के रूप में Download कर सकते है।

आप इस पोस्ट में उपलब्ध Candlestick Pattern PDF को आसानी से नीचे दिए Download लिंक से अपने Mobile में Download कर सकते है और इस पीडीऍफ़ की मदद से सभी Candlesticks और Chart Pattern को अच्छे से समझ सकते है।

All Candlestick Patterns in Hindi Pdf Details

PDF Title All Candlesticks Pattern & Chart Pattern
Category Trading
Language Hindi
PDF Size 408 KB
Total Pages 20
Download Link Available
All Candlestick Patterns Pdf in Hindi
Note - अगर आप Candlestick Pattern Pdf Free Download in Hindi के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करे और मुफ्त में इस पीडीऍफ़ को अपने मोबाइल में सेव कर ले। 

Trading Chart Pattern Book Hindi 

Note – इस पोस्ट में उपलब्ध Candlestick Pdf को केवल Education Purpose के लिए बनाया गया है जिसकी मदद से आप अपनी ट्रेडिंग की स्किल को बेहतर बना सकते है।

Stock Market और Option Trending वित्तीय जोखिम के अधीन है इसलिए इस बाज़ार में Invest करने से पहले इसमें होने वाले जोखिमों के बारे में अच्छे से अध्यन कर ले।

अगर आप ट्रेडिंग सीखना चाहते है तो यह पीडीऍफ़ आपके लिए उपयोगी हो सकती है लेकिन अगर आप इस पोस्ट में बताये पैटर्न के आधार पर ट्रेड करने वाले है तो उससे पहले अपनी रिसर्च अवश्य करे और अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से राय जरूर ले।

Top 40+ All Candlestick Patterns Pdf in Hindi Download

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

कैंडलस्टिक पैटर्न पीडीऍफ़ में आपको कुछ टॉप पावरफुल चार्ट पैटर्न और कैंडलस्टिक की जानकारी दी गयी है जिसके बारे में समझ कर आप अपनी ट्रेडिंग स्किल को और भी मजबूत बना सकते है।

अगर आप ट्रेडिंग के क्षेत्र में नए नए है और अभी ट्रेडिंग को सीख रहे है तो यह कैंडलस्टिक पैटर्न आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते है।

आप इस पोस्ट में दिए डाउनलोड लिंक की मदद से Candlestick Pattern Pdf Hindi डाउनलोड कर सकते है। नीचे हम आपको कुछ कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में संक्षिप्त में बताने वाले है। अगर आप इस पैटर्न को विस्तार से अध्यन्न करना चाहते है तो आप पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है और उसके बाद कभी बीच किसी भी समय इस पीडीऍफ़ की मदद से ट्रेडिंग को सीख सकते है।

कैंडलस्टिक क्या है? (What is Candlestick in Hindi)

कैंडलस्टिक चार्ट एक तकनिकी विश्लेशण टूल है जो स्टॉक, बांड, मुद्रा और फ्यूचर्स के मूल्य चलन को ग्राफ़िक्स रूप में दर्शाता है। इस चाट को जापान में विकसित किया गया था।

कैंडलस्टिक चार्ट में हर कैंडल एक विशेष समयावधि के मूल्य कार्य का प्रतिनिधित्व करता है। कैंडलस्टिक के प्रत्येक कैंडल में चार मूल्य (Price) शामिल होते है जो की निम्न्लिखित है।

  1. Open Price (ओपन मूल्य)
  2. Close Price (क्लोज मूल्य)
  3. High Price (हाई मूल्य)
  4. Low Price (लौ मूल्य)

जब Close Price, Open Price से उच्च होती है तो उस कैंडल को बुलिश कैंडल कहते है वही जब Close Price, Open Price से कम होता है तो वह कैंडल बियरीश कैंडल कहलाती है।

