Class 1 in Hindi Book PDF Download Chapter Wise [2023]

दोस्तों यदि आप इंटरनेट पर कक्षा 1 के लिए NCERT पर आधारित हिंदी की पुस्तक ढूंढ रहे है तो एकदम सही जगह पर आये है। आज की इस पोस्ट में हम आपको Class 1 in Hindi Book PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाने वाले है, जिसे आप पोस्ट में दिए गए Download Link की सहायता से आसानी से फ्री में Download कर सकते है।

कक्षा 1 विद्यार्थी जीवन की पहली कक्षा होती है, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 के विद्यार्थियों को हिंदी विषय से संबंधित वर्णो का ज्ञान दिया जाता है। छोटे बच्चों के मानसिक विकास के लिए अच्छी अध्ययन सामग्री का होना आवशयक है। इस पोस्ट में हम आपको कक्षा 1 की NCERT पर आधारित पुस्तक उपलब्ध करवाने जा रहे है।

जिसके अंतर्गत छात्र पुस्तक में दिए गए विभिन्न चित्रों और अक्षरों की बनावट पर अभ्यास करके हिंदी वर्णो का अच्छे से ज्ञान अर्जित कर पाएंगे तथा अपनी मानसिक शक्ति का विकास कर सकेंगे।

यदि आप कक्षा 1 के लिए हिंदी विषय की पुस्तक के बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है कि इस पुस्तक का सही तरीके से उपयोग कैसे करें, तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े।

Class 1 in Hindi Book PDF Details

Class 1 in Hindi Book PDF
PDF Title Class 1 in Hindi Book PDF
Language Hindi
Category Book
PDF Size
Total Pages
Download Link Available
PDF Source NCERTBOOKS
NOTE - Class 1 in Hindi Book PDF के लिए नीचे दी गयी सारणी में कक्षा 1 के विभिन्न अध्याय की अलग-अलग PDF Download करने के लिए Download Link पर क्लिक करें। 
अध्याय का नाम Get PDFs
पाठ-1 झूलाDownload
पाठ-2 आम की कहानीDownload
पाठ-3 आम की टोकरीDownload
पाठ-4 पत्ते ही पत्तेDownload
पाठ-5 पकौड़ीDownload
पाठ-6 छुक-छुक गाड़ीDownload
पाठ-7 रसोईघरDownload
पाठ-8 चूहो! म्याऊँ सो रही हैDownload
पाठ 9 बंदर और गिलहरीपाठ Download
पाठ-10 पगड़ीDownload
पाठ-11 पतंगDownload
पाठ-12 गेंद-बल्लाDownload
पाठ-13 बंदर गया खेत में भागDownload
पाठ-14 एक बुढ़ियाDownload
पाठ 15 मैं भीDownload
पाठ 16 लालू और पीलूDownload
पाठ-17 चकई के चकदुमDownload
पाठ-18 छोटी का कमालDownload
पाठ-19 चार चनेDownload
पाठ-20 भगदड़Download
पाठ-21 हलीम चला चाँद परDownload
पाठ-22 हाथी चल्लम चल्लमDownload
पाठ-23 सात पूँछ का चूहाDownload

Class 1 in Hindi Book PDF

यह पुस्तक बच्चों को विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से हिंदी विषय के वर्णो के बारे में जानकारी प्रदान करती है। यहाँ हम कुछ बेहतरीन उदाहरण देने जा रहे है, जिसकी सहायता से बच्चे हिंदी वर्णो को आसानी के साथ बेहतर रूप से समझ सकेंगे। याद रहे बच्चों को वर्णमाला रटाने का बिलकुल भी प्रयास न करें, क्योकि इससे बच्चा कुछ ही दिनों में रटी हुई वर्णमाला भूल जाएगा।

पहला तरीका – वर्णों की आवाज़ और बनावट

कक्षा 1 के विद्यार्थी को वर्णो के बारे में समझाने के लिए सबसे पहले आप जिस किसी भी वर्ण को बच्चो को सीखा रहे है, उसके ऐसे उदाहरण पेश करें, जिससे बच्चा आपके द्वारे बताये जा रहे उदाहरण की कल्पना कर सकें औ उस वर्ण को सही तरीके समझकर याद कर सकें।

जब भी आप किसी वर्ण को बच्चों को सिखाते है तो सदैव उस वर्ण की आवाज क्या है , तथा उस वर्ण की आवाज को बच्चों से बुलवाने का प्रयास करें। इसके अतिरिक्त आपके द्वारा सिखाये जा रहे वर्ण की आकृति की को बच्चो को लिखित रूप में सिखाने का प्रयास करें। साथ ही किसी वर्ण में आने वाला पहला शब्द का उदाहरण दे।