Candlestick Chart में कई प्रकार के पैटर्न शामिल होते है जैसे डोज़ी, हैमर, हैंगिंग मैन, शूटिंग स्टार, मॉर्निंग स्टार, इवनिंग स्टार, डार्क क्लाउड कवर, स्पिनिंग टॉप आदि। इन सभी प्रकार के पैटर्न का विश्लेशण करके आप ट्रेड डायरेक्शन और रिवर्सल पॉइंट्स का पता लगा सकते है। चलिए अब कुछ कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में जान लेते है।

Note- Trading में Psychology सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। अगर आप एक अच्छी Psychology सेट कर लेते है तो आप ट्रेडिंग में सफल हो सकते है। Psychology के लिए आप यह 10 Best Psychology Books पढ़ सकते है जो की हिंदी में उपलब्ध है। 

1. Hammer (हथौड़ा पैटर्न)

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

हैमर पैटर्न एक Bullish कैंडलस्टिक पैटर्न है जो ट्रेड रिवर्सल को दर्शाता है। जब कभी Market में Down Trade चल रहा होता है तब हैमर पैटर्न बन सकता है।

हैमर पैटर्न में एक स्माल बॉडी और उससे बड़ा Lower Shadow होता है जबकि Upper Shadow न के बराबर होता है। इस पैटर्न को उसी कंडीशन में सही माना जाता है जब इसे अपट्रेड के अंत में या डाउनट्रेड के बॉटम पर देखा जाता है।

2. Shooting Star (शूटिंग स्टार पैटर्न)

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

शूटिंग स्टार एक बियरिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है, जो ट्रेंड रिवर्सल को दर्शाता है। इस पैटर्न में, एक लम्बा ऊपर वाला शैडो और एक छोटा बॉडी होता है, जिसमें बॉडी के अपर विक बहुत छोटा होता है या बॉडी के बीच में होता है।

इस पैटर्न में, Buying प्रेशर शुरुआत में होता है, लेकिन Selling प्रेशर के साथ-साथ Price डाउन जाता है और अंततः प्राइस क्लोज होते समय ओपनिंग प्राइस से नीचे होता है। शूटिंग स्टार पैटर्न को कंफर्म करने के लिए, एक वियरिश कैंडलस्टिक कंफर्मेशन की आवश्यकता होती है।

3. Morning Star (मॉर्निंग स्टार पैटर्न)

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

मॉर्निंग स्टार एक बुलिश रिवर्सल कैंडलस्टिक पैटर्न है, जो एक डाउनवर्ड ट्रेंड के बाद देखने को मिलता है। यह एक तीन कैंडलस्टिक पैटर्न होता है।

  • पहली कैंडलस्टिक में एक लम्बी बियरिश कैंडल होती है, जिसमें सेलिंग प्रेशर होता है।
  • दूसरी कैंडलस्टिक एक स्पिनिंग टॉप या एक दोजी होती है, जो एक इंडिकेशन देती है कि बाजार उलझन में है और बुलिश रिवर्सल की संभावना है।
  • तीसरी कैंडलस्टिक में एक लम्बी बुलिश कैंडल होती है जिसमें बायिंग प्रेशर अधिक होता है।

इस पैटर्न के साथ, लंबे शैडों वाली दो छोटी कैंडलस्टिक्स एक बड़ी कैंडलस्टिक्स के बीच में होती हैं और इंडिकेट करती हैं कि ट्रेंड रिवर्सल होने की संभावना है।

4. Evening Star (इवनिंग स्टार पैटर्न)

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

इवनिंग स्टार एक कैं इलिस्टक पैटनर होता है जो एक अपट्रेंड के बाद हो सकता है और ट्रेंड विसरल के संकेत के लिए उपयोग किया जाता है।

इवनिंग स्टार पैटनर तीन अलग-अलग कैंडल से बना होता है:-

  • पहली कैंडल एक बड़ी बुलिश कैंडल होती है जो ऊपर जाती है।
  • दूसरी कैंडल एक छोटी शर्त वाली कैंडल होती है, जिसका शरीर पहली कैंडल के शरीर के अंदर होता है।
  • तीसरी कैंडल एक बड़ी बियरिश कैंडल होती है जो पहली कैंडल को पूरी तरह से ढक लेती है। तीसरी कैंडल की ऊपर और नीचे एक छोटी शर्त होती है।

इस पैटनर को देखकर यह संकेत मिलता है कि बाजार में ऊपर की ट्रेंड के बाद अब गिरावट की संभावना है।

5. Spinning Top (स्पिनिंग टॉप पैटर्न)

स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न एक ऐसा पैटर्न है जिसमें किसी भी एक दिशा में स्ट्रांग मूव नहीं होता है। इस पैटर्न में Market Open और Close Almost एक समान होते हैं जिससे कैंडलस्टिक की बॉडी बहुत छोटी होती है।

स्पिनिंग टॉप की विक दोनों तरफ लंबी होती है, जिससे इसे स्पिनिंग टॉप की तरह देखा जाता है। इस पैटर्न को देखकर ट्रेडर ये समझने की कोशिश करते हैं कि मार्केट के बायर्स और सेलर्स में Balance किस तरफ है, और ये पैटर्न कोई ट्रेंड रिवर्सल सिग्नल नहीं देता है, बल्कि मार्केट के इंडिसिशन को दर्शाता है।

6. Inverted Hammer

कभी-कभी डाउनट्रेंड के दौरान एक उल्टा हथौड़ा जैसा कैंडल बनता है जो एक तेजी से ट्रेंड को बदलने की ताकत रखता है। इस कैंडल में वास्तविक शरीर अंत में स्थित होता है और एक लम्बी ऊपर छाया होती है।

Inverted Hammer Chart Patterns 8 Trading Strategy Forex

यह हैमर कंडेलेस्टिक का ठीक उल्टा बनता है। यह कैंडल पैटर्न का निर्माण तब होता है जब कोई Share की कीमत खुलने और बंद दोनों के सबसे नजदीक होती है और ऊपर की तरफ पूछ वास्तविक शरीर के दोगुने से अधिक होना जरुरी है।

7. Three Outside Up Candlestick Pattern

यह कैंडलस्टिक पैटर्न आमतौर पर एक डाउनट्रेंड के बाद ही बनता है जो बुलिश ट्रेंड का संकेत देता है। इसमें मुख्यतः तीन कैंडलस्टिक होते है। पहला एक छोटा बियरीश लाल कैंडल होता है, दूसरा एक बड़ा बुलिश हरा कैंडल होता है जो पहली कैंडल को पूरी तरह से कवर कर लेता है।

Three Outside Up candlestick pattern PDF Guide - Trading PDF

तीसरी कैंडल एक लम्बी बुलिश कैंडल होनी चाहिए जो पिछले दोनों के हाई काटते हुए उसके ऊपर क्लोजिंग दे इस तरह यह पैटर्न रिवर्सल ट्रेंड की पुष्टि करती है। पहले और दूसरे कैंडलस्टिक का पैटर्न का संबंध बुलिश एंगलिंग पैटर्न के जैसा होना चाहिए। इस कैंडलस्टिक पैटर्न के पूरा होने के बाद खरीददार बाई पोजीशन ले सकते है।

8. On Neck Candlestick Pattern

इस तरह के कैंडल पैटर्न में पहली कैंडल तो बेयरिश लाल कैंडल होती है। लेकिन जब अगला कैंडल का निर्माण होता है तब से थोड़ा से अंतर् या बराबर प्राइस में ओपन होता है तब थोड़े से अंतर् या बराबर प्राइस में ओपन होता है और धीरे-धीरे अंत में फिर से उसी ऊपर प्राइस में ग्रीन कैंडल के साथ क्लोजिंग देता है।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

इस कैंडल पैटर्न को नैकलाइन कहा जाता है। क्योकि दोनों का प्राइस का समापन मूल्य समान या लगभग दो कैंडल के समान होता है। जो एक क्षैतिज नैकलाइन का निर्माण करता है।