जैसे आप वर्णो को अच्छे से समझाने के लिए उदाहरण के तौर पर नल ,फल आदि शब्दों का उपयोग कर सकते है। इस प्रकार आपके द्वारा बताये जा रहे उदाहरणों की एक अलग छवि बच्चे के मस्तिष्क में बनती है और वह आपके द्वारा बताये गए वर्णो को लम्बे समय तक याद रख सकता है।

दूसरा तरीका – शब्दों में इस्तेमाल का अवसर

यह ध्यान रहे कि कभी भी आप हड़बड़ी में बच्चो को वर्णो को छोड़कर शब्दों का ज्ञान देने लग जाए। यह काम धीरे-धीरे होना जरुरी है। साथ ही अधिक मात्रा वाई कठिन शब्दों का भी प्रयोग न करें। क्योकि इससे बच्चे पर मानसिक रूप से प्रभाव पड़ता है और उसे आपके द्वारा बताये जा रहे अधिक मात्रा वाले शब्द कठिन लगने लगते है और उसकी सिखने की रूचि भी समाप्त हो सकती है।

शब्दों के ज्ञान से अवगत करवाने के लिए एक बार बोर्ड पर वह हिंदी वर्णमाला के सभी वर्णो को एक साथ लिख ले। इसके बाद उनमे से अलग-अलग वर्णो के जोड़े बनाये, जिसका कोई वास्तविक अर्थ निकलता हो। उदाहरण के लिए आप जल शब्द का उपयोग कर सकते है।

इसके लिए आपको बोर्ड पर लिखे शब्दों के समूह में से “ज” शब्द को उठाना है और दूसरी ओर आपको वर्णो के इन्ही समूह में से “ल” शब्द उठाना है। इस प्रकार आप इन दोनों शब्दों को पास में लिख दे और बच्चो को उस शब्द की आवाज को उच्चारित करवाए।

तीसरा तरीका – मात्राओं की शुरुआत

अब आप वर्णो की मात्राओं के बारे में बच्चो को समझाने का प्रयास करें। इसके लिए आप बच्चो से पटी-पहाड़ा नामक वर्णो की एक छोटी पुस्तक मंगवा सकते है। जिसके अंतर्गत गिनती, पहाड़े, अंग्रेजी वर्णमाला, हिंदी वर्णमाला तथा हिंदी बाहरखड़ी लिखी हुई होती है।

बच्चो को वर्णो की मात्राओं के लिए बारखड़ी याद करवाने का प्रयास करें, जिसकी सहायता से बच्चे वर्णो की सही मात्राओं के बारे में अच्छे से समझ सकेंगे। साथ ही किसी भी वर्ण का उदाहरण दे। जैसे कि किसी भी वर्ण में मात्रा जुड़ती है तो उसकी आवाज क्या होती है, उसकी आकृति क्या होती है, इसके बारे में बच्चों को अच्छे से समझाने का प्रयास करें।

FAQs:- Class 1 Hindi Book PDF

Class 1 in Hindi Book PDF Free Download कैसे करें?

यदि आप कक्षा 1 के लिए NCERT पर आधारित हिंदी विषय की पुस्तक PDF फॉर्मेट में Download करना चाहते है तो पोस्ट में दी गयी सारणी की सहायता से कक्षा 1 के लिए हिंदी विषय के किसी भी अध्याय की PDF Download लिंक पर क्लिक करके आसानी से Download कर सकते है।

वर्ण ज्ञान कैसे विकसित करें?

यदि आप एक शिक्षक है तो आपको बच्चो के वर्ण ज्ञान के लिए बच्चो से वर्णों की पहचान करवाना और उनकी ध्वनि के परस्पर संबंध को समझाना, निर्देशों को सुनकर उनका पालन करना, पूछे गए प्रश्नों के उत्तर एक- दो शब्दों में देना, जो बच्चे वर्ण को नहीं पहचान रहे है उन्हें वर्ण कार्ड बार-बार दिखाकर एवं बोलकर उसका अभ्यास करवा सकते है।

5 साल के बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है?

5 साल के बच्चे को पढ़ाने के लिए सबसे पहले उसे पेंसिल पकड़वाना सिखाये, उसे हिंदी और अंग्रेजी वर्ण के बारे में जानकारी दे। पढ़ाते समय खेल का प्रयोग करें, उनकी नजरो पर धयान दे आदि तरीको का प्रयोग करके आप 5 साल के बच्चे को पढ़ा सकते है।

Conclusion:-

इस पोस्ट में Class 1 in Hindi Book PDF मुफ्त में उपलब्ध करवाई गयी है। साथ ही बच्चो को वर्ण ज्ञान के लिए तीन सबसे बेहतरीन तरीको के बारे में जानकारी दी गयी है। उम्मीद करते है कि Class 1 Hindi Workbook PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी।

आशा करते है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। यदि आपको NCERT Class 1 Hindi PDF Download करने में किसी भी प्रकार की समस्या आए रही हो तो कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही Rimjhim Class 1 PDF पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Download More PDF:-

Leave a Comment