9. Hanging Man Pattern

हैंगिंग मेन एक सिंगल पैटर्न है जो अपट्रेंड के अंत में बनता है और बेयरिश मार्केट के शुरू होने का संकेत होता है। इस कैंडल का वास्तविक शरीर बहुत छोटा और नीचे लम्बी पूछ के साथ शीर्ष पर स्थित है। जिसकी लम्बाई शरीर से दोगुने से अधिक होना चाहिए। इस कैंडलस्टिक पैटर्न में ऊपर कोई पूछ नहीं होती है।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

इस कैंडल का बनाने का मुख्य वजह यह है कि कीमते खुली और विक्रेता ने कीमतों को नीचे की तरफ धकेल दिया है। फिर अचानक से खरीददार भी बाजार में आ गए और कीमतों को ऊपर धकेल दिया। लेकिन वे विक्रेता पर हावी नहीं हो सके जिसके फलस्वरूप शुरूआती कीमतों से नीचे बंद हो गयी।

10. Dark Cloud Cover

डार्क क्लाउड कवर 2 कैंडल से मिलकर बनाने वाला पैटर्न है जो अपट्रेंड समाप्त होने को दर्शाता है। इसमें एक ग्रीन और एक रेड कैंडल बनती है जिसमे पहली कैंडल बुलिश कैंडल है, जो अपट्रेंड को बरकरार रखती है।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

परन्तु दूसरी रेड कैंडल एक मंदी मोमबत्ती है जो पिछले हाई को तोड़ती जरूर है लेकिन बंद होने के दौरान उसका वास्तविक शरीर के 50% से अधिक नीचे की तरफ जाता है, जिससे यह पता चलता है कि अब बाजार में सेलर आ चुके है, ऐसे में हमे अपने सादे क्लोज करने चाहिए।

11. Three Black Crows

यह मुख्य रूप से 3 कैंडल का पैटर्न है, जो एक अपट्रेंड के समाप्ति के संकेत को दर्शाता है। यह कैंडलस्टिक तीन बड़े बेयरिश वाले पिंडो से बने होते है जिनकी कोई भी पूछ नहीं होती है और पैटर्न में पिछली कैंडल के वास्तविक शरीर के भीतर खुलते है।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

12. Black Marabou Pattern

ब्लैक मारूबाजू एक सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न है जो एक अपट्रेंड को दोनट्रेंड में बदलने में सक्षम है। इस कैंडलस्टिक चार्ट में एक लम्बी बेयरिश कैंडल बनती है जिसका शरीर में किसी तरह का ऊपर या नीचे कोई पूछ नहीं होती है, जो यह दर्शाता है कि विक्रेता अब बिकवाली के दबाव को बढ़ा रहा है जिससे बाजार मंदी की ओर मुड़ सकते है।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

13. Three Inside Down

जैसा की नाम से ही पता चलता है कि यह 3 कैंडलस्टिक से मिलकर बना पैटर्न है जो एक अपट्रेंड के बाद बनता है और एक बुलिश ट्रेंड को रिवर्स करने का संकेत है। इसमें शामिल तीन कैंडलस्टिक है उनमे पहली लम्बी बुलिश कैंडल होती है, दूसरी कैंडल एक छोटी लाल होती है जो कि पहली कैंडलस्टिक की रेंज में होनी चाहिए।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

तीसरा कैंडलस्टिक का पैटर्न चार्ट में एक लम्बी रेड कैंडल होनी चाहिए जो मंदी के उलटफेर की पुष्टि करती हो। पहली और दूसरी कैंडलस्टिक का संबंध बेयरिश के हरामी कंडेलेस्टिक पैटर्न का होना चाहिए। इस कैंडलस्टिक पैटर्न के पूरा होने के बाद ट्रेडर्स शार्ट पोजीशन के लिए जा सकते है।

14. Bearish Harami Pattern

दो तरह के कैंडल से मिलकर बना यह एक ऐसा पैटर्न है जो अपट्रेंड के बाद बनता है। जो मंदी के शुरू होने के संकेत देता है। इसमें दो तरह के कैंडलस्टिक होते है। पहली कैंडल एक लम्बी बुलिश कैंडल होती है और दूसरी एक छोटी बेयरिश कैंडल होती है। जो पहले कैंडलस्टिक चार्ट की रेंज में होनी चाहिए।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

पहली बुलिश कैंडल यह बताता है कि अभी बाजार में खरीददार मौजूद है परन्तु दूसरी कैंडल यह दर्शाती है कि विक्रेता बाजार में वापस आ रहे है। इस कैंडलस्टिक पैटर्न के पूरा होने के बाद ट्रेडर्स शार्ट करने के लिए मन सकते है।

15. Up Side Tasuki Gap

यह बुलिश कंटिन्यूएशन कैंडलस्टिक पैटर्न है जो अपट्रेंड में बनता है और इसमें कैंडलस्टिक सम्मिलित होते है। पहली कैंडलस्टिक लम्बी ग्रीन बुलिश कैंडल होती है। दूसरी कैंडलस्टिक भी गैप अप के बाद बनने वाला बुलिश कैंडलस्टिक होता है। लेकिन तीसरी कैंडलस्टिक एक मंदी की कैंडल है जो पहले दो बुलिश कैंडल के बिच बने गैप में बंद हो जाती है।

All Candlestick Patterns Pdf in Hindi

यदि आप All Candlestick Patterns के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट में दिए गए Download बटन पर क्लिक करके आसानी से मुफ्त में Download कर सकते है।

शेयर मार्केट में ट्रेंड लाइन कैसे ड्रा करे

यदि आप ट्रेंड लाइन ड्रा करना चाहते है तो नीचे दिए गए Steps को ध्यानपूर्वक जरूर Follow करे –

Step-1 सबसे पहले चार्ट में अपनी पसंद के अनुसार समय अवधि चुने और इसे कैंडल चार्ट के बजाय लाइन चार्ट में बदले।

Step-2 अब इसके बाद आप चार्ट को देखेंगे तो पाएंगे कि सभी फाल्स ब्रेकआउट गायब है और इसके कारण अपट्रेंड के लिए हाईयर लो को आपस में जोड़ने वाली लाइन बनाये।

Step-3 ट्रेंड लाइन खींचने के बाद लाइन चार्ट को वापस कैंडलस्टिक में बदले। इस तरह आपकी अपट्रेंड लाइन सही तरीके से लागु हो जायेगी।

FAQs: Candlestick Pattern in Hindi PDF

What is the most popular candlestick pattern in Hindi?

इस पोस्ट में उपलब्ध पीडीऍफ़ में आपको सभी पॉपुलर और पॉवरफुल पैटर्न की जानकारी दी गयी है इसलिए कृपया इस पोस्ट में दिए डाउनलोड लिंक से कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न पीडीऍफ़ को डाउनलोड अवश्य करे।

कुल कितने कैंडलस्टिक पैटर्न हैं?

42 मान्यता प्राप्त पैटर्न हैं जिन्हें सरल और जटिल पैटर्न में विभाजित किया जा सकता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कौन सी मोमबत्ती सबसे अच्छी है?

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए शूटिंग स्टार कैंडलस्टिक सबसे अच्छी है।

Conclusion

उम्मीद है इस पोस्ट में साझा जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी और आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा। Trading करने के लिए Chart Pattern को अच्छे से समझना बहुत ही जरुरी है और चार्ट पैटर्न को समझने के लिए आप 35 Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi Download कर सकते है।

अगर आपको हमारी इस पोस्ट में उपलब्ध Candlestick Chart Patterns PDF in Hindi को डाउनलोड करने में कोई भी परेशानी आ रही है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

Download More PDFs:-

18 thoughts on “Top 40+ All Candlestick Patterns Pdf in Hindi | Download Free”

  1. Download nahi kar pa rahe hai hum pdf ko, sirf pagal banaya ja raha hai, download karne karne hai to direct usi page pe vapas aa jate hai

    Reply
  2. कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में बहुत अच्छा लेख | धन्यवाद सर जी

    Reply

Leave a Comment